pet friendly plants

pet friendly plants: इंडोर प्लांट्स न केवल आपके घर के इंटीरियर को खूबसूरत बनाते हैं, बल्कि कई प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर का भी काम करते हैं। लेकिन अगर आपके घर में पेट्स हैं तो क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ आपके उन प्यारे पेट्स के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं?

इसलिए आपको ऐसे पौधों का चयन करना चाहिए जो नॉन-टॉक्सिक हो और पालतू जानवरों के अनुकूल हों। यहां ऐसे ही 5 पेट-फ्रेंडली पौधों के बारे में बताया है जो कि आपके घर का इंटीरियर भी निखारेगा, घर की हवा को शुद्ध भी करेगा और आपके घर में बच्चों की तरह पल रहे पेट्स के लिए किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होगा।

स्पाइडर प्लांट

Pet friendly plants: आपके पेट्स के लिए सुरक्षित हैं ये 5 तरह के हाउसप्लांट्स 7

यदि घर में कोई पालतू जानवर हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह पौधा पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है या नहीं। स्पाइडर प्लांट्स के  कई लाभों में से एक लाभ यही है कि यह पालतू जानवरों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यह घर के छोटे बच्चों के लिए भी सुरक्षित है। स्पाइडर प्लांट हाउसप्लांट के रूप में बहुत आकर्षक दिखता है। इसे हैंगिंग बास्केट या किसी सामान्य बर्तन में भी लगा सकते हैं। इस किस्म को तेज़ रोशनी और नमी पसंद है।

पोनीटेल पाम

Pet friendly plants: आपके पेट्स के लिए सुरक्षित हैं ये 5 तरह के हाउसप्लांट्स 8

यह पौधा मुख्य तौर पर सजावट के लिए ही घरों में रखा जाता है। इस पौधे की पत्तिया बालों की तरह चारो तरफ फैली रहती है इसलिए इसे पोनीटेल पाम कहते है। इस पौधे को धूप पसंद है इसलिए इसे ऐसी जगह ही रखें जहां पर रोशनी रहती हो। इसे घर में लगाएं तो आप इसे खिड़की के बगल रखें। इस पौधे को पेट फ्रेंडली माना जाता है।

अफ्रीकन वॉयलेट

Pet friendly plants: आपके पेट्स के लिए सुरक्षित हैं ये 5 तरह के हाउसप्लांट्स 9

कम रोशनी में खिलने वाले इस पौधे के फूलों के रंग आपके कमरे, किचन या लिविंग रूम को जीवंत बनाते हैं। रंग-बिरंगे पौधे के फूल वॉयलेट कलर के होते हैं, जो इसके नाम को दर्शाते हैं। पेट फ्रेंडली पौधे की तलाश में हैं तो यह पौधा काफी शानदार च्वॉइस है। इसका आसानी से रखरखाव भी हो जाता है।

प्रेयर प्लांट

Pet friendly plants: आपके पेट्स के लिए सुरक्षित हैं ये 5 तरह के हाउसप्लांट्स 10

एक धीमी गति से बढ़ने वाला, प्रेयर प्लांट घर के अंदर एक फुट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। वे हाउसप्लांट के रूप में काफी आम हैं और साल के किसी भी समय घर के अंदर लगाए और देखभाल की जा सकती हैं। इसका नाम प्रेयर प्लांट इसलिए पड़ा है क्योंकि इसकी पत्तियां दिन के दौरान सपाट रहती हैं और फिर रात में हाथ की प्रार्थना की तरह मुड़ जाती हैं। यह पौधा पालतू पशुओं के लिए सुरक्षित है। इसके रहने से पेट्स को सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं होगी।

कैलाथिया

Pet friendly plants: आपके पेट्स के लिए सुरक्षित हैं ये 5 तरह के हाउसप्लांट्स 11

कैथेड्रल या ज़ेबरा प्लांट के रूप में भी पहचाने जाने वाला कैलाथिया प्लांट नमी में पनपते हैं, अप्रत्यक्ष प्रकाश व्यवस्था पसंद करते हैं और छायादार कमरे में सबसे अच्छे से विकसित होंगे। अपने पौधों को सूरज की रोशनी वाली किसी भी खुली खिड़की से दूर रखें। अपने कैलाथिया प्लांट को सुंदर दिखने के लिए नियमित रूप से तैयार करें। एक साफ, नम कपड़े से पत्तियों से धूल को पोंछ लें। यह पेट्स की केयर के लिहाज से नॉन-टॉक्सिक ऑप्शन है।

Leave a comment

Cancel reply