Little girl eating sugar

sweets for kids: छोटे बच्चे जब भी किसी चीज की जिद या बदमाशी करते हैं, तो उन्हें चॉकलेट व आईस्क्रीम का लालच देकर उन्हें मना लिया जाता है। ऐसा लोग बच्चों के साथ अक्सर करते हैं। बच्चा रोया नहीं कि उसके हाथ में चॉकलेट पकड़ा दी जाती है। लेकिन बात-बात में आपका मीठा खिलाने की आदत बच्चों में कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां खड़ी कर सकता है, जैसे मोटापा, डायबिटीज और अस्थमा। इसलिए आप पहले से ही सतर्क हो जाइए।

हम आपको बताएंगे की बच्चों की मीठा खाने की आदत को कैसे कम किया जाए और मीठे का क्या विकल्प हो सकता है।

मीठे की जगह इन चीजों को करें शामिल

ओट्स हनी केक

Oats honey cake

अगर आपके बच्चे को केक या पेस्ट्री खाना बहुत पसंद है तो आप घर पर ओट्स और हनी से केक बनाकर रख लें। जिससे जब बच्चा मीठा खाने की जिद करे तो उसे ये हेल्दी केक खिलाएं। आपको बता दें ओट्स साबुत अनाज में आता है जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा ओट्स काफी क्रीमी होता है और इसकी सुपर एब्ज़ॉर्बेंट प्रॉपर्टी हनी को काफी अच्छे से सोक कर लेती है। इसलिए अगली बार घर पर केक बनाने के लिए मैदे का नहीं ओट्स का इस्तेमाल करें। बहुत सारे ड्राय फ्रूट्स का इस्तेमाल कर ओटमील और हनी के कॉम्बिनेशन से बना केक आपके बच्चे के मुंह में पानी ला देगा। इसे खाने के लिए आपका बच्चा हर रोज टाइम पर खाना खाएगा।

ओटमील ग्रेनोला बार्स

Oats granola bars

इसे आप आम ग्रेनोला बार्स या चॉकलेट आईस्क्रीम के ऑप्शन के तौर पर ले सकते हैं। आम ग्रेनोला बार्स में काफी मात्रा में प्रोसेस्ड शक्कर, फ्लेवर और आर्टिफीशियल स्वीटनर्स होते हैं जो बच्चों के दांतों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि ओटमील ग्रेनोला काफी हेल्दी होता है। यह खाने में क्रंची और टेस्टी होता है। इस माउथवाटरिंग डिश को बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसे खाने से आपके बच्चे का पेट काफी लंबे समय तक भरे रहेगा।
आप जब घर पर ओटमील ग्रेनोला बार्स बनाएं तो उसमें बादाम, पीनट बटर, शहद, ड्राई फ्रूट्स और रोल्ड ओट्स ज्यादा मात्रा में डालें। इन इंग्रीडिएंट्स से आपके बच्चे के ब्रेन को भी हेल्दी डाइट मिल जाएगी।

दूध के साथ दें ओट्स कुकीज़

sweets for kids: बच्चे को मीठे से रखना है दूर तो खिलाएं उन्हें ये तीन मीठी चीजें 5

बिस्किट तो हर बच्चा खाता है। अब तो मार्केट में ही बिस्किट की इतनी सारी वैरायटीज आ गई हैं कि बड़े भी कंफ्यूज़ हो जाते हैं। फिर बेचारे बच्चों का तो दिल ललचाएगा ही। इसलिए मार्केट के रेग्युलर बिस्किट, चॉकलेट बिस्किट और क्रीम बिस्किट उन्हें खिलाने की जगह घर पर ओट्स कुकीज बनाकर खिलाएं। घर पर कुकीज बनाने के लिए रोल्ड ओट्स का इस्तेमाल करें। इसमें नट्स और बटर का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करें। इस डिजर्ट को आप गर्म दूध के साथ बच्चे को खाने के लिए दें।

एक बार घर पर इन रेसिपीज़ को जरूर बनाएं। फिर देखें कमाल। बनाने के दौरान ही इन रेसिपीज़ की खुशबू आपके बच्चे के मुंह में पानी ला देगी। सबसे अच्छी बात की इन्हें खाने से आपके बच्चे की आदत में सुधार भी होगा और आप भी उनकी हेल्थ को लेकर निश्चिंत हो जाएंगी।

Leave a comment

Cancel reply