जबकि वास्तव में कई बार चीजें आपके पक्ष में आ जाती हैं। वहीं अगर आप एक बार फिर से ब्रेकअप के बाद भी अपने रिश्ते को सुधारना यानी पैचअप चाहते हैं तो आपको इन चीजों का ध्यान रखना होगा। 
 
संयम से ले काम:
धैर्य आपको हमेशा ही रखना चाहिए क्योंकि कई बार इससे बिगड़े हुए रिश्ते भी सुधर जाते हैं। वहीं ब्रेकअप के बाद भी आपको खुद पर और अपनी फीलिंग पर कंट्रोल रखना चाहिए। आप इस वक्त कितने दर्द में हैं इस बात का पता समने वाले को न चलने दें। क्योंकि हो सकता है कि आपके लिए ठीक वैसी ही फीलिंग और तड़प वो भी महसूस कर रहा हो। ऐसे में दूसरी तरफ से वापसी के काफी चांस होते हैं। इसलिए खुद पर धैर्य रखकर सही वक्त आने का इंतजार करें।
 
सोशल मीडिया पर एक-दूसरे पर न उठाएं उंगली: 
आजकल सोशल मीडिया का बुखार हर किसी पर इस तरह चढ़ा हुआ है कि सोते-जागते बस हर कोई अपनी छोटी से बड़ी बता इस पर पोस्ट करता रहता है। वहीं कई लोगों की तो दिन की शुरूआत ही सोशल मीडिया पर पोस्ट के साथ होती है। वहीं आप अपने ब्रेकअप को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने की गलती कतई न करें। कई बार आपको लगता है कि आप अपना दर्द अगर सोशल मीडिया पर पोस्ट या ब्रेकअप का स्टेटस के जरिए बयां करेगें तो ये गलत है। 
इससे सामने वाला व्यक्ति ज्यादा नाराज हो सकता है और इससे भी उसके लौटने की उम्मीद कम हो जाती है।
 
एक्सपर्ट से लें सलाह:
कई बार देखा गया है कि ब्रेकअप का सदमा इतना ज्यादा लगता है कि लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आको एक्सपर्ट की मदद लेना जरूरी हो जाता है। ऐसा करने से आपको अपने अतीत से बाहर निकलने में काफी मदद मिलेगी साथ ही आप आगे की जिंदगी के बारे में अच्छे से सोच सकेगें।
 
न करें एक्स की जासूसी:
ब्रेकअप के बाद अक्सर देखा जाता है कि पार्टनर एक-दूसरे की लाइफ के बारे में जानने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। इसके लिए वह सोशल मीडिया पर उन्हें स्टॉक करते हैं। वहीं कई बार तो वह उनका पीछा तक करते हैं। यहीं नहीं कॉमनफ्रेंड के जरिए भी वह एक-दूसरे पर नजर रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार जब आप सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं दिखते हैं तो दूसरी तरफ से रिस्पॉन्स मिल सकता है।