घर को जितना भी अच्छा डेकोरेट क्यों न कर लें अगर आपका बाथरूम अच्छा नहीं है तो सारी डेकोरेशन फीकी पड़ जाती है। घर में मेहमान औए हों या फिर कोई फंक्शन हो घर का बाथरूम सुगंधित होना चाहिए। अगर बाथरूम से बदबू आ रही हो तो इससे नकारात्मक ऊर्जा भी हमारे चारो तरफ प्रभावित होने लगती है। अगर आप मेहमानों की मेजबानी कर रहे हैं तो बाथरूम की बदबू थोड़ी शर्मनाक हो सकती है। बाथरूम को अधिक सुखद-महक बनाने के कई तरीके बहुत हैं। चलिए जानते हैं-

एयर फ्रेशनर रखें

बाथरूम में एयर फ्रेशनर जरूर रखें। खासकर अगर गंध तेज हो। हालांकि, यह बाथरूम की दुर्गंध को दूर करने का सबसे अच्छा विकल्प है। कुछ प्राकृतिक एयर फ्रेशनर भी उपलब्ध हैं। अगर किसी को लगता है कि उन्हें इसकी ज़रूरत है, तो अपने बाथरूम में एक स्प्रे छोड़ दें, लेकिन दुर्गंध कम होने के लिए केवल उस पर निर्भर न रहें।

अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखें

वेंटिलेशन की बात करें तो सभी बाथरूमों को अच्छे वेंटिलेशन की जरूरत होती है। वातावरण के चारों ओर ताज़ी हवा चलने से इसकी महक में बड़ा अंतर देखने को मिलता है। अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखने में दो मुख्य कारक शामिल हैं। एक काम करने वाला वेंट पंखा। दूसरा जब बाथरूम उपयोग में न हो तो दरवाजा खुला रखना। दोनों कारक खराब गंध को दूर करते हैं। इसके साथ ही नहाने के बाद जो नमी आती है उससे दुर्गंध को दूर करने के लिए भी वेंटिलेशन सहायक होते हैं। 

तौलिये को साफ और सूखा रखें

बाथरूम में रखे गंदे तौलिए को हमेशा साफ रखें । उसे सूखा हुआ रखें। जिससे तौलिए से आने वाली बदबू को रोका जा सके। जब तौलिया पर्याप्त नहीं सूखता है, तो वे खराब गंध वाले बैक्टीरिया और कवक विकसित करना शुरू कर सकते हैं। अगर तौलिये को कुछ समय से नहीं धोया गया है, तो यह विकास प्रक्रिया को तेज कर सकता है। तौलिए को सूखा करने के लिए आप हवा में फैला दें। प्रत्येक उपयोग के बाद और सप्ताह में कम से कम एक बार उन्हें धो लें। कपड़े में अपना रास्ता खोजने वाले किसी भी कीटाणु को मारने के लिए ब्लीच या सबसे गर्म पानी का उपयोग करें।

सुगंधित मोमबत्ती जलाएं

मोमबत्तियों को बाथरूम में कहीं छोटे सजावट के टुकड़ों के रूप में रखना आसान है। मोमबत्ती से निकलने वाली गर्मी और धुआं बाथरूम में गंध को बेअसर करने में मदद कर सकता है। आम धारणा के विपरीत बिना सुगंधित मोमबत्तियां सुगंधित मोमबत्तियों के साथ ही काम कर सकती हैं। हालांकि आप लाइटर या माचिस अपने पास रखें। ताकि जब भी आपको जरूरत लगे मोमबत्ती जला सकें। लेकिन कभी भी मोमबत्ती को लावारिस न छोड़ें। कमरे से बाहर निकलने से पहले इसे सूंघ लें।

नियमित रूप से साफ करें

सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बाथरूम को हर महीने या दो बार और अधिक अच्छी तरह से साफ करें। स्नान या शॉवर में जमा गंदगी, शौचालय में दाग  और एक गंदा सिंक और काउंटरटॉप नियमित रूप से साफ नहीं होने पर गंध पैदा कर सकता है। कभी-कभी खराब गंध का मतलब सिर्फ यह होता है कि आपका बाथरूम सफाई मांग रहा है। सफाई यह न केवल यह अच्छा सामान्य रखरखाव है, बल्कि इसे दैनिक आधार पर गंध को कम करने में भी मदद करनी चाहिए।

कचरा बाहर करें

बाथरूम में रखा कचरा भी कहीं न कहीं बदबू और गंदगी को आंमत्रित करता है। हालांकि कूड़ेदान में रसोई, बाथरूम के कचरे, उत्पादों, गीले पोंछे से भी गंध आ सकती हैं। अपने बाथरूम के कूड़ेदान को नियमित रूप से खाली करें।  यदि आप कूड़ेदानों को सहेजना चाहते हैं, तो कचरा उठाते समय अपने बड़े रसोई के डिब्बे में फेंक दें। इससे भी साफ-सफाई रखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें-हाथ धोने की सही तकनीक

साफ-सफाई सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  पर्यटन  से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com