पूरे घर की तरह अगर बेडरूम का लुक भी बदलता रहे तो दिल कितना खुश-खुश रहता है न। मगर ये दिल खुश तब ही होता है, जब इस बदलाव में जेब ढीली न हो और मेहनत भी कम से कम ही लगे। इस दिवाली आप ऐसा कर पाएंगी, क्योंकि थोड़ी सी मेहनत के बल पर आप अपने बेडरूम को बिल्कुल अलग अंदाज में सजा पाएंगी। इसके लिए आपको बाजार जाकर ना ही बहुत शॉपिंग करनी है और न ही किसी इंटीरियर डिजाइनर से हेल्प लेनी होगी। आपकी सहायता के लिए हम हाजिर हैं, चलिए बेडरूम को पूरी तरह से बदल देने वाले इन आसान टिप्स पर नजर डालते  हैं-

न्यूट्रल कलर से बनेगी बात

वैसे तो बेडरूम कैसा भी हो अपना ही लगता है और आराम भी यहीं महसूस होता है। लेकिन अब जब दिवाली आने वाली है तो इसको बिल्कुल नया लुक देने का समय आ गया है। नया लुक देने का सबसे अच्छा तरीका है कि बेडरूम को न्यूट्रल रंगों में बदल दिया जाए। इसके लिए आपको कई सारे पेस्टल कलर्स जैसे बेबी ब्लू, फ्रेश पिंक और मिंट ग्रीन जैसे चुनाव करने होंगे। ज्यादा बेहतर असर के लिए दीवारों को सफेद ही रखें। इसके साथ बेड लिनेन भी पेस्टल रंगों में ही रखें।

लगे खुला-खुला

घर वैसे तो होना ऐसा ही चाहिए कि खुला-खुला महसूस हो। लेकिन फिर भी अगर ऐसा नहीं है तो घर को अपनी तरफ से खुला महसूस कराएं। इसका एक हल है कि बेडरूम में अगर एक खिड़की है तो बेड को ऐसे रखें कि खिड़की से सीधी रोशनी बेड तक आए। आप जब भी बेड पर बैठेंगी तो कमरा खुला लगेगा। इसके साथ ही बेडरूम में चीजें भी कम रखें।

रोशनी ज्यादा से ज्यादा

कमरा खुला लगने जितना ही जरूरी है कि बेडरूम के अंदर प्राकृतिक रोशनी आते रहना भी उतना ही जरूरी है। सबसे पहले तो खिड़कियों को ज्यादातर समय खुला रखना जरूरी है। इसके साथ भारी पर्दों को हटा दीजिए आपको अचानक से अपना बेडरूम नया सा लगने लगेगा। पर्दे पेस्टल कलर के और हल्के मटेरियल के ही लें। वुडेन ब्लाइन्ड भी लगवाई जा सकती हैं।

नेचुरल मटेरियल कर देगा कमाल

नेचुरल मटेरियल आपके बेडरूम के लुक सबसे असरदार बनाने में काफी मददगार होते हैं। ये एक क्लासिक लुक भी क्रिएट कर पाता है। इसलिए बेडरूम में नेचुरल लुक वाले इंटीरियर आइटम ही चुनें। इससे बेडरूम कोजी भी हो जाता है। आप सबसे पहले तो वुडेन बेडरूम चुन सकती हैं या फिर नेचुरल इंडोर प्लांट भी शामिल किए जा सकते हैं। इन्हें ज्यादा संख्या में रखिए और कई जगह रखिए जैसे बेडरूम की खिड़की पर इन्हें रखिए, फिर साइड टेबल पर या फिर अलमारियों के ऊपर भी पौधे रखे जा सकते हैं।

एक्सेसरीज का रंग

बेडरूम का लुक बदलना ही तो आपको एक्सेसरीज पर भी काफी ध्यान देना होगा। ध्यान रहे ये कमरे का लुक बदलने का सबसे आसान तरीका है। एक्सेसरीज ऐसी चुनिए जो सच में रूम के लुक को बदल दें। इसके लिए आपको रंगों और पैटर्न का ध्यान देना होगा। जैसे कमरे का रंग हल्का और न्यूट्रल है तो कुशन मिलते-जुलते शेड में लेकिन बिल्कुल अलग पैटर्न में लिए जा सकते हैं। पौधे लगाए हैं तो गमले आर्टिस्टिक लीजिए। इन एक्सेसरीज को किसी एक थीम पर भी चुना जा सकता है।

डिक्लटर मतलब नो खर्चे

डीक्लटर करना एक ऐसा काम है जो पूरे घर को रिफ्रेश कर देता है। बेडरूम के साथ भी ऐसा ही है। अगर कमरे में कुछ भी बेवजह रखा है तो उसे बाहर करें, डिक्लटर करें। इसके बाद आपको इंटीरियर की शॉपिंग पर ज्यादा पैसे नहीं खर्चने होंगे। बल्कि डिक्लटर करने के साथ ही बेडरूम इतना साफ दिखने लगेगा कि आपको खुद ही ये नया महसूस होगा। इसलिए बेडरूम को नया लुक देने से पहले काम ये भी किया जा सकता है।  

बेड बिल्कुल हटकर

कमरे को नया लुक देने का एक तरीका ये भी है कि कमरे के सेंटर यानि बेड को ही बदल लिया जाए। अगर आपका बेड पुराना हो चुका है और उसको किसी और तरह के फर्नीचर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आप इस दिवाली नया बेड ले लीजिए। लेकिन इसके डिजाइन को लेकर थोड़ा सोचिए। कोई भी आम बेड लेना सही नहीं रहेगा। बल्कि अलग डिजाइन वाला बेड ही चुनें। जिसका हेड बड़ा और साधारण हो लेकिन बेड का रंग बिल्कुल हटकर हो।

फीचर वॉल से मिलेगा बैलेंस लुक

एक फीचर वॉल आपके पूरे बेडरूम को ही नया लुक दे सकती है। इसके लिए कमरे की एक दीवार को बिल्कुल अलग तरह से सजाना होगा। ये एक फोटो वॉल भी हो सकती है। ये एक बाकी दीवारों के मुकाबले बिल्कुल अलग रंग की दीवार भी हो सकती है। इस वॉल पर टेक्सचर भी हो सकता है।

लाइट भी देंगी बेहतरीन इफेक्ट

किसी भी बेडरूम को नया लुक देने में लाइट्स भी कमाल कर सकती हैं। पर इनका चुनाव बहुत सोच-समझ कर करना होगा। जैसे आप बेड के बगल वाली टेबल के लिए बिल्कुल हटकर लाइट का चुनाव कर सकती हैं। या फिर सीलिंग की सेंटर लाइट भी बदल सकती हैं, इस दौरान लैंप की डिजाइन को ध्यान से चुनना होगा।

Leave a comment