बचपन में तो आपने भी एक गुल्लक जरूर बनाई होगी। आज भले ही गुल्लक का चलन कुछ कम हो गया हो, लेकिन इसकी महत्ता से हम मुंह नहीं मोड़ सकते। उस गुल्लक को भरने के लिए बच्चे घर के लगभग हर सदस्य के पास जाते थे। उस समय चाहे उसमें किसी सदस्य ने 50 पैसे डाले हों या 25 पैसे या फिर एक या दो रुपये, लेकिन उनकी खनखनाती आवाज से ही बच्चे को जो सुकून मिलता था, उसका वर्णन करना नामुमकिन है। वैसे भी देखा जाए तो हमारे बुरे वक्त में हमारी बचत ही काम आती है। गुल्लक हमें सिखाते हैं छोटे-छोटे हिस्से में पैसे जोड़कर एक बड़ी बचत करना और बचत करने में हम महिलाएं माहिर होती हैं। महिलाएं अपनी जरूरतों को पूरा ऐसी ही किसी गुल्लक या पिगी बैंक के जरिए कर सकती हैं। अब गुल्लक के साथ-साथ और भी कई तरीके हैं सेविंग्स के।

सेविंग के तरीके

आप अपनी सेविंग्स कई तरीके से कर सकती हैं। मान लीजिए आप वॄकग हैं तो आपका प्रोविडेंट फंड जमा हो रहा होगा। अगर नहीं, तो आपको अपना प्रोविडेंट फंड अपनी सैलरी से जरूर कटवाना चाहिए या फिर इंश्योरेंस में भी इन्वेस्ट कर सकती हैं। क्योंकि यदि आप कोई इंश्योरेंस पॉलिसी लेती हैं तो वहां पर समयसमय पर पैसा जमा होता रहता है। वक्त आने पर आपको एक अच्छा बड़ा अमाउंट मिल जाता है। आप म्यूचुअल फंड्स या पीपीएफ, चिटफंड आदि में भी इन्वेस्ट कर सकती हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ बचत लान

  • सावधि जमा (एफडी)
  • आवर्ती जमा (आरडी)
  • टैक्स सेविंग बैंक
  • प्रत्यक्ष इक्विटी/स्टॉक
  •  म्यूचुअल फंड्स
  •  यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस ह्रश्वलान (यूलिप)
  •  इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ईएलएसएस)

भारत में सर्वश्रेष्ठ बचत योजनाएं

  •  सार्वजनिक भविष्य निधि
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र
  •  डाकघर बचत खाता
  •  डाकघर समय जमा
  •  डाकघर आवर्ती जमा
  •  डाकघर मासिक आय योजना
  •  किसान विकास पत्र
  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना
  •  प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  •  प्रधानमंत्री जन धन योजना
  • अटल पेंशन योजना
  •  चिट फंड
  • सोना
  •  रियल एस्टेट

यदि बड़ी बचत नहीं कर सकतीं तो

देखा जाए तो महिलाएं बहुत सी बार बड़ी बचत की सोचती हैं। लेकिन अनदेखे खर्चों की वजह से वह बड़ी बचत नहीं कर पातीं। अगर आप भी पैसा बचाने की सोचती हैं लेकिन अधिक खर्च होने की वजह से आपकी सेविंग्स नहीं हो पाती हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके लिए कुछ अच्छी और अनोखी ऐप बनाई गई हैं। जी हां, इन ऐप के माध्यम से आप छोटी-छोटी मात्रा में हर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय सेविंग कर सकेंगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। इनमें से कुछ ऐह्रश्वस गोल्ड सेविंग ऐह्रश्वस हैं जिनके द्वारा आप पैसा बचा सकती हैं या गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकती हैं वो भी आसान तरीके से।

डिजिटली गोल्ड में इन्वेस्ट करें

क्या आप गोल्ड खरीदना चाहती हैं, लेकिन आपके पास उसके हिसाब से बचत नहीं है? तो चिंता किस बात की है? आपकी यह गुल्लक जना इसी बात को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। वैसे भी पूरे जग में भारतीयों महिलाओं का सोने से लगाव सबको मालूम है। हालांकि वक्त के साथ-साथ सोने की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं। लेकिन अब आप डिजिटली भी सोने में इन्वेस्ट कर सकती हैं। चौंक गयीं? जी हां! आप अपने स्मार्टफोन से असली गोल्ड में सुरक्षित रूप से इन्वेस्ट कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसा जमा करने की भी जरूरत नहीं है। आप अपनी सुविधा अनुसार जितने का सोना लेना चाहती हैं उतने का खरीदें। भले ही वह 1 रुपया क्यों ना हो। इस तरह की सुविधा दे रही हैं भारत की कुछ प्रसिद्ध ऐह्रश्वस। हालांकि, इन सभी ऐह्रश्वस पर इन्वेस्टमेंट का तरीका अलग- अलग हो सकता है लेकिन आप कम इन्वेस्टमेंट में सिक्योर्ड सेविंग कर सकती हैं। आइये जानते हैं इन ऐह्रश्वस के फीचर और इन्वेस्टमेंट के तरीके को।

जार गोल्ड सेविंग ऐप

आप इस ऐप को एक डिजिटल पिग्गी बैंक मान सकती हैं। इसका काम करने का तरीका कुछ इस प्रकार है कि जब भी आप कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करती हैं तो यह उस अमाउंट को 10 में राउंड ऑफ कर देता है और जितने भी पैसे एक्स्ट्रा बचते हैं उनको डिजिटल गोल्ड में अपने आप इन्वेस्ट कर देता है। उदाहरण के तौर पर जैसे आपने कुछ खाने का सामान ऑर्डर किया है और उसका बिल 174 रुपये आता है तो यह ऐप इस अमाउंट को 180 रुपये कर देगा और बचे हुए 6 रुपये को आपके डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट कर देगा। इस प्रकार हर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आपकी सेविंग होती रहेगी। यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित गोल्ड में इन्वेस्ट करता है जिसकी सुरक्षा भारत के टॉप बैंक भी करते हैं।

जार ऐप की विशेषता

इस ऐप के माध्यम से आपको निवेश करने में कोई भी बाधा नहीं आएगी।

  • सारा सिस्टम ही ऑटोमैटिक है।
  •  आपको किसी तरह का अन्य अकाउंट खोलने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

गूगल पे से गोल्ड इन्वेस्टमेंट

आप इससे गोल्ड खरीद और बेच भी सकती हैं। आप इस ऐप के बिजनेस सेक्शन में जाइए। वहां पर आपको दिखेगा गोल्ड वॉल्ट आइकन। गोल्ड खरीदने के लिए ‘बाईÓ पर क्लिक करें और आपको जितने रुपये का गोल्ड खरीदना है, वह अमाउंट लिखें, आपको कितना गोल्ड मिलेगा वह दिखेगा। पेमेंट मोड वैसे ही है जैसे आप और ट्रांजैक्शंस करते हैं क्योंकि गोल्ड के रेट हर रोज बदलते हैं इसलिए गूगल पर पर भी इसकी खरीद और बिक्री के रेट बदलते रहेंगे, इस बात का भी आपको ध्यान रखना है।

नियो ऐप फाइन टेक

फाइन टेक के स्टार्टअप नियो ने भी एक ऐसी ही सुविधा को लॉन्च किया है जिसका नाम है इन्वेस्ट द चेंज। इसके माध्यम से भी आप अपने खर्चों को राउंड ऑफ कर पाएंगी। लेकिन इसमें आप राउंड ऑफ की मात्रा 10, 50 या 100 रुपये तक भी रख सकती हैं। इसके बाद  आपकी सेविंग्स को किसी कंपनी के आधार पर म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट कर दिया जायेगा। इस ऐप में भी आपको कुछ नहीं करना है केवल राउंड ऑफ की मात्रा चुननी होगी और ऑटो डेबिट ऑह्रश्वशन पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद चेंज वाले पैसे अपनेआप ही आपके खाते से कट जायेंगे। आप इसकी मात्रा एक रुपया तक भी कर सकती हैं। अगर आपको कभी सेविंग की जरूरत नहीं हो तो आप इस फीचर को डिसेबल भी कर सकती हैं और इन्वेस्ट करना बंद भी कर सकती हैं।

पेटीएम से खरीदें सोना

आजकल सबसे ज्यादा प्रचलित फंड ट्रांसफर ऐप पेटीएम भी आपको गोल्ड इन्वेस्टमेंट की सुविधा दे रहा है। इस ऐप पर आप को गोल्ड आइकॉन पर जाकर क्लिक करना होगा। पेमेंट करने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और खरीदे गए गोल्ड की मात्रा दिखने लगेगी। फोन पे से करें गोल्ड इन्वेस्टमेंट इसी तरह की मनी ट्रांजैक्शन की एक और प्रसिद्ध ऐप जो आजकल चलन में है वह है फोन पे। इस ऐप पर जाकर जब आप बाएं हाथ पर मौजूद गोल्ड आइकन पर क्लिक करेंगी तो गोल्ड के मौजूदा दाम दिखने लगेंगे। जितने दाम का सोना खरीदना है, वो अमाउंट डालें। ऐसा करते ही कितना गोल्ड मिलेगा पता चल जाएगा।

एक नजर इन सभी ऐह्रश्वस के फीचर पर

– इन ऐह्रश्वस पर एक मिनट से भी कम समय में में रजिस्टर कर सकती हैं।

– इसे शुरू करने के लिए आपको किसी तरह के कागजी काम की जरूरत नहीं होगी।

– इनमें से कुछ में आपको केवाईसी की जरूरत भी नहीं है।

– आप अपने सेव किए हुए गोल्ड को किसी भी समय बेच सकती हैं।

– आप अपने पैसों को भी किसी भी समय घर पर बैठे बैठे ही निकाल सकती हैं।

– महिलाओं के लिए इस प्रकार के ऐप के माध्यम से इन्वेस्ट करना बहुत ही अच्छा

विकल्प होगा। जब आप को अपनी सेविंग का एक अच्छी रकम मिलेगी तो आप

इन्वेस्टिंग को गम्भीरता से लेना शुरू कर देंगी

Leave a comment