एक वो दौर था जब अपने प्रेमी से मिलना इतना आसान नहीं होता था। पकड़े जाने के डर से लोग चोरी छुपे मिलते थे और एक दूसरे से बातचीत करने और अपने जज्बातों को बयां करने के लिए तोहफे देना, चिट्ठी लिखना समेत कई अलग-अलग तरीके अपनाते थे। सोशल मीडिया की गैर मौजूदगी में उन्हें अपनी दिल की बातों को जुबां तक लाने के लिए काफी वक्त लग जाता था। मगर आज के इस दौर में सबकुछ बदल चुका है। बदलते वक्त के साथ तोहफों का स्वरूप और उन्हें अपने प्रेमी तक पहुंचाने का तरीका भी पूरी तरह से अलग हो चुका है। दरअसल, रिश्ता कोई भी हो गिफ्ट के जरिए अपनी भावनाएं ही नहीं, उनकी गहराई भी आसानी से बयां की जा सकती है और फिर तोहफा किसे बुरा लगता है! वैसे तो प्यार का इजहार सीधे शब्दों में भी जाहिर किया जा सकता है लेकिन एक छोटे से तोहफे में कई बार हाल-ए-दिल या सारी कायनात की खूबसूरती तक सिमट जाती है। तो आइए जानते है, उस दौर से लेकर इस दौर तक के तोहफों की खास लिस्ट-

पेन

पहले जमाने में पेन एक ऐसा तोहफा होता था, जो खासतौर से लड़कियां अपने प्रेमी को देती थीं, ताकि वो हर वक्त अपनी पॉकिट में इसे कैरी कर सकें। आज भी लोग पेन को तोहफे में खासतौर से आदान-प्रदान करते हैं। दरअसल, पेन एक ऐसा तोहफा है, जो हर किसी के काम आता है। अगर आप एक पेन दे रही हैं, तो साथ में एक डायरी देना न भूलें। 

लव लेटर

पहले ज़माने में व्हाटसएप और फेसबुक नहीं होते थे। ऐसे में लव लेटर एक बेशकीमती तोहफा समझा जाता था। मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया से परे केवल चि_ी ही किसी से संपर्क साधने का एकमात्र साधन होता था। किसी भी लड़की के लिए उसके पार्टनर के प्यार से बड़ा तोहफा दुनिया में शायद ही कोई दूसरा हो। हर लड़की चाहती है कि उसका पार्टनर अपने दिल की बात उससे कहे। वह उसके लिए कितनी खास है, यह उसे बताए। ऐसे में प्रेमपत्र पुराने ज़माने में काफी चलन में होते थे।

ग्रीटिंग कार्ड्स

पुराने जमाने में ज्यादातर मामलों में प्यार का इज़हार खतों के जरिए होता था। हालांकि बाद में खतों की जगह ग्रीटिंग कार्ड्स ने ले ली। अब जमाना एसएमएस या स्क्रेप के जरिए मैसेज भेजने का है, लेकिन ग्रीटिंग कार्ड्स का अब भी एक खास महत्त्व है।

गुलदस्ता

गुलदस्ता हर किसी को खूब पसंद आता है। हर फूल और उसका रंग किसी भी रिश्ते की सीमा को तय करता है। आज तो फ्लॉवर बुके एक रिवाज़ हो चुका है। मगर ये रिवाज़ बहुत पहले से चला आ रहा है। लोग पहले ज़माने में भी अपने प्रेमियों को फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करते थे। खैर, ये प्रथा अब तक कायम है।

ऑडियो कैसेट्स

आज से तकरीबन तीस साल पहले लोग ऑडियो कैसेटस गिफ्ट देकर अपने प्रेमी से अपने प्यार का इज़हार करते थे, जो उस वक्त के हिसाब से काफी बेहतरीन तोहफा समझा जाता था।

सनग्लासेस

आजकल सनग्लासेस काफी चलन में हैं। चाहे लड़के हो या लड़कियां, हर कोई सनग्लासेस को खूब पहनते हैं। ऐसे में आप अपने साथी को प्यार भरे गिफ्ट के तौर पर सनग्लासेस भी दे सकते हैं। यह एक कूल गिफ्ट होगा, जिसका उपयोग आपके पार्टनर यात्रा के दौरान कर सकते हैं। इसके अलावा पार्टी फंक्शन में भी सनग्लासेस पहनने का खूब चलन है। इन्हें आप अपने बजट के अनुसार, अलग-अलग डिजाइन और कलर में खरीद सकते हैं।

स्मार्ट बैंड

आपके स्मार्ट बॉयफ्रेंड या फिर गर्लफ्रेंड के लिए एक स्मार्ट बैंड तोहफे में देना अच्छा विकल्प हो सकता है। यह स्मार्ट बैंड पल्स जांचने के साथ म्यूजिक कंट्रोल और फोन से कनेक्ट करने के बाद मैसेज, कॉल आदि देखने में भी मदद करता है। इस बैंड की खासियत ये है कि इसकी बैटरी कई दिनों तक आसानी से चल सकती है।

हेडफोन

अपने प्रेमी के लिए गिफ्ट में हेडफोन भी लिया जा सकता है। अगर आपके साथी को गाने सुनने का शौक है तो यह उनके लिए एक बेहतरीन गिफ्ट ऑप्शन है। ये वायरलेस हेडफोन कहीं भी ले जाने में आसान होते हैं और गाना सुनने के आनंद को दुगुना करते हैं। गाने सुनने के साथ ये हेडफोन वीडियो गेम खेलने और कॉल पर बात करने में भी काम आ सकते हैं।

लैपटॉप बैग

लड़कों के लिए गिफ्ट में लैपटॉप बैग का चुनाव किया जा सकता है। यह बैग लैपटॉप के साथ चार्जर, डायरी, पेन और ऑफिस के अन्य जरूरी सामान को रखने के काम आ सकता है। मार्केट और ऑनलाइन विभिन्न रंग और डिजाइन के लैपटॉप बैग उपलब्ध हैं। बॉयफ्रेंड की पसंद का बैग चुनकर आप उन्हें गिफ्ट कर सकती हैं। साथ ही आप लेदर या कपड़े का बैग भी खरीद सकती हैं।

कॉफी मग

सुबह-सुबह उठ कर एक कड़क चाय या कॉफी पीना किसे पसंद नहीं होता। ऐसे में आप अपने पार्टनर को एक बढ़िया सा मग गिफ्ट कर सकती हैं। आप चाहें तो एक बेहतरीन सा डिजाइनिंग मग खरीद सकती हैं या चाहें तो मग को अपनी इच्छानुसार कस्टमाइज भी करवा सकती हैं। आपकी दी हुई प्यारी चीज़ को अगर कोई रोज़ इस्तेमाल करे तो इससे अच्छा कोई और तोहफा हो ही नहीं सकता। जी हां, आप कोई अच्छा सा मैसेज लिखा हुआ मग भी तोहफे में दे सकते हैं। इसके अलावा आप एक मैसेज के साथ दोनों की साथ में कोई तस्वीर प्रिंट करवा सकते हैं या आप अकेले अपनी फोटो या उनकी फोटो भी छपवा सकते हैं।

प्लेटिनम रिंग

अपने प्यार का इज़हार करना हो  या फिर अपनी रूठी हुई प्रेमिका को खुश करना हो, कभी भी ये पल किसी गिफ्ट के बिना पूरे नहीं हो सकते हैं। आपके लिए जो लोग ज्यादा महत्व रखते हैं, उनकी जरूरतों को पूरा करने और आपके प्रयास को सफल बनाने में आपका साथ देगी प्लेटिनम रिंग। रिंग्स खासतौर से लड़कियों को खूब पसंद आती है। इसे आप किसी भी मौके पर पहन सकते हैं। 

फोटो पिलो 

यह एक बढ़िया गिफ्ट होगा, अगर आप चाहते हैं कि उनका प्यार आपके लिए हमेशा बढ़ता रहे तो ये गिफ्ट एक तकिया है, जिस पर आप अपना और अपनी प्रेमिका का फोटो प्रिंट करवा सकते हैं। इसे आप आसानी से किसी भी दुकान से प्रिंट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको फोटो सिलेक्ट करके देनी होगी। आप सिंगल या मल्टीपल किसी भी तरीके से फोटोज़ प्रिंट करवा सकते हैं। 

स्पा ट्रीटमेंट के कूपन

अब लड़के-लड़कियां फैशन, पर्सनल केयर, ब्यूटी और हेयर ट्रीटमेंट ही नहीं, बल्कि मसाज और स्पा ट्रीटमेंट को भी खास तवज्जो देने लगे हैं। इसलिए आप किसी अच्छे से ब्यूटी क्लिनिक या पार्लर में मसाज या स्पा ट्रीटमेंट के कूपन गिफ्ट कर सकते हैं। यह सिर्फ अलग और आकर्षक ही नहीं, काफी उपयोगी तोहफा साबित होगा, जो आपके साथी को बेहद पसंद आ सकता है।

टेडी बेयर

खासतौर से लड़कियों को गिफ्ट में टेडी बेयर दिया जा सकता है। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड को जल्दी से मनाना चाहते हैं तो कोई अच्छा सा टेडी बियर गिफ्ट कर सकते हैं, जो हर वक्त उनके पास रहेगा। 

लव क्रेडिट कार्ड्स

आप चाहें, तो अपने साथी को लव क्रेडिट कार्ड्स गिफ्ट कर सकते हैं। हालांकि इन पर कोई खरीदारी तो नहीं की जा सकती, लेकिन पास में रखने पर ये प्यार का एहसास जरूर बढ़ा सकते हैं। एक आम क्रेडिट कार्ड्स की तरह दिखने वाले ये लव क्रेडिट कार्ड्स इन दिनों फैशन में हैं जिन पर कई अच्छे लव मैसेज और विचार भी अंकित होते हैं। इतना ही नहीं, कई कार्ड्स पर तो आउटिंग, रिसॉर्ट हॉलीडे पैकेज या डिनर जैसे ऑफर भी दिए जाते हैं।

लव टोकन्स

बाजार में आजकल लव टोकन्स भी मिलते हैं, जो आई लव यू, आई मिस यू, जैसे मैसेज के साथ हार्ट शेप या किसिंग साइन, मैसेज विद डांसिंग कपल जैसी डिजाइन्स में आसानी से मिल जाएंगे। 

यह भी पढ़ें –7 सेक्स फैंटेसी जिनको जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है