आपने नई नौकरी शुरू की है ?

हाल ही में पैसों की कमी देखनी पड़ी है ?

या भविष्य में आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता हो रही है ?

 

तो आप जरूर ही निवेश करने के बारे में सोच रही होंगी। आप सोच रही होंगी कि निवेश शुरू कैसे किया जाए?अक्सर ऐसा लोगों के साथ होता है और ठीक यही सवाल मन में उठता है। आपके मन में भी उठ रहा है तो जवाब ये रहा। हम आपके लिए कुछ ऐसी बातें ढूंढ लाए हैं जो निवेश शुरू करने से पहले आपको ध्यान कर ही लेनी चाहिए। इन टिप्स के साथ निवेश करना आसान होगा। इन टिप्स को जान लीजिए-

निवेश से पहले भागीदारी-

ज्यादातर बार महिलाएं यही सोचती हैं कि अगर वो कमा नहीं रही हैं तो फिर निवेश के बारे में भी वो नहीं सोचेंगी। लेकिन निवेश शुरू करने से पहले इस सोच को बदलना होगा। आपको भी निवेश में अपनी भूमिका को समझना होगा। आपको समझ लेना होगा कि आपकी सोच निवेश के लिए जरूरी है। और इस सोच को लागू करने के बाद ही आप निवेश को सोच से बाहर ला पाएंगी। कुछ खास कर पाएंगी। इसके लिए आप निवेश से जुड़ेडिस्कशन में शामिल होना शुरू करें। आप बजट बनाकर भी इस प्रक्रिया को शुरू कर पाएंगी।

पहले निवेश का होमवर्क-

निवेश करने से पहले आपको निवेश से जुड़ा होमवर्क करना होगा। होमवर्क से मतलब निवेश से पहले जानकारी जुटाने की कोशिश कीजिए। देखिए निवेश के लिए किस तरह के विकल्प आपके पास हैं। विकल्प पर नजर बनाने के लिए सबसे पहले अपनी मासिक निवेश करने की क्षमता पर नजर डालिए। देखिए कि आप महीने में कितने पैसे निवेश के लिए निकाल सकती हैं?फिर उसी हिसाब से विकल्पों को ढूंढिए। ये काम थोड़ा कठिन है लेकिन आप धीरे-धीरे इन्हें सीख जाएंगी। इस वक्त सवाल पूछते रहना सही रहेगा। जैसे म्यूचुअल फंड ठीक हैं या फिक्स्ड डिपॉजिट?ऐसे सवाल पूछने से घबराएं नहीं और शर्मिंदा भी महसूस न करें।

बैलेंस करेगा मदद-

आप जैसे पूरा घर बैलेंस रखती हैं ठीक वैसे ही निवेश करने से पहले भी बैलेंस करना न भूलें। इस वक्त आपको बजट,बचत और निवेश में भी बैलेंस करना होगा। ताकि निवेश का असर घर के बजट पर तो बिलकुल न पड़े। बच्चों को या परिवार को निवेश के नाम पर समझौता न करना पड़े। निवेश से पहले इस बैलेंस को बनाने की कला जरूर सीख लीजिए।

 

मनीसंबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ईमेल कर सकते हैंeditor@grehlakshmi.com

 

ये भी पढ़ें – अमेजॉन प्राइम डे पर कर रहे हैं शॉपिंग,तो प्रयोग करें इन एक्सपर्ट टिप्स का