डाइनिंग टेबल डेकोर

डाइनिंग टेबल की सेटिंग को आकर्षक बनाने का सोच रहे हैं तो उसके लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं

अगर आपके घर कोई गेस्ट आ रहे हैं तो डाइनिंग टेबल का डेकोर कुछ इस तरह प्लान करें।

Dining Table Decor: डाइनिंग रूम में कितना भी इंटीरियर कर लो, लेकिन अगर डाइनिंग टेबल के डेकोर को इग्नोर किया तो मेहमानों को उस तरह इम्प्रेस नहीं कर पाएंगे जैसा कि करना चाहते हैं। डाइनिंग टेबल की सजावट से लंच या डिनर का मजा दोगुना हो जाता है। अगर आप डाइनिंग टेबल के डेकोर पर भी ध्यान देंगे तो हर कोई तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे।

डाइनिंग टेबल की सेटिंग को आकर्षक बनाने का सोच रहे हैं तो उसके लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं और इसके लिए बहुत ज्यादा खर्चा करने की ज़रूरत नहीं है। ये तरीके डाइनिंग टेबल के लुक को अलग और मजेदार बना सकती हैं। अगर आपके घर कोई गेस्ट आ रहे हैं तो डाइनिंग टेबल का डेकोर कुछ इस तरह प्लान करें।

क्रिएटिव हो सेंटर पीस  

जब तक आप डिनर या लंच होस्ट नहीं कर रहे हैं, तब तक डिनर टेबल पर सेंटर पीस पर इतना ध्यान नहीं जाता है। आप कुछ फूल खरीदते हैं और उन्हें फूलदान में रख देते हैं या कुछ कैंडल लगा दें। डाइनिंग टेबल पर एक सेंटर पीस महसूस कराएगा कि आप उनका स्वागत कर रहे हैं और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के लिए वह माहौल क्रिएट करें जो आप उन्हें देना चाह रहे हैं।

Dining Table Decor

फूल हमेशा एक उपयुक्त विकल्प होते हैं, जरूर नहीं कि एक ग्रैंड सेंटर पीस ही हो। आपको क्रिएटिव होना पड़ेगा। सेंटर पीस के लिए फूल चुनें लेकिन उनका अलग तरीके से इस्तेमाल करें, या अन्य नैचुरल मटेरियल का विकल्प चुनें। यदि आपके गार्डन में हर्ब्स की भरमार है, तो सेंटर पीस के रूप में गुच्छों का इस्तेमाल करें।

Dining Table Decor

आप सेंटर पीस के रूप में फ्रूट्स बाउल या कुछ फैंसी स्टैंड बाउल रख सकते हैं।

कैंडल स्टैंड पर दें ध्यान

Dining Table Decor

कैंडल स्टैंड से भी टेबल को एक अलग लुक नज़र आता है। हो सकता है कि आपके पास दर्जन कैंडल होल्डर हों जिन्हें ड्रामेटिर सीन के लिए इकट्ठा किया जा सकता है।

Dining Table Decor

मेटल, वुडन, गोल्डन आयरन, क्रिस्टल से लेकर ट्रांसपरेट ग्लास होल्डर वाले कैंडल स्टैंड रख सकते हैं। रेट्रो यूरोपियन कैंडल होल्डर भी अच्छा विकल्प है।

नैपकीन को नज़रअंदाज़ न करें

Dining Table Decor

नैपकीन का कलर आपके डाइनिंग रूम डेकोर से मैच होना चाहिए। उसमें भी साधारण तरीके से टेबल पर रख देना कोई प्रभाव नहीं डालेगा बल्कि उसे आप क्रिएटिव तरीके से रखेंगे तो गेस्ट्स इम्प्रेस हुए बिना नहीं रहेंगे।

Dining Table Decor

नैपकीन से कोई शेप बनाकर आप उसे प्लेट में प्लेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत लगेगी लेकिन यह मेहनत रंग लाएगी।

क्रॉकरी भी हो ऐसी

क्रॉकरी पर भी विशेष ध्यान देना ज़रूरी है। एक ही थीम की क्रॉकरी से आपका पूरा डिनर प्लान सेट लगेगा।

Dining Table Decor

एल्यूमीनियम, मेलामाइन, टैराकोटा, अर्दनवेयर, स्टोन वेयर, बोन चाइना आदि आप किसी भी प्रकार की क्रॉकरी यूज़ कर रहे हों, उसे टेबल पर तरीके से सेट करें। क्रॉकरी की थीम भी यह डिसाइड करेगी कि आपके डाइनिंग टेबल डेकोर कैसा है।

टेबल लिनन

लिनेन आपकी टेबल को सामान्य से अलग कर देगा। स्टाइलिश, किफायती टेबल लिनन विकल्पों की कमी नहीं है। रंगों, बनावट और पैटर्न में विभिन्न लिनेन अपने घर में रखें और खास मेहमानों के लिए सुरक्षित रखें।

प्लेसमेट्स

Dining Table Decor

प्लेसमेट्स हर स्पेस सेटिंग के लिए एक स्टाइलिश स्पेस बनाते हैं। उन्हें बुने हुए विनाइल या ट्रिटेड कॉटन में आज़माएं। दोनों प्रकार एक सॉफ्ट कपड़े से आसानी से साफ हो जाएंगे। आपको आयताकार प्लेसमेट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

Leave a comment

Cancel reply