आपको यह जानकार शायद आश्चर्य हो कि आपके घर में रखी गई अलमारी आपके घर में एनर्जी फ्लो में अहम भूमिका निभाती है। फिर चाहे आपको कपड़े टांगने हों या फिर कैश रखना होम यह हमारे पॉजीवटिव और निगेटिव वाइब्रेशन पर असर डालती है। अलमारी फर्निचर का वह बड़ा हिस्सा है, जो आपके घर में बहुत ज्यादा जगह घेरती है और घर के डेकोरेशन को भी प्रभावित करती है। इसलिए, यह जरूरी है कि हम अलमारी को अपने घर में सही जगह पर रखें। ऐसे में वास्तु धन संबंधी और खुशियों के लिए अलमारी को सही दिशा में रखने में मदद करता है। आप अपने घर में अलमारी को किस दिशा में रखें, इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स यहां दिए गए हैं –

सही मटीरियल

 

अगर आप अलमारी खरीदने जा रहे हैं, कभी भी पत्थर या मार्बल से बनी अलमारी न खरीदें। ये अलमारियां देखने में खूबसूरत जरूर लगती हैं लेकिन आपके घर के लिए सूटेबल नहीं होती हैं। आपको लकड़ी का आयरन की बनी अलमारी लेनी चाहिए, ये टिकाऊ भी होती हैं। लकड़ी आपके घर की निगेटिव एनर्जी को अवशोषित भी कर लेती है।

अलमारी की दिशा

 

आपके किसी भी फर्निचर की दिशा वास्तु में अहम भूमिका निभाता है। यहां तक कि अलमारी किस दिशा में रखी है, इसका असर धन के आने और आपके साथ आपके परिवार के सदस्यों की किस्मत को भी प्रभावित करती है। अपनी अलमारी को हमेशा दक्षिण- पश्चिम दिशा में रखन चाहिए और इसका मुंह उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

बेडरूम में अलमारी की दिशा

 

बेडरूम में आपको अलमारी को उत्तर- पूर्व या दक्षिण- पश्चिम कोने में रखना चाहिए। अगर आप अलमारी को अपने बेडरूम में रख रहे हैं, तो इसके अंदर या आस- पास आईना न रखें। सुनिश्चित करें कि अलमारी का मुंह आपके बेड की ओर नहीं हो। अलमारी खुलने पर इसका मुंह पूर्व या दक्षिण दिशा में होना चाहिए। बेडरूम में रखने वाली अलमारी के लिए लाइट कलर पैनल और शेल्फ को प्राथमिकता दीजिए।

रंगों का चयन

 

अलमारी का रंग आपके घर की दीवारों से मैच करता होना चाहिए। हालांकि, आपको रंगों का चयन करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि व्यक्ति के स्वास्थ्य और समृद्धि पर रंगों का असर पड़ता है। आपके घर की अलमारी व्हाइट, सॉफ्ट ब्लू, ग्रीन, पेस्टल और क्रीम जैसे लाइट कलर में पेंट होनी चाहिए।

आईना की जगह

 

अगर आप अलमारी के नजदीक आईना रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे आप अलमारी के दक्षिण- पश्चिम दिशा में न रखें। आईना पॉजिटिव एनर्जी की बजाय निगेटिव एनर्जी को रिफ्लेक्ट कर सकता है।

धन राशि का रखना

 

हम में से अधिकतर लोग अलमारी में ही कैश और अन्य कीमती चीजें रखते हैं। कोशिश करें कि जिस अलमारी में आप कैश रखें, वह सिंगल दरवाजे वाला हो। अपने लॉकर या कैश अलमारी को उत्तर दिशा में रखते हुए भगवान कुबेर को श्रद्धांजलि अर्पित करें। कभी भी लॉकर या कैश अलमारी को उत्तर- पूर्व दिशा में न रखें क्योंकि इससे नुकसान होने की आशंका रहती है।

 

ये भी पढ़ें – 

Home Decoration : विंटेज थीम से ऐसे सजायें अपने घर को

Celebrity Home : शिल्पा शेट्टी के घर में पॉजिटिविटी की यह है वजह, देखें ये वीडियोज

 

इंटीरियर संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com