googlenews

मां लक्ष्मी को धन, समृद्धि और वैभव की देवी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी जी की रोज़ पूजा करने से मनुष्य के जीवन में कभी दरिद्रता नहीं आती है और हमेशा सुख शांति और धन की प्राप्ति का मार्ग बना रहता है। मगर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने से पहले हमें कई बार ऐसे संकेत मिलते है, जिन्हें हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन अगर आपको ऐसा कोई भी संकेत मिले, तो समझिए की मां लक्ष्मी की कृपा आप पर जल्द बरसने वाली है। आइए जानते हैं, कौन से हैं वो संकेत 

पीले वस्त्र धारण किए कुंवारी कन्या

अगर आपको गुरुवार के दिन कोई कुंवारी कन्या पीले वस्त्रों में दिख जाए, तो इसे मां लक्ष्मी की ओर से एक शुभ संकेत माना जाता है यानि धन लाभ होने के संकेतों में से एक हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति सपने में मोती, मूंगा, हार व मुकुट आदि देखता है, उसके घर में भी मां लक्ष्मी का स्थाई रूप से वास होता हैं और उनपर मां की कृपा हमेशा बरसती रहती है।

झाड़ू लगाते हुए देखना

घर से बाहर निकलते ही अगर हम किसी को झाडू लगाते देखते हैं, तो हम जल्दी से अपना चेहरा ढ़क लेते है, ताकि मिट्टी हम तक न पहुंचे। मगर दूसरी हो यही झाडू हमारे लिए मां लक्ष्मी के आगमन का संकेत बनकर भी आता है। जी हां यदि आपको सुबह-सुबह कोई व्यक्ति अपने घर के बाहर झाड़ू लगाते हुए दिखे तो समझिए आप जल्द अमीर बनने वाले हैं। झाड़ू और लक्ष्मी माता का सीधा संबंध है। झाड़ू हमारे घर को साफ करती है और ऐसे घर में हमेशा लक्ष्मी मां निवास करती हैं जो साफ हो।

हरी चीजें

अगर आपको ऐसा एहसास होने लगे की आसपास लगे पेड़ पौधे अचानक से हरे भरे हो गए हैं और जल्दी जल्दी बढ़ रहे हैं, तो ये भी मां लक्ष्मी का ही संकेत है। दरअसल हरियाली जीवन का बड़ा प्रतीक मानी जाती है। ऐसे सकारात्मक माहौल में लक्ष्मी मां का आगमन ज़रूर होता  हैं।

शंख यां घंटी की आवाज

सुबह उठने ही यदि आपके कानों तक शंख की ध्वनि यां फिर मंदिर की घंटी की आवाज़ पहुंच जाए, तो ये भी मां लक्ष्मी का ही एक शुभ संकेत माना जाता है। मां लक्ष्मी हमेशा स्वच्छ और धार्मिक माहौल में ही निवास करती हैं।यदि आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो समझिए जल्द ही आपके भाग्य खुलने वाले हैं।

गन्ने का दिखना

गन्ना भी मां लक्ष्मी का ही एक संकेत है। अगर आपको कई दिनों से लगातार गन्ना नज़र आ रहा है, तो इसका अर्थ साफ है कि जल्द ही आपका भाग्योदय होने वाला है। इसके अलावा गन्ने का रस सिद्धि विनायक पर अपर्ण करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की बारिश करती हैं ऐसे में गन्ना दिखना बहुत शुभ माना जाता है।

यदि आपने सपने में देखा कि आप पर कानूनी मुकदमा चलाया जा रहा है, जिसमें आप निर्दोष साबित हुए हैं, तो समझिए आपको धन संपदा की प्राप्ति हो सकती है। 

लेन-देन के समय यदि पैसा आपके हाथ से छूट जाए, तो धन लाभ हो सकता है। जो व्यक्ति सपने में कुम्हार द्वारा घड़ा बनाता देखता है, उसे धन लाभ हो सकता है।  

माता लक्ष्मी के प्रिय भोग हैं 

मखाना, सिंघाड़ा, बताशे, ईख, हलुआ, खीर, अनार, पान, सफेद और पीले रंग के मिष्ठान्न, केसर-भात आदि।

माता लक्ष्मी के प्रमुख मंदिर

पद्मावती मंदिर तिरुचुरा, लक्ष्मीनारायण मंदिर वेल्लूर, महालक्ष्मी मंदिर मुंबई, लक्ष्मीनारायण मंदिर दिल्ली, लक्ष्मी मंदिर कोल्हापुर, अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई, अष्टलक्ष्मी मंदिर हैदराबाद, लक्ष्मी-कुबेर मंदिर वडलूर (चेन्नई), लक्ष्मीनारायण मंदिर जयपुर, महालक्ष्मी मंदिर इंदौर, श्रीपुरम् का स्वर्ण मंदिर तमिलनाडु, पचमठा मंदिर जबलपुर आदि।

कैसे पाएं देवी लक्ष्मी की कृपा, ज़रूरी बातें

– कभी भी देवी लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति या फोटो को नहीं रखनी चाहिए जिसमें वह उल्लू पर बैठी हों।

– देवी लक्ष्मी की खड़ी हुई मूर्ति रखने से बचना चाहिए।

– कमल के फूल पर बैठी देवी लक्ष्मी की मूर्ति और तस्वीर शुभ मानी जाती जाती है। घर और दुकान पर ऐसी मूर्ति रखना धन लाभ के लिए शुभ फलदायी होती है।

यह भी पढ़ें –सावन, सोमवार और श्रद्धा

धर्म -अध्यात्म सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  धर्म -अध्यात्म से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com