कंपोस्ट बिन क्या होता है

जानिए कंपोस्ट बिन में क्या-क्या न डालें

आपको निश्चित रूप से अपने कंपोस्ट बिन में कुछ घरेलू कचरे नहीं डालना चाहिए।

Gardening Tips: अपने किचन और यार्ड के कचरे को अपने बगीचे के लिए उपयोगी बनाने के लिए कम्पोस्ट एक आसान तरीका है, लेकिन ये सभी सामग्रियां किसी न किसी कारण से खाद यानी कम्पोस्ट बनाने के लिए समान रूप से अच्छी नहीं हैं। जैसे कि कुछ खाद्य अपशिष्ट ऐसी गंध पैदा करेंगे जो कीटों को आकर्षित कर सकते हैं। और कुछ यार्ड अपशिष्ट डीकंपोजिशन की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं या रोक सकते हैं।

इसके अलावा, जब आप अपने बगीचे में तैयार खाद का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ नहीं करना चाहेंगे जो आपको या आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको निश्चित रूप से अपने कम्पोस्ट बिन में कुछ घरेलू कचरे नहीं डालना चाहिए।

जबकि कुछ सामग्री जैसे प्याज के टुकड़े, खट्टे छिलके, अंडे के छिलके और बासी रोटी को केवल थोड़ी मात्रा में ही डाला जाता है, लेकिन ये चीज़ें कभी भी आपके कम्पोस्ट बिन में नहीं डालना चाहिए। यहां ऐसी 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कम्पोस्ट के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कॉफी फिल्टर और टी बैग्स

कॉफी ग्राउंड और चाय की पत्तियां कम्पोस्ट बनाने के लिए सुरक्षित सामग्री में आती है। इन वस्तुओं में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस के उच्च स्तर होते हैं, जो पौधों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। जहां ये आइटम सुरक्षित हैं, वहीं कॉफी फिल्टर और टी बैग कम्पोस्ट बिन में डाले जाने योग्य नहीं है। बैग और फिल्टर में आमतौर पर सिंथेटिक फाइबर होते हैं जो आपके कम्पोस्ट के ढेर में अन्य अवयवों की तरह जल्दी नहीं टूटते। इसका मतलब है कि आप अपनी मिट्टी में ऐसे रसायन डाल रहे हैं जो सुरक्षित नहीं हो सकते हैं।

Gardening Tips with green tea bags

आदर्श रूप से, अपने बिन में फेंकने से पहले पत्तियों और ग्राउंड को हटा देना चाहिए। टी बैग्स या कॉफी फिल्टर्स को कम्पोस्ट करना आपके लिए सुरक्षित होने का एकमात्र तरीका है यदि आप सुनिश्चित हैं कि वे कॉटन या हेम्प जैसी प्राकृतिक सामग्री से बने हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

dairy products Gardening Tips

दूध से जो कुछ भी बनता है उसे कभी भी कम्पोस्ट में नहीं मिलाना चाहिए। इसमें दही, पनीर और आइसक्रीम जैसी चीजें शामिल हैं। सड़ने वाले डेयरी उत्पादों की गंध न केवल कीटों को आकर्षित कर सकती है, क्योंकि दही जैसी चीजें बिन में बैठ जाती हैं, वे बीमारियां फैलाती हैं।

चावल

चावल भी भोजन की उस श्रेणी में आता है जो पहली नज़र में कम्पोस्ट योग्य लग सकता है, लेकिन इसे डालने से पहले फिर से सोचें। यह बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो आपके कम्पोस्ट के लिए हानिकारक हो सकते हैं। पके और बिना पके चावल दोनों को कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए या अपने पशुओं को खिलाना चाहिए।

rice Gardening Tips

ग्लॉसी या कोटेड पेपर

आप अपने कम्पोस्ट के ढ़ेर में कई अलग-अलग पेपर प्रोडक्ट्स जैसे न्यूज़ पेपर, पुराने पेपर टॉवल, टिश्यू और कटा हुआ कार्डबोर्ड डाल सकते हैं क्योंकि, ये कागज तो पेड़ों से ही मिलता है।

कई तरह के कागज होते हैं जो कि प्लास्टिक जैसी कोटिंग वाले होते हैं, जिससे ब्राइट और ग्लॉसी रूप बनता है। जैसे कि मैगज़ीन में ग्लॉसी और कोटेड पेपर होते हैं। पेपर को कवर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों में विषाक्त पदार्थ होते हैं और कम्पोस्ट के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।

glossy paper Gardening Tips

फिश और मीट स्क्रैप

कोई भी उत्पाद जो किसी जानवर से आता है, उसे कम्पोस्ट बिन में नहीं डालना चाहिए। इसमें किसी भी तरह का मीट शामिल है। वे अच्छे से डिकम्पोज़ होते हैं। कई देशों ने ऐतिहासिक रूप से मकई और अन्य सब्जियों को उगाने में मदद करने के लिए अपनी फसलों में फिश स्क्रैप को शामिल किया। फिश और मीट ऑर्गेनिक हैं और आपके बगीचे में पोषक तत्व के लिए अच्छे हैं लेकिन यह सबसे बड़ी समस्या को खत्म नहीं करता है और वह है गंध।

Gardening Tips fish meat scrap

मछली और मांस के सड़ने की गंध चूहों, बिल्लियों और उस क्षेत्र के किसी भी अन्य उपद्रवी जानवरों के लिए एक मैग्नेट के रूप में काम करती है। स्वादिष्ट खाने की तलाश में, वे जानवर आपकी कम्पोस्ट को बिगाड़ देंगे। साथ ही, सड़ते हुए मांस और मछली की गंध से कौन निपटना चाहता है? यह आपके और आपके पड़ोसियों के लिए परेशान करने वाला हो सकता है!

पर्सनल हाइजीन प्रोडक्ट

फेमिनिन पैड, वाइप्स और टैम्पोन सहित हाइजीन प्रोडक्ट बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल हैं। हालांकि कुछ प्रोडक्ट कह सकते हैं कि वे कम्पोस्ट करने योग्य और बायोडिग्रेडेबल हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कम्पोस्ट बिन में डालने के लिए उपयुक्त हैं जो आखिरकार आपके सब्जी के बगीचे में इस्तेमाल होगा।

Gardening Tips with personal hygienic products

आपने शायद प्लास्टिक के डायपर से खाद बनाने के बारे में नहीं सोचा होगा, लेकिन कपड़े वाले डायपर भी आपकी खाद में नहीं जाने चाहिए। बैक्टीरिया डायपर से जुड़ जाते हैं और आपके पूरे कम्पोस्ट के ढेर में घुसपैठ कर देंगे। आखिरकार ये वह है खतरनाक बैक्टीरिया से भरी हुई कम्पोस्ट होगा जो उन सब्जियों और हर्ब्स में फैलेगा जिन्हें आप अपने परिवार को खिलाने जा रहे हैं।

कुत्ते और बिल्ली के मल

कुत्ते और बिल्ली का मल आपके कम्पोस्ट के ढेर में कभी नहीं जाना चाहिए। वे फाइनल प्रोडक्ट को खतरनाक कचरे में बदल सकते हैं क्योंकि बिल्लियां और कुत्ते दोनों बैक्टीरिया और पैरासाइट्स ले जा सकते हैं जो मानव रोग का कारण बनते हैं। राउंडवर्म कुत्ते के मल के साथ होने वाली सबसे आम समस्या है। बिल्ली का मल और बिल्ली का कूड़ा एक और भी बड़ी चिंता है क्योंकि वे जीव को ले जा हो सकते हैं जो टोक्सोप्लाज़मोसिज़ का कारण बनता है। टोक्सोप्लाज़मोसिज़ गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष चिंता का एक रोग है क्योंकि यह अजन्मे बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

Gardening Tips : कुत्ते और बिल्ली के मल

ये चीजें कम्पोस्ट कर सकते हैं

अब आप समझ गए हैं कि किन चीज़ों को आपको कम्पोस्ट में शामिल नहीं करना हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे अपशिष्ट उत्पाद भी हैं जिन्हें, आप अपने कम्पोस्ट बिन में डाल सकते हैं जिनके बारे में आपने शायद कभी नहीं सोचा होगा। हालांकि इन आइटम केवल तभी कम्पोस्ट में शामिल करें जब वे ऊपर बताए गए नुकसान से मुक्त हो। इनमें शामिल हैं – बाल और फर, ड्रायर लिंट, एक्वेरियम के पौधे, होम ब्रूइंग वेस्ट, इस्तेमाल किए गए पेपर नैपकिन और पेपर टॉवल, पुरानी जड़ी-बूटियां और मसाले, पॉपकॉर्न, कार्डबोर्ड और पेपर प्लेट्स (छोटे टुकड़े, बिना ढके हुए), वुडन चॉपस्टिक और टूथपिक्स।

Leave a comment

Cancel reply