1. स्ट्रेस न लें

ये जरूरी नहीं है सभी लोग बहुत अच्छी प्लानिंग के साथ ट्रैवल करने निकलें। अगर कुछ ले जाना भूल जाएं या फ्लाइट या कार में लंबे जर्नी के दौरान कुछ दिक्कत हो जाए तो शांत रहने की कोशिश करिए। खुद पैनिक होकर, मूड खराब करके पार्टनर का भी ट्रिप खराब न करें। याद रखें कि आप एंजॉय करने घर से निकली हैं।
 
 
2. एक दूसरे के इंटरेस्ट का रखें ख्याल
ज़रूरी नहीं है कि आपका और आपके पार्टनर का इंटरेस्ट एक ही जगहें देखने में हो। हो सकता है कि आपको म्यूजियम पसंद हो, तो उन्हें डिस्को थेक में इंटरेस्ट हो। एक दिन अपनी पसंद और एक दिन अपने पार्टनर के हिसाब से ट्रिप प्लान करें। या किसी दिन दोनों अलग-अलग प्रोग्राम बनाकर सोलो घूमें।
 
3. अगर पता चलें नहीं हैं कम्पैटिबल
पहली बार घूमने जाएं और अगर पता चलें कि आप दोनों कम्पैटिबल नहीं है तो पूरा ट्रिप का मज़ा किरकिरा हो जाएगा। इसलिए शुरू शुरू में कहीं बहुत दूर या इंटरनैशनल ट्रिप पर जाने से अच्छा है कि शुरूआत में आस-पास घूमने जाएं। एक दूसरे की पसंद-नापसंद से परिचित होने के बाद ही दूर जाने के बारे में सोचें।
 
4. इम्प्रेस करने की कोशिश में परेशान न हों
साथ में पहली बार साथ हों तो हर लड़की चाहती है कि वो अपना बेस्ट दिखे और बेस्ट बिहेव करे। लेकिन ट्रिप पर आप सिर्फ सुन्दर दिखने पर फोकस करने की जगह नेचुरल रहने की कोशिश करें। साथ में नाश्ते से लेकर साइट सीइंग में पार्टन को सजेस्ट करें। आप ट्रिप पर जितना चीज़ों में पार्टिसिपेट करेंगी उससे आपका पार्टनर आपको बेहतर समझेगा, न कि हर वक्त सिर्फ खूबसूरत दिखकर। 
 
5. जब बोलने के लिए कुछ न बचें
 न्यू कपल्स एक दूसरे के बारे में धीरे-धीरे एक्सप्लोर करते हैं। इसलिए अगर ट्रिप पर ऐसा समय आए कि आपको लगे कि बात करने के लिए कुछ नहीं बचा तो आप दोनों कुछ गेम्स एंजॉय कर सकते हैं। कार में हैं तो गानों की लिस्ट रेडी रखें और अगर होटल रूम में हैं तो कार्ड आदी खेल सकते हैं। 
 
6. बजट का रखें ख्याल
अगर आप न्यूली मैरिड हैं तो अपना बजट और फाइनैंशियल स्टेटस एक दूसरे से डिसकस कर ताकि गलति से भी दूसरा ट्रिप पर कुछ ऐसी लक्ज़री एंजॉय न करने लगे जो आपके बजट में न हो। अगर आप दोनों शादी शुदा नहीं है तो ट्रिप के पहले यही प्लान और डिसकस करें कि दोनों मिलकर खर्च करेंगे या एक आदमी पूरे खर्च उठाएगा। बजट पर पहले बात करना हमेशा फाटदेमंद होता है। 
 
7. सिर्फ फोटोज़ ही न खिंचाएं
ये सत है कि किसी भी बड़े या छोटे ट्रैवल ट्रिप पर फोन आपका सबसे बड़ा साथी होता है। मैप्स के अलावा, रेस्तरॉ ढूंढने, कैब बुक करने या सुरक्षित रहने, हर तरह से फोन आपकी मदद करता है। ये भी जाहिर है कि साथी कि साथ पहली यात्रा को आप यादगार बनाना चाहेंगी, लेकिन इसका ये मलतब नहीं होना चाहिए कि आप हर समय फोटोज़ के लिए लोकेशन ही तलाशती रहें। कुछ समय के लिए फोन को आराम से पर्स में डालिए या होटल रूम में छोड़िए और एक दूसरे की कंपनि एंजॉय करिए। 
 
 
ये भी पढ़े-
 
 
 

आओ हनी…मून पर चलें