दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता पति और पत्नी का होता है। अगर इस रिश्ते को खूबसूरती से निभाया जाए तो जीवन आसान हो जाता है। लेकिन पति और पत्नी दोनों के ही बीच ईगो यानि की स्वाभिमान की पतली सी रेखा होती है। दोनों का ही आत्मसम्मान रिश्ते को कभी कभी बेवजह परेशान करने लगता है और बात पहुंच जाती है एक दूसरे की बेइज्जती तक। एक दूसरे के बीच मामूली सी झड़प रिश्ते को खराब करने लगती है। हालंकि शादी शुदा कपल्स के बीच अहंकार होना आम है। लेकिन इन सब से परे शादी को बचाने के लिए आत्मसम्मान और अहंकार को दूर रखना ही समझदारी होती है। आज का हमारा ये लेख ख़ास इसी विषय पर आधारित है, जहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी शादी को बचा सकते हैं। 

ईगो रखें दूर- शादी में बात जब तलाक तक पहुंच जाए तो इसकी वजह अहंकार यानि की ईगो होती हैं। अहंकार और स्वाभिमान में काफी अंतर होता है। बात जब आत्मसम्मान की होती है, तो इसका मतलब अपना मूल्यों का सम्मान करना होता है, वहीं बात जब ईगो की आती है तो कपल्स एक दूसरे को नीचा दिखाने के साथ उनकी बेइज्जती भी करने लगते हैं। शादी शुदा जिन्दगी में लड़ाई झगड़े आम होते हैं, लेकिन कपल्स के दरमियान जब ईगो आ जाता है तो शादी दांव पर लग जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप आत्म सम्मान जरुर रखें लेकिन ईगो अपने रिश्ते पर कभी हावी ना होने दें।

खुद की तारीफ करें कम– अगर आपके अंदर खुद की तारीफ करने की आदत है तो ये आपकी सबसे बड़ी खामी है और सबसे बड़ा अहंकार भी। आपका ज्यादा आत्मविश्वास दिखाना, खुद की उपलब्धियों को बार बार गिनाना, ये ईगो का ही परिणाम है। आप अपने पार्टनर को इससे नीचे भी गिरा देते हैं। आप ऐसा बिलकुल ना करें, इससे पहले आपकी शादी खतरे में आए आप खुद की इस आदत को सुधार लें।

अपने पार्टनर की न करें इन्सल्ट- कई कपल्स ऐसे होते हैं जो हर वक्त अपने पार्टनर को डिमोटिवेट या इन्सल्ट करते रहते हैं। शादी शुदा जिन्दगी में पति पत्नी के बीच सम्मान की डोर का होना बेहद जरूरी है। जिस दिन सम्मान की डोर टूटने लगती है। उसी दिन रिश्ता भी खराब होना शुरू होने लगता है। आप अपने पार्टनर की ना सिर्फ अकेले में बल्कि सोसाइटी में भी सम्मान करें। इससे प्यार और विश्वास बढ़ेगा। 

अपने साथी की हमेशा करें तारीफ– अपने दोस्तों के बीच अपने पार्टनर के साथ बुरा व्यवहार और बुराई करना बेहद गलत है। आप कोशिश करें कि उनसे अच्छा व्यवहार करने के साथ उनकी तारीफ़ करें। आपका बुरा कमेन्ट रिश्ते को खराब कर देता है। अपने पार्टनर की तारीफ करना सीखें। इससे रिश्ता हेल्दी बनेगा और दोनों के बीच करीबी भी आएगी। 

एक दूसरे को समझें- बात जब पति पत्नी की हो तो आपसी समझ की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अगर दोनों के बीच आपसी समझ नहीं है तो रिश्ता खराब होने लगता है। आप एक दूसरे की कमजोरी को उजागर करने की जगह नजरअंदाज करने की कोशिश करें।

ना हो सुपीरियॉरिटी कॉम्प्लेक्स- अगर आपके अंदर सुपीरियॉरिटी कॉम्प्लेक्स है तो इसे कंट्रोल करें। सुपीरियॉरिटी कॉम्प्लेक्स की समस्या ज्यादातर महिलाओं में होती है। आप अपने जेंडर की श्रेष्ठता को साइड में रखें ताकि आपका साथी आपका सम्मान करें। इससे आपका व्यक्तित्व और भी निखर जाएगा।

अपने पार्टनर पर हमेशा करें गर्व– कभी कभी ईगो के चलते पति पत्नी एक दूसरे को इतना नीचा दिखाने लगते हैं कि उनका मनोबल भी टूटने सा लगता है। अगर आप एक दूसरे पर अभिमान या गर्व महसूस करने के साथ दर्शाते हैं तो आपका रिश्ता और भी प्यारा बनेगा। आप इस बात को कभी ना सोचें कि आप दोनों में से कौन सबसे बेहतर है। क्योंकि कोई भी इंसान श्रेष्ठ नहीं होता। हर किसी में कोई ना कोई कमी होती है। आप अपने साथी से गौरवशाली व्यवहार करें। इससे प्यार और भी गहरा होगा।

ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जो आपकी सफल शादी शुदा जिन्दगी की चाबी भी है। अगर अपने इन टिप्स को आजमा लिया तो आपको अपनी शादी से ईगो जैसी कई तरह की ऐसी चीजें हटाने में मदद मिलेगी, जिससे आपकी शादी मुसीबत में ना पड़े। आप हमेशा अपने इमोशंस के साथ अपने पार्टनर के इमोशंस का भी ख्याल रखें। जिससे हमेशा प्यार और इज्जत बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें-

साथ में आर्गेज्म कैसे करें: 5 टिप्स

एक महिला की मृत्यु के बाद उसकी संपत्ति पर किसका अधिकार है