आपने जीवन साथी हो या दोस्त, दोनों को चुनने का निर्णय बिलकुल भी गलत नहीं लिया है। इस बात का एक तरह से आपको गुमान ही रहता है। जहां निर्णय गलत था, उसे आपने जीवन का अनुभव माना और आगे बढ़ गईं। मगर अब सालों बाद आप जैसे रास्तों पर चलने की बारी आपके बच्चों की है। उन्हें भी गलत और सही रिश्ते में चुनाव करना है। रिश्ता प्यार और जीवनसाथी चुनने का हो तो…मामला और कठिन हो जाता है। अब ऐसे में आपका रोल अहम होता है। ये जरूरी हो जाता है कि आप बच्चों को सही रास्ता दिखाएं। उन्हें समझाएं कि क्या सही है और क्या गलत। ये सब कैसे होगा, आइए जानें-
खुश रखना पर बदलना मत-
प्यार करना अच्छी बात है। अपने पार्टनर को खुश करना भी अच्छी बात है लेकिन उसकी खुशी के लिए बदल जाना अच्छा नहीं। बदलने का मतलब सुधार से नहीं बल्कि सिर्फ बदलने से है। मतलब हो सकता है बच्चे के पार्टनर को उसके पहनने-ओढ़ने का स्टाइल न पसंद हो तो उसे बताइए कि ये तब ही बदलो जब खुद अच्छा महसूस करो। जबकि यहीं पर पार्टनर भविष्य को लेकर सही निर्णय लेने को कह रहा है तो आपके बच्चे को इस बारे में जरूर सोचना चाहिए। इस तरह के कई और उदाहरण हैं, जिन्हें आप बच्चे को पार्टनर के कहने पर बदल जाने के मामले में समझा सकती हैं। उनको समझा सकती हैं कि खुद का आत्मविश्वास बना कर रखो और प्यार के लिए बदल जाने का रास्ता बहुत सोच-समझ कर ही चुनो। 
इज्जत, दोनों तरफ से है जरूरी-
बच्चे को प्यार के रिश्ते और फिर जीवनसाथी का चुनाव करते देख आपको उन्हें इज्जत करने की बात भी साफ-साफ समझानी होगी। आपको समझाना होगा कि इज्जत सिर्फ एक तरफ से चलने वाली गाड़ी नहीं है बल्कि इसके लिए गाड़ी को दोनों तरफ से बराबर आगे बढ़ना होता है। किसी भी एक तरफ से रफ्तार कम हुई तो रिश्ता डगमगाने लगेगा। 
व्यवहार बताता है सबकुछ-
आपका बच्चा अगर जीवनसाथी या पार्टनर चुनने वाली उम्र में है तो उसे अपने पार्टनर के व्यवहार को समझना सिखाइए। जैसे कि हो सकता आपकी बेटी का पार्टनर अपनी मां या किसी भी दूसरी महिला से बहुत खराब व्यवहार रखता हो। उसका ये रवैय्या बताता है कि वो महिलाओं को इज्जत नहीं करता है। वहीं बेटा है तो वो अपनी पार्टनर का व्यवहार भी जज कर सकता है। जैसे कि वो किसी गरीब से कैसे बात करती है? उसकी मदद करती है या सिर्फ मुंह मोड़ कर आगे बढ़ जाती है। 

ये भी पढ़ें-

वेडिंग लहंगा खरीदें, देश की बेहतरीन मार्केट से

आइए करें सलमान खान के पनवेल फार्महाउस की सैर