शादी से पहले कुछ महीने काफी तनाव भरे होते हैं। विवाह स्थल फाइनल करने के अलावा शादी के निमंत्रण, कपड़ों की खरीदारी, ज्‍वैलरी समेत कई काम होते हैं, लेकिन इन सबके बीच एक सबसे जरूरी चीज होती है आपकी हेल्थ और सुंदरता। प्लानिंग के इतर शादी में दुल्हन पर हर फोटो में शानदार दिखने का भी दबाव होता है। इसके अलावा भी शादी के दौरान दुल्हन के मन में कई चिंताएं होती हैं। दुल्हन को हर समय सुंदर और चमकदार दिखना चाहिए। दिखे भी क्यों न, आखिरकार यह दिन तो उसकी जिंदगी का बेहद अहम दिन है। खूबसूरत अंदाज में उसका सज-धजकर चलकर जाना लाजिमी है।

क्या आप जानते हैं कि आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में खाना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो खाना हम खाते हैं, उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। अच्छी वसा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-सी, कोलेजन और अमीनो एसिड से युक्त संतुलित भोजन का सेवन करने वाले की स्किन हमेशा तरोताजा और चमकदार दिखाई देती है। वहीं असंतुलित खाने वाले की स्किन थकी हुई, झुर्रियों से भरी नजर आने लगती है। खाना न सिर्फ हमें एनर्जी देता है, बल्कि यह हमें सही पोषण भी देता है।

कार्बोहाइड्रेट  

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (जैसे- साबुत अनाज, जई, दालें और फलियां आदि) आपके शरीर के लिए सबसे अच्छे हैं। वे सिंपल कार्बोहाइड्रेट (जैसे- पेस्ट्री, केक आदि) की अपेक्षा सेल एनर्जी के स्तर को बनाए रखने में ज्यादा बेहतर हैं। वे आपको धीरे-धीरे और लगातार एनर्जी देते रहते हैं। इस तरह अपने आहार में जई, क्विनोआ, जौ, साबुत अनाज शामिल जरूर करें। चीनी से भरे हुए सिंपल कार्बोहाइड्रेट आपके एनर्जी के स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं और फिर बहुत तेज़ी से गिरा देते हैं। इसलिए कार्बोनेटेड पेय, पेस्ट्री, केक आदि खाने से बचें।

प्रोटीन 

प्रोटीन त्वचा के टिश्‍यू के बिल्डिंग ब्‍लॉक्‍स में से एक है। इसलिए अपने दैनिक आहार में प्रोटीन की मात्रा अच्छी रखें। अपने दैनिक आहार में दो उबले हुए अंडे का सफेद भाग लें, क्योंकि अंडा मांसाहारी लोगों के लिए एक प्रथम श्रेणी का प्रोटीन स्रोत है। प्रथम श्रेणी के प्रोटीन जैसे- चिकन, मछली, अंडे और डेयरी जैसे सभी आवश्यक अमीनो एसिड्स, शरीर में कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं। हालांकि पौधों से मिलने वाले प्रोटीन का रणनीतिक संयोजन भी यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि शरीर को हमेशा सौंदर्य बढ़ाने वाले पोषक तत्व मिलते रहें। शाकाहारी लोग प्रोटीन स्रोतों के लिए सोया, टोफू, सोया दूध, दालें और फलियों आदि का सेवन कर सकते हैं।

जरूरी फैटी एसिड 

वसा (फैट) हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा-3 फैटी एसिड) एक प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर के रूप में काम करते हैं जो शरीर की ड्राइनेस को कम करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा चिकनी और भरपूर दिखती है। आवश्यक फैटी एसिड शरीर में सूजन के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं और एक्जिमा, सोरायसिस और मुंहासे जैसी स्थितियों में उपयोगी पाए गए हैं। इनके अच्छे स्रोत हैं- चिया सीड्स, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तरबूज के बीज, बादाम आदि।

फल और सब्जियां 

बीटा केरोटिन कद्दू, पपीता, आलू और हरी सब्जियों में पाया जाता है। ल्यूटिन केला और पालक में पाया जाता है। ल्यूटिन और केरोटिन दोनों शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन-सी एक सुपर एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपको उज्ज्वल और दमकती स्किन देता है। अपने आहार में फलों और सब्जियों की कम से कम 4-5 सॄवग शामिल करें, क्योंकि वे फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। ये आपको बेदाग त्वचा प्रदान करते हैं। 

एंटीऑक्सिडेंट 

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक एंटीऑक्सिडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिक्लस का मुकाबला कर उन्हें बेअसर करते हैं, क्योंकि फ्री रेडिक्लस त्वचा की कोशिकाओं और कोलेजन को खत्म करने के लिए जाने जाते हैं। इन फ्री रेडिकल्स के कारण झुर्रियां, ड्राइनेस और उम्र बढ़ने से संबंधित अन्य त्वचा समस्याएं हो जाती हैं। हाई एंटीऑक्सीडेंट वाले खाद्य पदार्थ जैसे- जामुन, एवोकाडो, अनार, अंगूर, आलूबुखारा, टमाटर, केला, ब्रोकोली, चुकंदर, पालक, कोको और हल्दी को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

पानी 

प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा को मॉइश्‍चराइज करने में मदद मिलती है और यह आपकी भूख को कम करने के लिए भी जाना जाता है ताकि आप ज़्यादा न खाएं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मुंहासे, निशान मिटा देता है। ताजा और अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए सूप और फलों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

नींद 

सोने से एक घंटे पहले तक टीवी, कंप्यूटर, फोन, टैबलेट आदि का इस्तेमाल न करें। इससे आपको समय पर सोने और अपनी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

दुल्हन बनने जा रहीं लड़कियां एक्सरसाइज करना न भूलें! आपकी फिटनेस आपके हाथों में है। हर कोई अपनी शादी के दिन फिट दिखना चाहता है। लेकिन इसके साथ ही आपको पॉश्चर पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। एक अच्छा बॉडी पॉश्चर न केवल आपको आत्मविश्वास से परिपूर्ण बनाता है, बल्कि आपके व्यक्तित्व के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण भी प्रदान करता है।

  • सप्ताह में दो बार पैर, छाती और पीठ जैसे प्रमुख मांसपेशी समूहों पर काम करके आप एक्सरसाइज शुरू करने की योजना बनाएं।
  • हफ्ते में दो बार कार्डियो एक्सरसाइज करने से दिल स्वस्थ रहता है और चेहरे पर एक चमक बनाए रखने के लिए आपकी त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है।
  • सप्ताह के शेष दिनों में गहरी सांस लेने के व्यायाम कर रिलेक्स होने की कोशिश करें। योगासन और मेडिटेशन से शरीर के लचीलेपन और पॉश्चर में सुधार होगा।

अब जब आपकी जिंदगी का बड़ा दिन नजदीक है, तो इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि इन सभी चीजों को अपना सकें। यह आपको बिना मेकअप के अतिरिक्त चमक देगा। यह स्वच्छ और सुरक्षित खाने, एक्‍सरसाइज और समय पर सोने का एक ऐसा तालमेल है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बना देगा।

यह भी पढ़ें –विंटर में होम मेकओवर के ये आइडिया बदलेंगे आपके आशियाने का कलेवर

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com