डरूम हमारे घर का एक ऐसा हिस्सा होता है, जहां पर व्यक्ति पूरे दिन की थकान के बाद आराम करता है। ऐसे में अगर बेडरूम अच्छे से सजा हुआ हो तो इससे आपके पूरे दिन की थकावट मिनटों में छूमतंर हो जाती है। कई बार हम अपने घर को सजाने के लिए बड़ी रकम खर्च कर देते हैं लेकिन फिर भी कुछ कमी सी लगती है। दरअसल हम महंगे लैंप और महंगा फर्नीचर अपने घर में ले तो आते हैं लेकिन हमें ये पता ही नहीं होता कि इन चीजों को सजाने की सही जगह कहां है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने सपनों के संसार को और भी खूबसूरत बना सकती हैं।

आर्टवर्क

बेडरूम की दीवार पर आर्टवर्क भी लगाया जा सकता है। इससे आपका मूड खुशनुमा रहता है। आप दीवार पर आर्टवर्क की पेंटिंग भी लगा सकते हैं।

कुछ रंगीन हो बेडरूम

बेडरूम में आपका कलर कॉम्बिनेशन भी काफी महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। इसलिए आप दीवारों पर भूलकर भी भड़कीले रंगों का प्रयोग न करें। बेहतर होगा कि बेडरूम की दीवारों पर आप हल्‍के और प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें। बेडरूम को सजाने के लिए केवल उन्हीं रंगों का प्रयोग करें जो आपको या आपके पार्टनर को पसंद हो। दीवारों पर कोई ऐसा पेंट चुनें जो रात को शांति प्रदान करे और दिन में फ्रेशनेस का एहसास दिलाए। छोटे बेडरूमों में सफेद, क्रीम और बिंज पेंट ज्यादा खिलते हैं। डार्क रंगों का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

एक्स्ट्रा फर्नीचर

वहीं अगर आप बेडरूम में बेड के अतिरिक्त भी फर्नीचर का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको बेडरूम में बहुत भारी-भरकम फर्नीचर रखने के बजाए ऐसा फर्नीचर लगाना चाहिए, जिसमें आपको स्‍टोरेज स्‍पेस भी मिल सके। जैसे कि अगर आप बेड के साथ छोटी सैटी भी डाल रहे हैं तो उस सैटी में सामान रखने का बाक्स बनाएं ताकि गर्मियों में ओड़ने की चादरें आदि आप उसमें रख सकें। 

कैंडिल्स स्टेज बनाएं

आपके बेडरूम में आप एक कैंडिल स्टेज जरूर बनवाएं। इसके लिए बेडरूम में किसी दीवार पर एक शैल्फ डलवा लें जहां आप अपने स्पेशल लम्हों को कैंडिल लाइट्स में और भी खास बना सकते हैं। खूबसूरत व रंगबिरंगी मोमबत्तियां व हल्की रंग की लाइटें आपके कमरे में चार-चांद लगा देंगे। मोमबत्ती की रोशनी एक अलग ही तरह का रोमांटिक माहौल पैदा करती है। अपने पार्टनर को रोमांटिक माहौल देने के लिए अलग-अलग रंगों की सुगंधित मोमबत्तियों से बेहतर विकल्प कुछ और हो ही नहीं सकता।

बेड भी हो खास

बेडरूम के साइज का ख्याल रखते हुए बेड का चुनाव करें। बेड को बेडरूम में सही तरह से सजाना एक कला है, इसके लिए सही आकार के बेड को चुने, जो कमरे में रखने के बाद थोड़ी जगह बचे। ऐसा बेड खरीदें, जिसके अदंर काफी समान आ सके। इसके अलावा आप फोल्ड करने वाले बेड का भी चुनाव कर सकती हैं। इससे आपके बेडरूम में काफी जगह बढ़ जाएगी। आजकल बेड के साथ सेम काम्बीनेशन की सैटी और ड्रेसिंग टेबल का सेट भी मिलता है चाहें तो वह भी ट्राई कर सकते हैं।

कैबिनेट

एक हाई लेवल का कैबिनेट खरीदें, जिसमें काफी सारी जगह उपलब्ध हो। कैबिनेट में कपड़े और अन्य वस्तुएं रखने के लिए जगह बहुत जरूरी है। दीवारों में छोटी-छोटी अल्‍मारियां बनवा लें, जिस पर सजावट का सामान रखा जा सके। इससे आप एक्‍सट्रा स्‍पेस बचा सकती है और साथ ही वहां कुछ खूबसूरत डेकोरेटिव आइटम भी रख सकती हैं।

बेडरूम को बेहतरीन इफेक्ट दें

कलर के शौकीन लोगों को चाहिए कि वे मिक्ंिसग पैटर्न जैसे क्रिस कॉस, स्ट्राइप, जिओमेट्रिकल शेप यानी तिकोनी, गोल, चौकोर, आडी-तिरछी आकृतियों का सहारा लें। रेड कलर को चॉकलेट ब्राउन के साथ मिलाकर अपने स्टाइलिश बेडरूम को बेहतरीन इफेक्ट दिया जा सकता है।

गार्डन थीम

गर्मी के मौसम में कमरे को कूल इफेक्ट देने के लिए गार्डन थीम चुन सकते हैं। इसके लिए रंगबिरंगे फूल, हरी पत्तियों और फव्वारों से जुड़ी सीनरीज, कर्टन्स, बेड लिनेन से कमरे को सजाएं।

लैंप से रोशन करें बेडरूम

लाइटिंग अपने बेड के पास लाइट फिक्‍स करें। आप जमीन पर लैंप ना रख कर उसे सीलिंग से हैंग कर सकती हैं। इससे आपकी काफी जगह बचेगी। यह रोशनी तो देगा ही साथ ही रूम में यह एक डेकोरेटिव आइटम का काम भी करेगा।

रोमांचक तस्वीरों से सजाएं

बेडरूम में जब तक आप दोनों की प्यार व रोमांचक तस्वीरें नहीं होंगी तो फिर क्या मजा। खूबसूरत फ्रेम में आप अपनी शादी, हनीमून या अन्य प्यार भरे लम्हों की तस्वीरें दीवारों पर सजा सकती हैं। ये तस्वीरें वर्षों तक आपके रिश्ते में नयापन व ताजगी बनाए रखेंगी और आपको आपके बीते हुए समय के उन पलों की याद दिलाएगी जिनसे आपने अपने इस खूबसूरत रिश्ते की शुरुआत की थी।

कमरे को सुगंधित करें

कमरा महकता हुआ हो तो शरीर की आधी थकान दूर हो जाती है। आजकल बाजार में आपको सुगंधित स्प्रे आसानी से व बहुत सारी मादक खुशबूओं में मिल जाएंगे। इसे आप अपने कमरे की बेडशीट और पर्दे पर छिड़क सकते हैं। यह निसंदेह आपको हर वक्त ताजगी का एहसास दिलाएगा।

दीवार पर लिखें एक कोटेशन

अपने कमरे की दीवार को नया लुक देने के लिए उस पर कोई मनपसंद कोटेशन या कुछ प्रेरणादायक भी लिख सकते हैं। इसके लिए आप चार्ट पेपर का उपयोग कर सकते हैं या फिर पेपर की कटिंग करके मनपसंद आकार में काटकर डिजाइन बनाकर दीवार पर लगाएं।

फेयरीलाइट्स बनाएं सुंदर

इन लाइटस को आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। चाहे बेड की बैक पर लगा दें या फिर परदों पर लटका दें। इस तरह की डेकोरेशन रूम को और सुंदर बना देती है।

वॉल प्लांट

आजकल घर की डेकोरेशन में ग्रीनरी को खासतौर पर शामिल किया जा रहा है, ऐसे में आप अपने बेडरूम में भी वॉल प्लांट के जरिए उसे एक मॉडर्न लुक दे सकती हैं। यह कमरे की दीवार को सजाने का एक बेहद ही किफायती और बेहतरीन तरीका है। इससे आपको हमेशा कमरे में एक फ्रेशनेस का अहसास होगा।

टाइल्स का कमाल

अगर आप कमरे को थोड़ा डिफरेंट लुक देना चाहती हैं तो कमरे की दीवारों पर टिन टाइल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अलग-अलग तरह की टिन टाइल्स के जरिए अपने कमरे को एकदम यूनिक बना सकती हैं। एकबार इनके इस्तेमाल के बाद आपको अलग से कमरा सजाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

वॉल स्टीकर्स

कमरे की दीवारों को सजाने की बात हो तो वॉल स्टिकर्स को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है। बाजार में आपको कपल बेडरूम के लिए कई बेहद रोमांटिक वॉल स्टिकर्स मिल जाएंगे। महज इन वॉल स्टिकर्स को अप्लाई करने से आप अपने पूरे कमरे को बेहद रोमांटिक बना सकती हैं। यकीन मानिए, इन वॉल स्टिकर्स का इस्तेमाल करने के बाद आपको कमरे को अलग से सजाने की मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

सामान रखें कम

बेडरूम आरामदेह, सरल और प्रभावशाली नजर आना चाहिए। बेड के साइड टेबल या ड्रॉवर्स और बेड के बीच थोड़ा अंतर रखें। उस टेबल पर चाहें तो फैमिली फोटो, कैंडल या ताजे फूल रखें, ताकि आपके कमरे में रौनक रहे। साइड टेबल को छोटी-छोटी चीजों से लादे नहीं, बल्कि कम से 

कम चीजें टेबल पर रखकर उसे साफ-सुथरा रखें।

यह भी पढ़ें –क्रियेटिविटी से छिपाएं अपने घर की कमिया