दिन भर की भाग-दौड़ के बाद अच्छी नींद व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी हो जाती है, पर आज के समय में ज्यादातर लोग सही ढंग से नींद न आने की समस्या से परेशान हैं। देखा जाए तो इसके पीछे व्यस्त जीवनशैली और मानसिक तनाव मुख्य कारण हैं। इसके अलावा शयन कक्ष के गलत वास्तु के कारण भी कई बार नींद न आने की समस्या पेश आती है। इसलिए अगर आप नींद न आने की समस्या से पीड़़ित हैं तो आपको एक बार अपने बेडरूम के वास्तु पर जरूर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स देने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप अच्छी नींद पा सकते हैं।

दिशा का रखें ध्यान

सोते वक्त दिशा का जरूर ध्यान रखना चाहिए, विशेषकर उत्तर दक्षिण दिशा में नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में पृथ्वी का चुम्बकीय क्षेत्र सक्रीय रहता है, ऐसे में इस दिशा में अगर आप सिर कर सोते हैं, तो आपकी मानसिक अशांति के चलते सोने में परेशानी हो सकती है।

बिस्तर पर ना खाएं

जी हां, भूलकर भी बिस्तर पर खाना नहीं खाना चाहिए। क्योंकि माना जाता है कि ऐसा करने से आपको रात में भयावह सपने आते हैं, जिसकी वजह से आपको सोने में दिक्कत पेश आती है।

बेडरूम में ना रखें पानी

बेडरूम में कभी भी पानी की बोतल या दूसरा कोई जल पात्र न रखें। दरअसल, पानी के चलते मन-मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही अगर आपके बेडरूम के ठीक ऊपर पानी की टंकी हो तो उसके लिए बेड के ऊपर लकड़ी का कृत्रिम छत या आवरण जरूर लगवा लें। इससे पानी का प्रभाव कम हो जाएगा। 

देसी घी का दीपक जलाएं

शयन कक्ष में सोने से पहले देसी घी का दीपक जलाएं, इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसके चलते नींद अच्छी आती है।