घर को सजाने की बात आती है तो हम सब उलझन में पड़ जाते हैं कि हमें अपने घर को किस तरह से सजाना चाहिए। दरअसल घर को सजाने के लिए कई तरह की थीम हैं, जिनके अनुसार सजाकर हम अपने घर को बेहतरीन लुक देकर लोगों की तारीफों के हकदार हो सकते हैं। इस साल अपने घर को फ्रेश लुक देने के लिए क्यों न होम डेकोर से जुड़े चुनिंदा थीम्स को जानिए ताकि आपके जान- पहचान के लोग आपके घर आकर वाह कहे बिना न रह सकें।

आर्ट एंड क्राफ्ट स्टाइल

 

अगर आप क्रिएटिव तरह के इंसान हैं तो आपको अपने घर की सजावट के लिए इस थीम को अपनाना चाहिए। इसके लिए आपको लकड़ी के फर्नीचर ब्लॉक के आकार के लेने चाहिए। साथ ही घर में शामिल किसी भी सामान का खूबसूरत होना जरूरी है। खूबसूरत का मतलब बहुत अधिक भारी- भरकम न होकर क्लासी से है। इस तरह की थीम में डिटेलिंज कम से कम रहती है।

क्लासिक कंटेम्पररी स्टाइल

 

इस तरह के स्टाइल वाले घर में गोल फर्नीचर अच्छे लगते हैं। साथ ही जो भी चीज रखी हो, वह सब बेहद नरम, मुलायम और गोलाकार हो। टेक्सचर का भरपूर इस्तेमाल इस तरह के थीम डेकोर में किया जा सकता है।

कंटेम्पररी स्टाइल

 

चौड़े कर्व और गोलाकार फर्नीचर के साथ ही सजावटी सामान भी इसी तरह के किसी भी घर में हो तो उस घर को कंटेम्पररी स्टाइल का घर कहा जाता है। दीवारों पर वॉल हैंगिंग्स या अन्य कोई चीज सजाने की बजाय उन्हें खाली ही छोड़ दीजिए। गहरे और खूबसूरत रंगों का इस्तेमाल, साथ में विषमता हो और मोनोक्रामैटिक थीम तो बात बन जाती है। धातु की चीजें इस थीम वाले घर में होनी ही चाहिए।

कंट्री स्टाइल

 

एंटीक फर्नीचर के साथ ही सजावटी चीजें भी एंटीक हों, लकड़ी के फर्नीचर प्राकृतिक तरह के हों यानी कुछ ऐसे हों मानो सीधे लकड़ी को काटकर बिना किसी ऊपरी आवरण के सजा दिए गए हों तो उस घर को कंट्री स्टाइल वाला घर कहते हैं। इस थीम के अनुसार अपने घर को सजाते समय यह ध्यान रखिए कि इस्तेमाल किए जाने वाले रंग बेहद हल्के और प्राकृतिक हों। चादरों, कुशन्स और बेडशीट पर छोटे प्रिंट्स हों।

इक्लेक्टिक स्टाइल

 

पुरानी तरह की चीजें पसंद हों तो आपको इस थीम को अपने घर में अपनाना चाहिए। इस तरह का घर सजाना हो तो विंटाज पीसेज ले आइए। गहरे रंग, मिले- जुले मोटिफ और बहुत सारे एक्सेसरीज इस थीम की पहचान हैं।

रस्टिक स्टाइल

 

इस तरह की थीम अपने घर में अपनानी हो तो प्राकृतिक सामान और पत्थरों का इस्तेमाल कीजिए। सुराख वाले फर्नीचर, साफ दिखने वाली गांठ और रगड़ खाए किनारे वाली चीजें इस घर की जान हैं। पुरानी धातु की चीजें, जानवरों की खाल जैसे लुक वाली सजाने की चीजें, आग जलाने की जगह आैर बैठने के लिए आरामदायक जगह तो इस स्टाइल वाले घर में जरूरी हैं।

मॉडर्न स्टाइल

 

क्रोम, ब्लैक लेदर और शीशे की चीजें इस तरह के घर में होनी जरूरी हैं। अल्ट्रास्वेड और खूबसूरत टेक्सचर, सीधे- सादे आकार वाले फर्नीचर इस घर में जान ले आते हैं। साथ ही जो भी चीजें या उपकरण आपके घर में हों, वे सब नए- नवेले यानी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले हों।

शैब्बी चिक स्टाइल

 

रंग- बिरंगी चीजों का शौक है तो आप शैब्बी चिक स्टाइल अपने घर में ले आइए। खूब सारे रंग, विंटाज चीजें, सफेद रंग की दीवारें इस थीम वाले घर की पहचान हैं। साथ ही रोशनी भी भरपूर होनी चाहिए। केवल रोशनी ही नहीं बल्कि लाइट डेकोर का खजाना आपके घर में हो शैब्बी चिक स्टाइल आपके घर की थीम है।

ट्रेडिशनल स्टाइल

 

खूब गहरे रंग, मखमली फैब्रिाक, कर्वी चीजें, गहरे रंग की लकड़ियों के फर्नीचर, जटिल सजावटी चीजों के शौकीन लोगों को इस स्टाइल को अपने घर लेकर आना चाहिए। इस तरह के घर को सजाने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपने घर में सजाने वाली चीजें बिल्कुल साफ- सुथरी रखनी चाहिए।

ट्रांजिशनल स्टाइल

 

सीधी- सादी चीजें, मोनोक्रोमैटिक रंग, आंखों को आराम देने वाले रंग और मुलायम आकार वाले फर्नीचर इस थीम वाले घर को पूरा करते हैं। इस तरह की थीम को अपनाना आसान है लेकिन कम लोग ही इस तरह से अपने घर को सजा पाते हैं।

टस्कन स्टाइल

 

संगमरमर जैसे चूने की दीवारें, टेराकोटा की चीजें, पैटर्न वाले गहरे रंग की एक्सेसरीज, शेनाइल फैब्रिाक इस थीम की विशेषता हैं। इस थीम के अनुसार यदि आप अपने घर को सजाने का सोच रहे हैं तो टेराकोटा के सामानों की खरीदारी करना शुरू कर दीजिए।

अपने घर को सजाने से पहले यह याद रखिए कि एक परफेक्ट डिजाइन यूनिक डेकोरेटिंग स्टाइल और स्पेशल टिप्स के जरिए पाया जा सकता है। अपनी क्रिएटिवटी और डिजाइनिंग को पंख दीजिए, साथ ही इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा पढिए, जानिए।  

 

ये भी पढ़ें – 

Celebrity Home : शिल्पा शेट्टी के घर में पॉजिटिविटी की यह है वजह, देखें ये वीडियोज

 

इंटीरियर संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटीमेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें मेल कर सकते हैं editor@grehlakshmi.com