हमारे यहां शादियां जितनी रीति-रिवाजों की वजह से फेमस हैं उतनी ही ग्रैंड सेलिब्रेशन की वजह से भी मशहूर हैं। हर कोई चाहता है कि उसकी शादी का हर एक पल यादगार बने। इसके लिए सेलिब्रिटीज से लेकर आम आदमी तक डेस्टिनेशन वेडिंग कर रहा है। इन दिनों डेस्टिनेशन वेडिंग का काफी क्रेज है। भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जयपुर, उदयपुर, गोवा, हैदराबाद, अंडमान निकोबार द्वीप और जोधपुर काफी मशहूर हैं। लेकिन ये जगह काफी एक्सपेंसिव हैं। इन जगहों को वेडिंग के लिए चूज़ करने का मतलब है पानी पैसे की तरह बहाना। लेकिन अगर आप लो बजट में कोई डेस्टिनेशन ढूंढ रहें हैं, तो कई और भी बेहतरीन ऑप्शंस आपके लिए मौजूद हैं।

  1. मांडू (मध्य प्रदेश)

मध्यप्रदेश के धार जिले में मांडू स्थित है जो कि एक सुन्दर पर्यटन स्थल है। यहां कई नक्काशीदार किले और पहाड़ हैं जिसके बैकड्रॉप में आप अपनी शानदार वेडिंग अरेंज कर सकते हैं।

  1. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

अगर आपको नेचर से लगाव है और आप सबसे अलग तरीके से अपनी शादी मनाने की सोच रहे हैं, तो उत्तराखंड में मौजूद जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आपके लिए सबसे बेस्ट लोकेशन है। यहां पर लगने वाले कैंप्स आपकी शादी में आए  मेहमानों को सहज ही अपनी ओर आकर्षित कर लेंगे।

  1. पुष्कर

राजस्थान का पुष्कर देश के प्राचीन शहरों में से एक है। अरावली पहाड़ों से घिरा यह छोटा-सा शहर बहुत ही खूबसूरत है। अगर आप कम बजट में रॉयल वेडिंग एक्सपीरिएंस चाहते हैं, तो इस शहर को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें। यहां कई ऐतिहासिक पैलेस हैं जो आपके इस पल को और भी यादगार बना देंगे।

  1. अलेप्पी

अलेप्पी को पूरब का वेनिस भी कहा जाता है। वैसे तो यहां कई मनोहर पर्यटन स्थल हैं लेकिन डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए अलेप्पी से बेस्ट कुछ हो ही नहीं सकता है। खूबसूरत बीच, लगून और बैकवॉटर इसे परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन बनाते हैं। कम बजट में भी ज़िंदगी के सबसे खूबसूरत पल को आप यहाँ कैद कर सकते हैं।

  1. अलीबाग

अगर आप बीच वेडिंग की ख्वाहिश रखते हैं, लेकिन गोवा अफॉर्ड नहीं कर सकते, तो महाराष्ट्र के पश्चिमी तट पर स्तिथ अलीबाग एक बेहतरीन विकल्प है। खूबसूरत बीचेस के बीच शादी के बंधन में बंधने के लिए यह छोटा-सा शहर आपका इंतज़ार कर रहा है। जहां पर आप अपने बिग डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं।