सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं

आमतौर पर, पुरूष अपनी सेक्स पावर को लेकर बहुत अधिक सोचते हैं। उनके मन में कई तरह के सवाल हमेशा ही घूमते ही रहते हैं। मसलन, बिस्तर में लंबे समय तक के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा कौन सी है? या फिर पौरुष सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं? इस तरह के सवाल वह किसी से पूछने में भी झिझकते हैं और किसी एक्सपर्ट से मिलने में भी वह शर्मिन्दगी का अहसास करते हैं। ऐसे में वह खुद ही कुछ उपाय अपनाने लग जाते हैं। लेकिन वास्तव में वह तरीके कितने कारगर होंगे, इसके बारे में कोई नहीं जानता।

इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाएं। यह तरीके ना केवल आपकी सेक्स लाइफ बल्कि ओवर ऑल हेल्थ और रिलेशन पर भी सकारात्मक असर डालते हैं। अगर आप बिस्तर पर घंटों अच्छा परफार्म करना चाहते हैं तो पहले आपको अपनी सेहत पर भी ध्यान देना होगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो कहीं ना कहीं आपकी सेक्स टाइमिंग को बढ़ाने के अलावा सेक्स लाइफ को भी बेहतर बनाएंगे

तनाव को करें मैनेज

तनाव आपके जीवन के हर स्तर पर अपना प्रभाव डालता है। यहां तक कि इससे कपल्स के बीच सेक्सुअल फंक्शनिंग और सेक्स की इच्छा में कमी आती है। मसलन, वह बिस्तर पर एक-दूसरे को संतुष्ट ही नहीं कर पाते हैं या फिर उनकी सेक्स करने की इच्छा ही नहीं होती है। कुछ पुरूषों को तनाव के कारण सेक्स के दौरान इरेक्शन की कमी की समस्या होती है। वहीं, कुछ पुरूष लंबे समय तक नहीं टिक पाते हैं। ऐसे में अगर आप बिस्तर पर बेहतर परफॉर्म करना चाहते हैं या फिर सेक्स टाइमिंग को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे पहला स्टेप है कि आप तनाव को मैनेज करने की कोशिश करें।

तनाव को मैनेज करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। सबसे पहले तो आपको जिस कारण तनाव हो रहा है, आप उस स्थिति या समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। अगर स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर है तो ऐसे में आप योगाभ्यास या मेडिटेशन के जरिए अपने तनाव के स्तर को कम करें। वहीं बेहतर नींद, अपने पसंदीदा शौक के लिए समय निकालना, नियमित रूप से व्यायाम करना या फिर चिकित्सक से बात करना भी कुछ ऐसे तरीके हैं, जो आपकी लाइफ में तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

फोरप्ले पर करें फोकस

आमतौर पर, लोगों के मन में हमेशा यही बात घूमती रहती है कि वह सेक्स के दौरान बिस्तर पर कितनी देर तक टिके रह सकते हैं। लेकिन सिर्फ संभोग करने से ही आनंद की अनुभूति नहीं होती। जरूरी है कि फोरप्ले पर भी ध्यान दिया जाए। सेक्स से फोरप्ले करने से कई लाभ होते हैं। मसलन, इससे दोनों ही पार्टनर के मन में कामेच्छा जागृत होती है। साथ ही जब लोग सेक्स से पहले फोरप्ले पर अधिक फोकस करते हैं तो धीरे-धीरे उनकी सेक्स टाइमिंग भी बढ़ती है। इंडोनेशिया में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया था कि जो कपल्स सेक्स से पहले लंबे समय फोरप्ले करते हैं, वह बिस्तर पर लंबे समय टिकते हैं। शायद ऐसा इसलिए है, क्योंकि फोरप्ले करते हुए वह ना केवल सेक्स को भरपूर एन्जॉय करते हैं, बल्कि वह अपनी फीलिंग्स को भी नियंत्रित करना सीख जाते हैं।

फोरप्ले करने के लिए आप अपने पार्टनर के सेंसेटिव हिस्सों को छूने व चूमने से लेकर सेक्स टॉयज का उपयोग कर सकते हैं।

बेहतर सेक्स टाइमिंग के लिए करें कुछ नया

सेक्स सुख जोश और उत्साह के वातावरण में पनपता है। लेकिन अगर आप हर दिन अपने पार्टनर के साथ एक ही तरह से सेक्स करते हैं तो इससे वह उत्तेजना कम हो जाती है और व्यक्ति के लिए अपने साथी को खुश करना थोड़ा कठिन हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सेक्स के साथ कुछ नई यौन गतिविधि या पोजिशन को ट्राई करने की कोशिश करे। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि दोनों पार्टनर इसमें कंफर्टेबल हों। साथ ही, अपनी सेक्स फैंटेसी के बारे में भी बात करें, क्योंकि यह दोनों ही व्यक्ति के मन में सेक्स में प्रति उत्तेजना पैदा करता है।

इसके अलावा, बेडरूम से बाहर अपने साथी के साथ कुछ नया करने की कोशिश करें। मसलन, एक साथ कुकिंग करने से लेकर वॉक करना आदि एक्टिविटीज में शामिल हों। यह आप दोनों को बेहतर तरीके से कनेक्ट होने में मदद करेगा। जिसका फायदा कहीं ना कहीं आपको बिस्तर पर भी मिलेगा।

स्मोकिंग को कहें नो

स्मोकिंग आपकी सेहत पर कई तरह से असर डालती है। आपको शायद पता ना हो, यह केवल कैंसर का कारण ही नहीं बनती है, बल्कि इससे आपकी सेक्स परफार्मेंस पर भी विपरीत असर पड़ता है। सिगरेट पीने से उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो पुरूषों में इरेक्शन समस्याएं पैदा कर सकती हैं। साल 2015 में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि धूम्रपान छोड़ने से अक्सर सेक्स टाइमिंग में सुधार होता है और इरेक्शन की समस्या भी कम होती है।

वहीं, स्मोकिंग के अलावा, अल्कोहल ड्रिंकिंग करने से भी आपकी सेक्स लाइफ पर विपरीत असर पड़ता है। इसलिए, जितना जल्दी हो सके, सिगरेट व शराब से दूरी बना लें।

Leave a comment