घर सबसे खूबसूरत दिखे या घर को खूबसूरत लुक दिया जाए ये चाहत तो सबकी होती है। लेकिन वाकई क्या आप ऐसा कर पा रहे हैं? इंटीरियर डिजाइनर का मानना है कि समय-समय पर अपने घर और कमरों के इंटीरियर में बदलाव करते रहने से नयापन भी लगता है और सकारात्मकता भी आती है। यदि आप भी अपने घर के इंटीरियर को बदलना चाहते हैं तो यह सुझाव अपनाकर देखें। 

बेडरूम

आइए, शुरुआत करते हैं बेडरूम से क्योंकि हम सबका सबसे ज्यादा समय यही बीतता है। बेडरूम ही एक ऐसी जगह है, जहां हम कैसे भी मूड में हो लेकिन पूरी तरह से रिलैक्स महसूस करते हैं। बेडरूम का महत्वपूर्ण हिस्सा है बेड। आजकल हर साइज व आकार के बेड उपलब्ध हैं। अगर आपका बेड पुराना हो चुका है तो आपके बेडरूम के लुक को बदलने के लिए आप एक नया बेड ले सकते हैं या कारपेंटर को बुलाकर उसको थोड़ा सा मॉडिफाई करवा सकते हैं।

ट्रेंडी फर्नीचर

यदि घर का फर्नीचर पुराना हो गया है तो उस फर्नीचर में थोड़ा बहुत बदलाव कर या नया फर्नीचर देखकर आप अपने ड्राइंगरूम को एक नया लुक दे सकते हैं, क्योंकि स्ट्रेट फर्नीचर अब ट्रेंड में नहीं हैं। आजकल राउंड सोफा काफी प्रचलन में हैं ये आपके घर को कर्वी लुक देता है।  कर्व्ड सॉफ्ट फर्नीचर आपके कमरे को एक बेहतरीन लुक देता है। आप कर्व्ड सोफा या चेयर ले सकते हैं। अगर आप ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते तो केवल कर्व्ड कुशन भी ले सकते हैं। इससे भी आपके घर को एक अलग लुक मिलेगा।

मशरूम लैम्प

घर के लुक को चेंज करने का सबसे आसान तरीका लाइटिंग को चेंज करना है। इस साल फिर से विंटेज मशरूम लैम्प ट्रेंड में है। मशरूम शेप्ड लैम्प आपके घर के लुक को पूरी तरह से बदल देंगे। इस लैम्प में छोटी-छोटी समक लाइट्स लगी होती हैं। जब इन्हें घर के किसी कोने में लगाकर ऑन किया जाता है तो देखने में काफी मैजिकल और रिलैक्सिंग लगता है।

ट्रेंडी काउच

आजकल वेलवेट काउच का ट्रेंड है। ये काउच घर को काफी लग्जीरियस व फैंसी और बेहद आकर्षक लुक देते हैैं। आप इसे अपने लिविंग रूम में रख सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा कीमत भी नहीं चुकानी पड़ेगी। अगर आप सोफा नहीं लेना चाहते तो इसकी जगह आप वेलवेट चेयर भी ले सकते हैं। वेलवेट के आर्मचेयर से लेकर डाइनिंग चेयर तक बाजार में उपलब्ध हैं।

ग्रीन सीलिंग

इन दिनों दीवारों और सीलिंग पर बेल लगाने का ट्रेंड ज्यादा प्रचलित है। इसका मुख्य कारण है आसानी से इन पौधों को लगाना और टाइम व पानी की बचत। इसके लिए सिर्फ छोटे पौधे की जरूरत होती है। दीवार पर बस एक छोटी सी कील पर छोटा सा प्लांटर आसानी से हैंग किया जा सकता है। ऐसे पौधों में दीवारों को कोई नुकसान भी नहीं होता, क्योंकि इनका वजन बहुत कम होता है। इनमें प्रमुख है सिंगोनियम एमनी प्लांट, मोनेसेरिया। इसके लिए नीम की खली सबसे उपयोगी खाद होती है।

रचनात्मक बनें

घर के लोग को बेहतर बनाने के लिए उसमें कुछ ना कुछ बदलाव करते रहे। कुछ अलग सोच रखें। हर बार कुछ नया ट्राई करें। बाहर से आने वाला व्यक्ति भी कह उठेगा कि ‘यह घर बहुत हसीन है।’

टिप्स

  • पुराने और नये का कॉन्बिनेशन तो किया जा सकता है लेकिन इस प्रकार नहीं कि रखा हुआ फर्नीचर अट्रैक्टिव कम खिचड़ी ज्यादा लगे। उदाहरण के लिए ट्रेडीशनल इंडियन सेटअप में लैदर का सोफा बिलकुल अलग दिखेगा और यह आपके मजाक का कारण भी बन सकता है।
  • घर का, घर के हर कोने का अलग महत्व है लेकिन देखा गया है कि हम ज्यादातर किसी एक रूम पर जैसे कि लिविंग रूम पर ज्यादा ध्यान देते हैं जबकि गैस्ट बेडरूम, ड्राई एरिया और बालकनी को भूल जाते हैं। 
  • बेडरूम में सिर्फ बैड ही ना रखें। बेड के आसपास आप 1-2 इजी चेयर या फिर छोटी सी शेटी भी रख सकते हैं, जिस पर बैठने में आसानी होगी। हर समय बेड का उपयोग भी सही नहीं है।
  • हर समय बेड कवर बिछे रहने से उबाऊ लगता है। इसलिए कुछ कढ़ाईनुमा या लेस युक्त चादरों का भी प्रयोग करें। खूबसूरत साइड टेबल्स रखें। 
  • कमरे में सजाई गई हर वस्तु ऐसी होनी चाहिए जो कमरे की थीम को उभारे।
  • घर में हैप्पी लुक के लिए ताजा फूल अवश्य रखें।
  • बहुत सा सामान जमा न करें और जो चीजें लंबे समय से इस्तेमाल नहीं हो रही हैं, उन्हें निकाल दें।
  • जमीन छूते हुए बेड घर में न रखें क्योंकि इसके कारण स्थान की ठीक से सफाई संभव नहीं होती।
  • इसी तरह छत को छूती हुई अलमारियों से भी छोटा कमरा भरा-भरा सा लगता है।
  • घर के अलग-अलग कोनों को सुरुचिपूर्ण ढंग से उभारने के लिए उनके ऊपर पेंडेंट लाइटों का इस्तेमाल किया जा सकता है जो एक अलग मूड बनाने के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें –मुंबई का इस्कॉन मंदिर