भारतीय घरों में चींटियां होना एक आम बात है। देखने में यह भले ही छोटी सी नजर आएं, लेकिन वास्तव में यह काफी परेशान करने वाली होती हैं। कभी मीठे पर तो कभी किसी दूसरी खाने की चीज पर वह चढ़ जाती हैं और फिर उसे फूड आइटम को बाहर फेंकना पड़ता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी चींटी बहुत जोर से काटती है, तो काफी खुजली होती है और परेशानी होती है। अमूमन घरों में महिलाएं इन चींटियों से निजात पाने के लिए मार्केट में मिलने वाले कई तरह के केमिकल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यह आपके लिए भी काफी नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको चींटियों से निजात पाने के कुछ आसान व नेचुरल तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

 

पुदीना

पुदीने की महक आपको भले ही अच्छी लगे, लेकिन चींटियों को यह बिल्कुल पसंद नहीं आती। चींटी सहित कई कीड़ों को दूर भगाने के लिए अपने घर की परिधि के आसपास पुदीना लगाएं। पुदीना एक नेचुरल इनसेक्ट रिपेलेंट है। आप अपने घर के आसपास पुदीना लगा सकती हैं या चींटियों को अपने घर से दूर रखने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में पेपरमिंट एसेंशिरूल ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। चींटियां इसकी महक से नफरत करती हैं, वहीं दूसरी ओर मिंट की महक आपके घर को महकाएगी। वहीं, पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को कॉटन बॉल पर रखें और इसका इस्तेमाल उन जगहों पर करें, जहां पर आपको अक्सी चींटियां नजर आती हैं।

 

सिरका

एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी का 50/50 घोल मिलाएं। चींटियों को मारने के लिए इसे सीधे उन पर स्प्रे करें, फिर एक नम कागज़ के तौलिये का उपयोग करके इसका इस्तेमाल करें। खासतौर से, आप इसे अपनी खिड़कियों, दरवाजों और अन्य जगहों पर स्प्रे करें जहाँ आप चीटियों को अंदर आते हुए देखते हैं।

 

नींबू का रस

सिरका की तरह, नींबू का रस भी चींटियों को आपके घर से दूर रखने में मदद कर सकता है। बस आप 1 भाग नींबू के रस को 3 भाग पानी में मिलाकर एक स्प्रे बनाएं और इस्तेमाल करें। आप इसे अपने घर के प्रवेश मार्ग से लेकर घर के अंदर ऐसे क्षेत्र में स्प्रे करें जहाँ आपको चींटियाँ अक्सर दिखाई देती हैं।

 

दालचीनी

चींटियों को मारने के लिए दालचीनी से बेहतरीन विकल्प शायद ही आपको मिले। जब एक चींटी दालचीनी को खा जाती है, तो उसका दम घुटने लगता है और वह मर जाती है। आप पिसी हुई दालचीनी का उपयोग कर सकती हैं और इसे चींटियों के रास्ते के आसपास छिड़क सकती हैं। दालचीनी का तेल भी चींटियों को भगाने में अच्छा काम करता है। दालचीनी के तेल की कुछ बूंदों को पानी के साथ मिलाएं और चींटी के आने वाले रास्तों जैसे दरवाजों, खिड़कियों और दरारों पर स्प्रे करें।

 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल चींटियों को दूर भगाता है और उन्हें मारता है। इसके इस्तेमाल के लिए टी ट्री ऑयल की 5 से 10 बूंदों को 2 कप पानी में मिलाएं और स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा, आप कॉटन बॉल्स में टी ट्री ऑयल की बूंदे डालकर उन्हें अपने घर के आसपास रख सकते हैं, जहां आपने चींटियाँ देखी हैं। चूंकि इसकी महक बहुत तेज होती है, इसलिए ऐसा मिश्रण बनाने की कोशिश करें जिसमें पेपरमिंट ऑयल और पानी के साथ टी ट्री ऑयल मिला हो। हालांकि, इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि अधिकांश एसेंशियल ऑयल्स की तरह, टी ट्री ऑयल को पालतू जानवरों, विशेषकर बिल्लियों की पहुंच से दूर रखें, क्योंकि इससे वह बीमार हो सकते हैं।

 

लाल मिर्च या काली मिर्च

लाल मिर्च और काली मिर्च दोनों ही चींटियों को दूर भगाती हैं। चींटियां लाल मिर्च से नफरत करती हैं। काली मिर्च भी कुछ इसी तरह काम करती है। चींटी से बचाव के लिए आप उस एरिया का पता लगाएं, जहां से चींटियां आपके घर में आती हैं, फिर उस क्षेत्र के चारों ओर थोड़ी काली मिर्च छिड़कें और यदि संभव हो तो एक दीवार बनाएं जो चींटियों को आपके घर में प्रवेश करने से रोके। वहीं, एक वैकल्पिक उपाय के रूप में आप कुछ काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाएं और घोल को चींटियों पर स्प्रे करें। काली मिर्च चींटियों को नहीं मारेगी, लेकिन यह निश्चित रूप से उन्हें वापिस आने से रोकेगी।

 

यह भी पढ़ें – यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

लाइफस्टाइल संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com