सेक्स ऐसी प्रक्रिया है, जिसका आनंद शादीशुदा कपल की खूबसूरत कल्पना जैसा होता है। आमतौर पर देखा गया है कि जब दो प्यार करने वाले शादी शुदा लोग एक-दूसरे के आगोश में आते हैं तो दिल अपने आप ख़ुशी से पागल हो उठता है और भावनाओं पर नियंत्रण ख़त्म हो जाता है। नियंत्रण खोने की वजह से ऑर्गेज्म तक पहुंचने से पहले ही डिस्चार्ज हो जाता है और सेक्स का भरपूर आनंद नहीं मिल पाता है। 

 

डर को दूर करें 

अक्सर ऐसा होता है कि सेक्स के दौरान एक साथी पीछे की सीट लेता है और दूसरे को ड्राइव करने देता है। ऐसे में जो ड्राइव करता है वो बेड पर परफॉरमेंस खराब होने के डर से ज्यादा उत्तेजित होकर अपना नियंत्रण खो देता है। 

 

टॉक टू मी 

आमतौर पर देखा गया है कि कई बार आपका पार्टनर विशेष रूप से महिलाएं अपने पार्टनर से ये बात करने से कतराती हैं कि वो बेड पर क्या चाहती  हैं। अपने साथी को बताएं कि आपको क्या चाहिए और पूछें कि वे क्या चाहते हैं?इससे एक नया विचार सामने आता है, जो सेक्स ड्राइव में नया मोड़ ला सकता है। 

 

शरम को करें किनारे 

बेड पर परफॉरमेंस खराब हो या फिर आपका खुद पर नियंत्रण न रहे तो शर्मिंदगी महसूस न करें बल्कि कोशिश करें कि अगली बार सेक्स ड्राइव को और ज्यादा रोमांटिक बनाएं। अपने पार्टनर के सामने अपने आप को नीचा दिखाने की बजाय शर्मिंदगी को गले लगाएं। 

 

फोरप्ले पर अधिक ध्यान दें

फोरप्ले के बगैर  तो सेक्स अधूरा होता है इसलिए कभी-कभी उंगलियों से बॉडी के पार्ट को सहलाना या फिर चूमकर पार्टनर को चरम पर लाने की कोशिश करना,तनाव को दूर करने में सहायता करता है। साथ ही इरेक्शन को अधिक समय तक बनाए रखने में मदद कर सकता है।

 

पर्याप्त नींद लें 

रात में पांच घंटे से कम नींद लेने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है। आपको अपने यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सुचारु बनाए रखने के लिए से 7 -8  घंटे की नींद ज़रूरी है।  

 

योग करने का प्रयास  करें

कोबरा मुद्रा  की तरह कुछ योगआसन करने का प्रयास करें।  ये जननांग क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ा सकते हैं और बिस्तर पर रहने वाले समय को बढ़ा सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें

स्ट्रांग और हेल्दी रिलेशनशिप के लिए कपल्स अपनाएं ये 5 आदतें 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते है