मदरहुड, हर मां के लिए जीवन का सबसे आनंददायक पल होता है और इन पलों को और भी बेहतर बनाने के लिए आजकल कई तरह के बेबी केयर प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं। बेबी प्रोडक्ट कंपनियां स्किन केयर से लेकर हैल्थ, टॉयज और क्लोथिंग तक, हर तरह के प्रोडक्ट मार्केट में उतार चुकी हैं। हालांकि बेबी प्रोडक्ट खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरक्ती है, क्योंकि आपका बच्चा ऐसे प्रोडक्ट के संपर्क में सीधे तौर पर आता है, ऐसे में इन प्रोडक्ट का सोच-समझ कर इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि बेबी प्रोडक्ट खरीदते समय कौन-कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए-

  1. बच्चों की स्किन काफी सेंस्टिव होती है, ऐसे में उनके लिए कोई भी प्रोडक्ट लेते वक्त ये जरूर चेक कर लें, कहीं वो बच्चों के स्किन के लिए एलर्जिक तो नहीं है।
  2. बेबी प्रोडक्ट खरीदते वक्त उनके एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। इसके साथ ही प्रोडक्ट की पैकेजिंग भी देंख लें कि कहीं पैकेजिंग खराब तो नहीं हुई है, जिसके चलते उस पर बाहर के दूषित वातावरण और पानी आदि का कोई प्रभाव ना पड़ा हो।
  3. कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके इंग्रेडिएंट्स पर जरूर ध्यान दें, अगर प्रोडक्ट में कोई ऐसी सामग्री दिख रही है, जिससे आपका बच्चा खासतौर पर एलर्जिक है, तो ऐसे प्रोडक्ट लेने से बचें। 
  4. प्रोडक्ट लेते वक्त इस पर जरूर ध्यान दें कि वो पूरी तरह से सौम्य यानी 100 प्रतिशत जेंटल केयर की गारंटी देता हो और इसमें सिर्फ शुद्ध एवं जरूरी इंग्रेडिएंट्स ही इस्तेमाल किये गए हों। दरअसल ये अगर सुनिश्चित है तो फिर इससे आपके बच्चे को स्किन और दूसरी प्रॉब्लम्स होने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाएंगी।
  5. अधिक खुशबूदार प्रोडक्ट्स ना लें, क्योंकि इससे बच्चे को एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  6. अगर आप बच्चे के लिए कोई खिलौना ले रहे हैं तो ये जरूर ध्यान रखें कि वो बच्चों के बालसुलभ मन के अनुरूप ही हो, क्योंकि बच्चों के मन-मस्तिष्क पर इन चीजों का काफी हद तक प्रभाव पड़ता है। 
  7. खिलौने खरीदते वक्त उनके रंग, लाइट और साउंड इफेक्ट का भी ध्यान रखें, तेज लाइट और साउंड वाले खिलौने ना लें।

यह भी पढ़ें –फैशन के रंग मॉनसून के संग