शादी के बाद भी हस्तमैथुन करना
शादी के बाद भी हस्तमैथुन करना

Masturbation यानी कि हस्तमैथुन। एक ऐसी क्रिया जिसे लेकर हर किसी की सोच अलग होती है, और उनकी राय अलग होती है। इससे जुड़े हमारे आस पास काफी मिथक भी होते हैं और कुछ गलत धारणाएं भी होती हैं। कुछ लोग इसे सेहत के ले लिए फायदेमंद मानते हैं, तो कुछ लोग इसे काफी नुकसानदायक मानते हैं।

जिस तरह से लोग सेक्स के बारे में बात नहीं करते, ठीक उसी तरह मास्टरबेशन के बारे में भी खुलकर बात करना पसंद नहीं करते। काफी लोगों का ये भी मानना है कि मास्टरबेशन करने से सेहत खराब हो जाती है। इन बातों में कितनी सच्चाई है? आज इस लेख के जरिये यही जानने की कोशिश करेंगे। तो चलिए फिर शुरू करते हैं।

आखिर क्या है हस्तमैथुन

एक सामान्य गतिविधि है। रिसर्च में भी यह बात साबित हुई है कि यह आपके शरीर को खुशी महसूस कराने और अंतर्निहित यौन तनाव को छोड़ने का एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है। मिथकों के बावजूद, वास्तव में हस्तमैथुन के कोई शारीरिक रूप से हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं हैं।

बहुत से लोग जो रिलेशनशिप में होते हैं वह हस्तमैथुन करते हैं। हस्तमैथुन का मतलब यह कतई नहीं है कि आप अपने पार्टनर को सेटिस्फाई नहीं कर पाएंगे। यह एक चरम सीमा तक पहुंचने का जरिया है जिससे आपको या आपके पार्टनर को आत्म संतुष्टि मिलती है।

जब आप चरम सीमा पर पहुंचते हैं तो आपका शरीर एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज करता है। जिसकी वजह से आपको अच्छा लगता है।

  • आपकी सेक्सुअल टेंशन कम होती है
  • तनाव कम होता है 
  • नींद अच्छी आती है

 हालांकि, अत्यधिक हस्तमैथुन आपके रिश्तों और रोजमर्रा की जिंदगी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, हस्तमैथुन एक मजेदार, सामान्य और स्वस्थ कार्य है। रोजाना करना सही नहीं।

बहुत सी महिलाएं यह जान कर काफी उदास हो जाती है कि उनके पति शादी के बाद भी हस्तमैथुन करना जारी रख रहे हैं। वह इस बात में अपनी कमी भी ढूंढती हैं कि वह अपने पति को नहीं कर पा रही हैं इसलिए उनके पति को यह सब करने की जरूरत पड़ रही हो। लेकिन इसके पीछे की असलियत क्या है?

शादी के बाद हस्त मैथुन करना है सामान्य 

शादी के बाद हस्त मैथुन

अगर आपके पति आपको कभी हस्त मैथुन करते हुए मिल जाएं तो आपको डरने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि यह एकदम सामान्य है और बहुत से पुरुष और महिलाएं अपने आप को तब और अधिक संतुष्ट पाते हैं जब वह हस्तमैथुन कर लेते हैं। हस्तमैथुन करना किसी भी प्रकार से उम्र, लिंग, शादी हुई है या नहीं जैसी बातों पर निर्भर नहीं करता है। बहुत से लोग शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ हस्तमैथुन करना भी शुरू कर देते हैं।

क्या इसका मतलब यह है कि वह आपसे संतुष्ट नहीं है?

क्या संतुष्ट है

अगर आपके पार्टनर आपको बिना बताए हस्तमैथुन कर रहे हैं और वह भी शादी के बाद तो इसका बिल्कुल भी यह मतलब नहीं है कि वह आपसे खुश नहीं हैं या फिर आप उन्हें संतुष्ट नहीं कर पा रही हैं। आपको यह बात जान कर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि वह आपसे इस बारे में झूठ बोल रहे हैं। लेकिन आप इस बारे में अपने पार्टनर से पूछ सकती हैं कि आपको उनका झूठ बोलना या बात छुपाना बिल्कुल पसंद नहीं है। ताकि वह भविष्य में आपसे कभी कुछ न छिपाएं। आप उनसे यह भी पूछ सकती हैं कि कहीं कुछ ऐसा तो नहीं जो आपके अंदर उन्हें पसंद न आ रहा हो।

उनसे उनकी राय जान लें

आपसे संतुष्ट न हों

हो सकता है आपके पार्टनर के पास यह सब करने का कोई अलग कारण भी हो। हो सकता है वह सच में आपसे संतुष्ट न हों या फिर आपसे कुछ अलग ही उम्मीद लगाए बैठे हों। जो आप पूरी नहीं कर रही हों। अगर ऐसा हो तो आपको अपने पार्टनर से साफ कर लेना चाहिए कि वह आपसे किस प्रकार की उम्मीद करते हैं और क्या आप उनकी उम्मीद को पूरा करने में सक्षम हैं भी या नहीं। अगर आप काफी शांत तरीके से और खुश हो कर यह सब बातें पूछेंगी तो वह आपसे अवश्य शेयर करेंगे।

यह टिप करें ट्राई 

उन्हें रोकने की बजाए इसमें उनके साथ शामिल हो

अगर आपके पार्टनर को शादी के बाद भी हस्तमैथुन करना पसंद है तो आप उन्हें रोकने की बजाए इसमें उनके साथ शामिल हो सकती है। अगर आप उन्हें ऐसा करने की अनुमति दे देती हैं तो वह आपसे और अधिक खुश रहेंगे। आपकी शादी शुदा जिंदगी काफी खुशहाल रहेगी। कई बार ऐसा करने से आप दोनों की इंटीमेट लाइफ में और अधिक चमक शामिल हो जाती है और इससे आप दोनों ही एक दूसरे से अधिक संतुष्ट रह पायेंगे।

शादी के बाद हस्तमैथुन करना एक धोखे के रूप में लिया जाता है और खास कर तब जब आप के पार्टनर आप से छुप छुपा कर यह सब कर रहे हों। लेकिन आपको अपना रिश्ता हेल्दी बनाए रखने के लिए उन पर एकदम से भड़कना सही नहीं है।

Leave a comment