लव बाइट

“हिक्की” यानी “लव बाइट” का नाम सुनते ही मन में एक अजीब सी एक्साइटमेंट होने लगती है। आमतौर पर, जब दो लोग एक-दूसरे के प्यार में डूबे होते हैं तो ऐसे में वह कभी-कभी बेहद एक्साइटेड होने पर एक-दूसरे को हिक्की देते हैं। यह सुनने में भी बेहद मजेदार लगता है। वहीं कभी-कभी कुछ कपल्स अपने रिलेशन में कुछ नया व एक्साइटिड करने के लिए हिक्की देने के बारे में सोचते हैं। हालांकि, यह उतना भी इंटरस्टिंग नहीं है, जैसा कि आप सोचते हैं। कभी-कभी हिक्की देना बहुत अधिक नुकसानदायक होता है। अगर हिक्की को गलत तरीके से दिया जाए या फिर उस दौरान आप बहुत अधिक हार्श हो जाते हैं तो यह आपके पार्टनर को नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लव बाइट से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं-

क्या हिक्की से फैल सकता है वायरस?

यूं तो लव बाइट से किसी तरह का संक्रमण होने का खतरा बेहद कम रहता है, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में ऐसा हो सकता है। मसलन, अगर आपके पार्टनर को ओरल हर्पीस है और अगर उनके ठंडे घावों में से कोई सक्रिय है, तो ऐसे में उनके द्वारा हिक्की देना आपके लिए घतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, इस स्थिति में पार्टनर द्वारा हिक्की दिए जाने पर आपकी स्किन पर भी इस वायरस के फैलने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इस वायरस का संक्रमण होने पर मुंह के आस-पास जैसे होंठो, जीभ, दांतों के पास और गालों की तरफ अंदर की तरफ घाव होते हैं। इसलिए, अगर आपको यह वायरस है तो हिक्की देने से परहेज करें।

क्या हिक्की देना सुरक्षित है?

कई लोगों के मन में अक्सर यह भी ख्याल आता है कि क्या हिक्की देना सुरक्षित है? दरअसल, उससे किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा तो काफी कम होता है। लेकिन जिन लोगो में आयरन की कमी होती है, उनके शरीर पर लव बाइट के निशान ना केवल जल्दी नजर आते हैं, बल्कि यह काफी लंबे समय तक रह भी सकते हैं। नेशनल हार्ट, लंग्‍स और ब्लड इंस्टीट्यूट में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया कि जब व्यक्ति के रक्त में पर्याप्त लाल रक्त व सफेद कोशिकाएं नहीं होती, तब उसे एनीमिया हो सकता है। ऐसे में अगर एनीमिक व्यक्ति को हिक्की दी जाए तो ऐसे में लाल खून के थक्के बेहद जल्द जम जाते हैं।

क्या हिक्की से होता है स्ट्रोक?

यह भी एक सवाल है, जो अक्सर लोगों को सताता है। दरअसल, ऐसा एक केस साल 2011 में न्यूज़ीलैंड में देखने में मिला था। जब, एक महिला को हिक्की के कारण पैरालाइज की समस्या का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद स्टडी में यह पाया गया कि हिक्की के कारण स्ट्रोक हो सकता है, जो बाद में शरीर के किसी हिस्से के पैरालाइज होने की वजह भी बन सकता है। हालांकि, यह एक बेहद ही दुर्लभ केस था और लव बाइट के कारण स्ट्रोक होने की संभावना बेहद कम होती है। ऐसा शायद इसलिए होता हो, क्योंकि हिक्की देने से त्वचा में खून का थक्का जम जाता है और फिर इससे कभी-कभी कुछ छोटी नसें भी कट जाती हैं। जिससे आपका शरीर पैरालाइज भी हो सकता है।

क्या नर्वस सिस्टम पर असर डालता है?

ऐसा माना जाता है कि हिक्की से नर्वस सिस्टम पर भी खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, हिक्की से ब्लड क्लॉट हो जाता है जो दिमाग तक पहुंचकर उसे कई मायनों में नुकसान पहुंचा सकता है। इस तरह यह ना केवल लकवे की वजह बनता है, बल्कि नर्वस सिस्टम पर भी अपना प्रभाव छोड़ता है। इसलिए, जब भी आप अपने पार्टनर को हिक्की दें तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि आप बहुत जोर से या हार्श तरीके से अपने पार्टनर को ना काटें।

हिक्की देना सही है या नहीं?

लव बाइट से होने वाले इतने सारे नुकसानों को जानने के बाद हो सकता है कि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा हो कि पार्टनर को हिक्की देनी चाहिए या नहीं। दरअसल, हिक्की देने में कोई समस्या नहीं है, बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। मसलन-

  • कभी भी अपने पार्टनर को चेहरे पर हिक्की ना दें। ऐसा देखा गया है कि चेहरे पर हिक्की देते समय सामने वाले व्यक्ति को बहुत अधिक दर्द होता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में चेहरे पर दिए गए हिक्की के निशान गए भी नहीं हैं। यकीनन आप ऐसा कभी नहीं चाहेंगे।
  • हिक्कीट हमेशा ऐसी जगह दें, जहां पर आप और आपका पार्टनर दोनों ही कंफर्टेबल फील करें। मसलन, हिक्की ऐसी जगह पर दें, जहां पर यह आसानी से विजिबल ना हो। इसका असर सामने वाले व्यक्ति की प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ पर पड़ सकता है। आखिर यह आपके प्यार की निशानी है, दूसरों के सामने डींगे हांकने का जरिया नहीं।
  • जब भी अपने पार्टनर को लव बाइट दें तो अपनी फीलिंग्स को थोड़ा नियंत्रित रखें। उस समय इतने भी पैशनेट ना हो कि यह आपके और सामने वाले व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन जाए।
  • कुछ लोग हिक्की के दौरान कंफर्टेबल फील नहीं करते, इसलिए हमेशा पार्टनर से पूछने के बाद ही ऐसा करें।
  • अगर आपको या सामने वाले व्यक्ति को किसी तरह का संक्रमण या फिर कोई स्वास्थ्य समस्या है, जो ऐसे में हिक्की देना अवॉयड ही करें।

Leave a comment