हर साल आने वाले त्योहारों में दीवाली ही है, जिसके आगमन के साथ-साथ बहुत से त्योहारों की झड़ी लग जाती है, दीवाली से पहले धनतरेस, छोटी दीवाली और उसके बाद गोवर्धन और भाईदूज के त्योहार आते हैं।जब त्योहार टाइम है तो पार्टी तो बनती है और पार्टी के लिए हम तैयार भी रहते हैं। लेकिन पार्टी कब और किसके यहां होगी यह पहले से निश्चित कर लिया जाता है और उसी हिसाब से पार्टी की तैयारियां भी की जाने लगती हैं। लेकिन तब क्या हो जब आपको मात्र दो या तीन दिन पहले ही पता लगे कि आपको अपने घर पार्टी होस्ट करनी है। यह सुनते ही आपके हाथ-पैर फूल जाएंगे कि आखिर कम समय में करें पार्टी कीतैयारी इतने कम समय में पार्टी का इंतजाम कैसे हो? लेकिन घबराने की जरूरत नहीं हम आपको दे रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप कम समय में अपने घर एक धमाकेदार पार्टी होस्ट कर सकते हैं।

इन्वाइट लिस्ट बनाएं
पार्टी में मेहमानों को बुलाने के लिए उन्हें इन्वाइट करना जरूरी होता है। जब आपने यह निश्चय कर लिया है कि आपको पार्टी देनी है तो सबसे पहले किन-किन मेहमानों को पार्टी में इन्वाइट करना है इसकी लिस्ट बना लें। पार्टी के लिए आपके पास समय ज्यादा नहीं है तो इन्विटेशन कार्ड तैयार करने का समय तो आपके पास नहीं होगा इसलिए पार्टी में आने के लिए एक प्यारा सा मैसेज लिखकर सभी मेहमानों को फोन पर एसएमएस के जरिए भेज दें फिर थोड़ी देर बाद सभी मेहमानों को फोन कर पार्टी में आने का निमत्रण दें। साथ ही देर से आमंत्रित करने के लिए उनसे क्षमा भी मांगें। जब आप सभी को व्यक्तिगत रूप से फोन पर प्यार से पार्टी में आने का आग्रह करेंगी तो यकीन मानिए पार्टी में आने के लिए कोई मेहमान इंकार नहीं कर सकेगा।

सभी सामान की खरीददारी एक साथ करें
पार्टी है और त्योहार भी तो ग्रोसरी, सजावट, गिफ्ट्स व त्योहार मनाने से सम्बंधित अन्य सामान की खरीददारी तो करनी ही पड़ेगी। सामान बहुत सारा खरीदना है और समय भी कम है। इस समस्या का एक ही उपाय है कि सभी खरीदने वाले सामान की एक लिस्ट बना लें और बार-बार बाजार जाकार सामान खरीदने की बजाय एक दिन में सामान खरीद लें। बार-बार बाजार जाने से आपका समय खराब होगा और आपके पास सबसे बड़ी कमी समय की ही है।

रेडीमेड समान से करें सजावट

आपके पास ज्यादा समय नहीं है कि आप अपने हाथों से बनायी चीजों से घर सजा सकें। पार्टी के दिन घर सजाने के लिए बाजार से सजावट का सामान खरीदें। वैसे भी दीवाली के समय बाजार में घर सजाने के बहुत से सजावट के सामान बिकते हैं। बहुत ज्यादा सामान खरीदने की आवश्यकता भी नहीं हैं, आप ताजे फूलों से भी घर को सजा सकती है। फूलों से सजावट करने से घर खूबसूरत भी लगता है और महकता भी रहता है।

सभी चीजें पार्टी के दिन ही ना बनाएं
पार्टी में मेहमानों को खिलाने के लिए बहुत सारे व्यंजन बनाने के बजाय कम व्यंजन बनाएं लेकिन उनकी मात्रा अधिक रखें। क्योंकि जल्दबाज़ी में ज्यादा डिश बनाने के चक्कर में स्वाद में गड़बड़ी हो सकती है। कम समय में स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने हैं तो रेडीमेड भुने मसाले और ग्रेवी मसाले इस्तेमाल में लाकर झटपट स्वादिष्ट खाना बनाया जा सकता है। यदि मीठा भी घर पर ही बनाना हो तो एक या दो दिन पहले ही बनाकर रख लें। इससे पार्टी वाले दिन काम की अधिकता भी नहीं होगी और आप पार्टी का जमकर आनंद भी उठा सकेंगी।

फ्रोज़न फूड्स आइटम रखें 

पार्टी में स्नैक्स आइटम खुद बनाने के बजाय बाजार से पहले ही फ्रोज़नफूड्स स्नैक्स आइटम खरीद कर रख लें। क्योंकि जब आप किचन में घुसी रहेंगीतो मेहमानों को कैसे अटैंड कर पाएंगी। ऐसे में समय बचाने लिए फ्रोज़न फूड्स स्नैक्स आइटम बहुत ही बढिय़ा विकल्प हैं। ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं और सेहत के लिए भी सुरक्षित होते हैं। जब मेहमान घर में आने लगें तो इन्हें फ्रिज से निकालकर इनका तापमान सामान्य कर लें। जब सर्व करने हो तो तेल में फ्राई कर गरमा-गरम परोस सकती हैं।

काम बांट दें
घर में पार्टी है तो काम भी बहुत होंगे, सभी काम अकेले करने के बजाय घर के सभी सदस्यों में एक-एक काम बांट दें। किसी को घर की साफ-सफाई का जिम्मा सौंप दें, किसी को घर की सजावट का कार्य दें, किसी एक को रसोई में मदद करने के लिए अपने संग लगा लें। ऐसा करने से काम निपटाने में समय की भी बचत होगी और किसी एक व्यक्ति पर काम का बोझ भी नहीं पड़ेगा। पार्टी की सभी तैयारियां बिना परेशानी के जल्दी से खत्म हो जाएंगी।

मौज-मस्ती
अब पार्टी है तो मौज-मस्ती तो होगी ही है। पार्टी में मनोरंजन के लिए ज्यादा तामझाम करने के बजाय घर पर आसानी से उपलब्ध होने वाली चीज़ों से इंतजाम करें। त्योहार का मौका है तो पार्टी में बच्चे और बड़े सभी उम्र वर्ग के लोग होंगे इसलिए शराब और ताश-पत्तों को तो दूर ही रखें। आप मनोरंजन के लिए पेपर डांस, फैशन शो रख सकते हैं और जीतने वाले के लिए प्राइज भी रखें। पार्टी में मस्ती करने का सबसे देसी और सस्ता तरीका है पिलो गेम। जी हां, पिलो गेम में बड़े से लेकर छोटे सभी लोग भाग लेकर पार्टी का आनंद उठा सकते हैं।

सभी मेहमानों को तवज्जो दें
अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात, कोई भी पार्टी तभी सफल मानी जाती है, जब पार्टी में आया हर मेहमान आपकी मेहमान नवाज़ी से खुश होकर अपने घर जाए। इसके लिए जरूरत है कि आप पार्टी में आने वाले सभी मेहमानों को एक समान तवोज़्जो दें, ऐसा ना समझें कि पार्टी में आने वाले सभी मेहमान आपके करीबी मित्र और रिश्तेदार हैं और घर के सदस्यों जैसे हैं। सभी मेहमानों को व्यक्तिगत रूप से अटैंड करें और जाते समय सभी मेहमानों के हाथों में गिफ्ट्स देकर पार्टी में आने के लिए शुक्रिया ज़रूर कहें।