Wedding Tips
एक खूबसूरत शुरुआत

यह एक सच्ची बात है कि हमारे यहां की भारतीय शादियों में धूम धड़ाका और शोर शराबा जरूर होता है। कई बार तो शादियों की प्लानिंग ही इतनी जबरदस्त और थका देने वाली हो जाती है कि शादी के दिन तक आते-आते व्यक्ति थक जाता है और उस तरह से शादी को इन्जॉय नहीं कर पाता। हालांकि, इन शोर-शराबे वाली शादियों के बीच में कुछ ऐसी शादियां भी होती हैं, जो बेहद सादगी तरीके से की जाती हैं।

खासकर अभी इस कोरोना महामारी के समय में कई लोग ऐसे हैं, जो भीड़ को बढ़ाने की बजाए अपने परिवार और दोस्तों के बीच ही शादी करना पसंद कर रहे हैं।  इनमें से कुछ लोग मंदिर में शादी कर रहे हैं तो कुछ लोग कोर्ट  मैरिज को प्राथमिकता दे रहे हैं। अगर आप या आपके जानने में कोई जोड़ा कोर्ट मैरिज कर रहा है, तो क्यों ना आप इस कोर्ट मैरिज को उनके लिए और अपने लिए यादगार बना लें। कोर्ट मैरिज को यादगार बनाने के लिए कुछ वेडिंग टिप्स यहां दिए जा रहे हैं, जिनके लिए आपको बहुत कम तैयारी करनी पड़ती है। इसमें ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च होते हैं।  

सोशल मीडिया के जरिए शादी का आमंत्रण 

कपिल शर्मा की शादी का कार्ड

अगर आप यह सोचती हैं कि कोर्ट मैरिज का मतलब बिल्कुल सादी शादी है, तो आप गलत सोच रही हैं। शादी को मजेदार बनाने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। कोरोना के इस दौर में ऐसे भी शादी के कार्ड की बजाय ऑनलाइन इन्विटेशन की परंपरा चल निकली है। ऐसे में यह एक बहुत बढ़िया तरीका है कि आप शादी के कार्ड और अलग से बनाए गए वीडियो को सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर पोस्ट कर दें। इस तरह से आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के सामने अपनी शादी की अनाउंसमेंट भी कर सकते हैं।

शादी के कार्ड इन दिनों सिर्फ सोशल मीडिया के लिए भी बनाए जाते हैं, जिसके लिए आपको कई लोग सोशल मीडिया पर ही मिल जाएंगे। इन लोगों को आपको बस यह बताना है कि आपको किस तरह का कार्ड बनवाना है। आप अपनी थीं शेयर कीजिए और वे आपको कई तरह के ऑप्शन देंगे। वे आपके लिए एक बढ़िया ऑनलाइन शादी कार्ड डिजाइन कर सकते हैं। यह शादी कार्ड न सिर्फ कार्ड के तौर पर होते हैं बल्कि वीडियो के तौर पर भी होते हैं और बेहद अट्रैक्टिव लगते हैं। इस तरह से आप अपनी सीधी- सादी कोर्ट मैरिज को एक डिफरेंट और परफेक्ट लुक दे सकते हैं। 

दूल्हा और दुल्हन की तरह तैयार होना ना भूलें 

दुल्हन का एलीगेंट लुक

आपको भले ही ओवर द टॉप कोई भी चीज पसंद ना हो लेकिन यह आपकी शादी का दिन है। यह हमेशा  के लिए आपके लिए स्पेशल रहेगा, इसलिए क्यों ना इस दिन को खास बना लिया जाए। कोर्ट में हीवी लहंगा तो बहुत अच्छा नहीं लगता लेकिन आप एक प्यारी सी साड़ी के साथ लाइट ज्वेलरी जरूर कैरी कर सकती हैं। यह बहुत एलीगेंट दिखता है और आपकी कोर्ट मैरिज के साथ परफेक्ट तरीके से मैच भी करता है। इसी तरह से आप अपने दूल्हे को अपनी साड़ी कलर से मैच करते शेड का कुर्ता पायजामा पहनने के लिए कह सकती हैं। इन दिनों लाइट एम्ब्रॉइडरी वाले कुर्ते चल रहे हैं, जो ट्रेंडी भी दिखते हैं और अट्रैक्टिव भी। यह बात याद रखें कि आपको अपनी शादी को यादगार बनाना है, तो थोड़ा अट्रैक्टिव तो दिखना ही पड़ेगा!  

बैंड बाजा बारात

छोटी सी बारात

हो सकता है कि आपकी इच्छा एक सादी शादी करने की हो लेकिन आपके पैरेंट्स थोड़ा बहुत धूम धड़ाका चाहते हो। अपने पेरेंट्स की इस ख्वाहिश को पूरी करने के लिए आप एक छोटी सी बारात निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके करीबी दोस्त और रिश्तेदार किसी जगह पर जमा हो जाएं और वहां से कोर्ट तक बारात निकाल लें। इस तरह से आपको भी अच्छा लगेगा और आपके पैरेंट्स की ख्वाहिश भी पूरी हो जाएगी। इस समय लिए गए फोटो और बनाए वीडियो को आप बाद में सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर सकते हैं। ये सब आपकी यादों के एल्बम में हमेशा के लिए सेट हो जाएंगे। 

इंटीमेट पार्टी तो बनती है 

खूबसूरत डेकोर के साथ डिनर पार्टी

यह बात सच है कि आपने कोर्ट मैरिज करने के बारे में सोचा है लेकिन क्या आपको यह अच्छा नहीं लगेगा कि आपकी शादी को इंजॉय करने के लिए आपके करीबी दोस्त और रिश्तेदार जमा हों। कोर्ट में तो आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद तो सेलिब्रेशन किया ही जा सकता है। शादी के बाद आप शाम के समय उनके लिए एक पार्टी का इंतजाम कर सकते हैं।

ऐसी पार्टी रखें जिसमें हाई टी के साथ डिनर भी हो ताकि सब लोग साथ में एक अच्छा और प्यारा सा समय बिता सकें। इसके लिए आप अपने घर के गार्डन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके घर में ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध न हो, तो आप पास के किसी गार्डन या ओपन रेस्टोरेंट को भी बुक कर सकते हैं। रंग- बिरंगी लाइट वाली डेकोरेशन और सबकी पसंद का खाना आपके इस आफ्टर वेडिंग पार्टी को और खास बना देगा। आपको बस यह ध्यान रखना है कि आप इस पार्टी में सिर्फ अपने करीबी लोगों को ही इनवाइट करें ताकि आपकी सादगी वाली शादी को लेकर लोग ऊलजलूल बातें ना बनाएं।

छोटा सा गिफ्ट सबके लिए 

इको फ्रेंडली रिटर्न गिफ्ट

चूंकि आपने सादगी वाली शादी की है, तो बेहतर होगा कि आप सबके लिए रिटर्न गिफ्ट भी कुछ क्यूट सा ही लें। इन दिनों की इको- फ्रेंडली गिफ्ट्स भी मिलने लगे हैं। अगर आप कुछ ट्रेडिशनल देना चाहते हैं, तो लेडीज को साड़ियां और जेन्ट्स को कुर्ता का फैब्रिक दे सकते हैं। आप चाहें तो 2- 4 गिफ्ट्स को मिक्स करके उन्हें कस्टमाइज़ भी करवा सकते हैं। आप मेकअप या हेल्थकेयर प्रोडक्टस को भी पैक करा कर दे सकते हैं, ये सबके काम भी आएंगे। खूबसूरत इको फ्रेंडली पैकिंग में ये गिफ्ट्स सबसे अलग और शानदार दिखेंगे। 

Leave a comment