बेंच बनाकर करें इस्तेमाल

अगर घर में तीन से चार कुर्सियां ऊपर से टूटी हुई हैं मगर उनके पैर यानि पाये ठीक हैं तो इन सबको साथ में लगाकर एक जैसी गद्दी यानि कुशन बिछा दें। लेकिन कुर्सियां अगर ज़्यादा पुरानी हो गई हैं तो कुशन के लिए थोड़े रंगीन व अच्छी क्वालिटी और प्रिंट के कपड़े का इस्तेमाल करें ताकि कुर्सी पर जल्दी किसी का ध्यान ही न जाए। इस बेंच को कोर्टयार्ड या फिर पोर्च में बिछाकर उसे आकर्षक बनाएं।

प्लांट होल्डर

टूटी कुर्सियों का उपयोग प्लांट होल्डर के तौर पर भी किया जाता है। इससे नीचे सारा एरिया साफ-सुथरा नज़र आएगा। स्विंग चेयर अगर है तो उस पर पॉट रखकर बॉलकनी में टांग भी सकती हैं।

टॉवल होल्डर

कुर्सी के ऊपरी भाग को दीवार में हैंग करके टॉवल होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस होल्डर में आप एक से ज़्यादा तौलियां टांग सकती हैं। वॉश बेसिन के नज़दीक लगा ये होल्डर काफी डिफरेंट और कूल नज़र आएगा।

 

की-होल्डर बना दें

चेयर्स के बैकरेस्ट को इस्तेमाल करने के कई तरीके होते हैं। आप इसे हुक की मदद से दीवार पर टांगकर की-होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर इसमें छोटी-छोटी पिन लगाकर उस पर अपनी एक्सेसरीज़ जैसे बेल्ट, लाइट ज्वैलरी, स्कार्फ आदि टांग सकती हैं।

 

बैकरेस्ट को बनाएं बोर्ड

घर में अगर बच्चे हैं तो कुर्सी के बैकरेस्ट को बोर्ड की तरह भी यूज़ कर सकती हैं। इस पर ब्लैकबोर्ड बीचों-बीच फिट करके आप अपने बच्चे की पढ़ाई को बोरिंग होने से बचा सकती हैं। वैसे आप चाहें तो इसे खुद भी मेमो बोर्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं, जिस पर अपनी डेली टू-डू लिस्ट अपडेट कर सकती हैं।

 

अन्य लेख पढ़ें

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया

 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।