First trip after marriage

अगर आप शादी के बाद पहली बार honeymoon trip की तैयारी कर रहे हैं, तो अपने बैगपैक से लेकर उस जगह के मौसम तक आपको हर चीज का ख्याल रखना होना। अपनी सुविधा के हिसाब से हर सामान को साथ लेकर चलें ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। अगर आपको कोई हेल्थ प्रॉबलम है, तो उससे जुड़ी दवाइयां और यहां तक कि खाने के लिए कुछ पैक्ड फूड भी जरूर रख लें। साथ ही, सबसे जरूरी है कि आप अपने साथ आइडी प्रूफ अवश्य रखें।

इन सबके अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो आपके सफर को आसान और उम्रभर के लिए यादगार बना सकती हैं। आइए जानते हैं, वो कौन सी चीजें हैं।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 12

मौसम का रखें ख्याल

अगर आप अपनी यात्रा के लिए पहाड़ों का रूख कर रहे हैं, तो गर्म कपड़े, जुराबें और मफलर समेत जूते रखना ना भूलें। वहीं, अगर आप समुद्री इलाके की ओर honeymoon trip का प्लान बना रहे हैं, तो आपको उस हिसाब से अपनी तैयारी करनी होगी। अगर आप बिना किसी तैयारी के पहुंचते हैं तो सामान खरीदने में न सिर्फ पैसे बल्कि आपका कीमती वक्त भी बर्बाद होगा। ऐसे में मौसम का ख्याल अवश्य रखें और उसी हिसाब से अपना बैग पैक करें।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 13

चेहरे की करें केयर

घर से बाहर निकलते ही चेहरा और हमारी त्वचा कई तरह के दूषित बैक्टीरिया के संपर्क में आती है। इससे हम कई बार एलर्जी और मुंहासों का शिकार हो जाते हैं। तो अगर आप honeymoon trip के लिए बाहर जाना चाहती हैं, तो अपनी मेकअप किट में स्किन केयर रूटीन का सामान रखना ना भूलें। इससे आपका चेहरा न केवल ग्लोइंग दिखेगा बल्कि दूषित वायु की चपेट में आने से भी बचेगा।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 14

आइडी प्रूफ रखें साथ

आपके वालेट में यूं तो हमेशा ही आइडी प्रूफ रहता है। लेकिन, अगर आप ट्रिप के हिसाब से बैग चेंज कर रही हैं, तो पासपोर्ट के साथ-साथ अन्य आइडी प्रूफ रखना न भूलें। इससे आपको सफर में दिक्कत नहीं आएगी और अगर अनजाने में आप रास्ता भटक गए हैं या किसी अन्य समस्या का शिकार हुए हैं, तो अपने डॉक्यूमेंट्स की मदद से आप आसानी से अपनी पहचान साबित कर सकते हैं।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 15

फोटो जरूर क्लिक करें

अगर आप शादी के बाद पहली बार अपने पार्टनर के साथ घूमने जा रही हैं, तो हर एक पल का आनंद अवश्य उठाएं। इसके लिए आप चाहें तो मेनुअल, ऑटोमेटिक कैमरा या फिर अपने फोन से खूबसूरत पलों को क्लिक कर सकते हैं ताकि ट्रिप की खूबसूरत यादें कैमरे के जरिए कैद हो सकें और आपकी यात्रा के यादगार लम्हे हमेशा आपके साथ रहें। आप कुछ वीडियो भी बना सकते हैं। खुद फोटोग्राफी करने के साथ-साथ आप प्रोफेशनल कैमरामैन से भी फोटो क्लिक करवा सकते हैं। मगर ध्यान रखें कि कहीं वो आपको टूरिस्ट समझकर आपसे ज्यादा पैसे न ऐंठें। दरअसल, तस्वीरें ही हमारी हर ट्रिप यादगार बनाने में अहम भूमिका अदा करती हैं।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 16

हेल्थ का ख्याल रखें

अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त है या फिर किसी शारीरिक तकलीफ का सामना कर रही हैं, तो ऐसे में अपनी दवाएं साथ लेकर जाएं। हर स्थान पर केमिस्ट की दुकान आसानी से नहीं मिल पाती है, तो अपनी जरूरी दवाओं के अलावा खांसी, जुकाम, दस्त और उल्टी की रोकथाम जैसी दवाएं भी अपने बैग में अवश्य रख लें ताकि सफर में कोई दिक्कत न आए।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 17

एक-दूसरे के साथ पूरा वक्त बिताएं

ज्यादा जगहों को एक्सप्लोर करने के कारण कई बार हम अपनी यात्रा का लुत्फ नहीं उठा पाते। ऐसे में अगर आप नवविवाहित हैं और पहली बार कहीं घूमने निकले हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा दौड़-भाग करने की बजाय एक-दूसरे के साथ वक्त बिताएं ताकि आप एक-दूसरे को जान पाएं और अपनी यात्रा को यादगार बना पाएं। पति-पत्नी की पहली यात्रा उनके जीवन की शुरुआत की ओर उनका पहला कदम है जहां वे बहुत सी चीजों को समझते हैं और आपस में मेलजोल भी बढ़ता है। धीरे-धीरे आप अपने साथी का साथ पसंद करने लगते हैं और जीवन की गाड़ी आरंभ होने लगती है। इस वक्त को बिना व्यर्थ किए एक-दूसरे को समझने का प्रयास करें और थकान से बचें।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 18

कम से कम सामान कैरी करें

नवविवाहित जोड़ा जब पहली बार कहीं ट्रिप पर निकले तो ज्यादा सामान कैरी करने से बचें। ज्यादा सामान होने से हमेशा आपका ध्यान सामान की देखभाल में ही रहेगा। कम से कम सामान रखने की कोशिश करें और भारी सामान ले जाने से भी बचें। भारी सामान आपकी थकान का कारण साबित होगा और आपकी यात्रा में बाधक का भी कार्य करेगा। साथ ही, हर वक्त किसी न किसी सामान के खोने या फिर टूटने का डर सताता रहेगा। वहीं, अगर आप हल्के-फुल्के सामान के साथ जाएंगे तो आप रिलैक्स्ड भी रहेंगे और उन खूबसूरत पलों का आनंद भी ले पाएंगे।  

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 19

ज्यादा खरीदारी से बचें

जब भी हम कहीं बाहर जाने की तैयारी करते हैं तो ढेर सारा सामान लेकर जाते हैं। जब हम वापिस आते हैं तो वो सामान और भी बढ़ जाता है। कारण है ढ़र सारी शॉपिंग। अगर आप पहली बार अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने निकली हैं, तो खरीदारी से बचें और घूमने फिरने का आनंद लें। ज्यादा खरीदारी करने के कारण न सिर्फ हम अपना बोझ बढ़ाते हैं बल्कि फिजूल खर्च भी कर देते हैं। जब आप किसी टूरिस्ट स्पॉट से सामान की खरीदारी करते हैं तो कई बार आप ठगी का शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में खरीदारी से बचें और कम से कम शॉपिंग पर खर्च करें।

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 20

ज्यादा खाने से बचें

हम कई बार स्वाद-स्वाद में ज्यादा खा लेते हैं जो न सिर्फ पेट को खराब कर देता है बल्कि यात्रा के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है। अगर आप भी किसी ट्रिप पर जाने का मन बना रहे हैं, तो केवल भूख के मुताबिक खाएं अन्यथा आपका भरपेट खाना आपकी यात्रा को यादगार बनाने में रूकावट बन सकता है। 

honeymoon trip: शादी के बाद पहली ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार 21

Leave a comment

Cancel reply