वास्तु टिप्स
वास्तु, ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है जिसमें मनुष्य के कल्याण के लिए कई सारे उपाय बताए गए हैं कि किस तरह से घर की वास्तु में परिवर्तन सुख-सौभाग्य पाया जा सकता है। हालांकि अगर वास्तु का प्रयोग भी ज्योतिष के अनुसार किया जाए तो इसका परिणाम और प्रभावी हो सकता है। जी हां, आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आप अपनी जन्म तारीख के अनुसार क्या वास्तु उपाय कर सकते हैं। 

मूलांक 1 

जिन व्यक्तियों का जन्म 1,10,19, 28 को होता है, उनका मूलांक एक होता है और 1 मुलांक का सम्बंध सूर्य ग्रह से है। ऐसे में इस मूलांक वालों को अपने घर के पूर्व दिशा में बांसुरी रखनी चाहिए।

मूलांक 2 

वहीं जिन लोगों का जन्म 2, 11, 20, 29 तारीख को होता है, उनका मूलांक 2 होता है। इस मूलांक का सम्बंध चंद्रमा ग्रह से है। ऐसे में 2 मूलांक वाले लोगों को उत्तर-पश्चिम दिशा में सफेद रंग का कोई शोपीस रखनी चाहिए।

मूलांक 3 

जिन लोगों का जन्म 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 3 होता है औरप 3 मूलांक का सम्बंध बृहस्‍पति ग्रह से होता है। इसलिए 3 मूलांक वाले लोगों को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रुद्राक्ष रखना चाहिए।

मूलांक 4 

जिन लोगों का जन्म 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक 4 होता है और 4 मूलांक वालों का ग्रह राहू होता है। ऐसे में 4 मूलांक वालों को अपने घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में कांच की कोई सजावटी वस्तु रखनी चाहिए।

मूलांक 5

वहीं जिन लोगों का जन्म 5, 14, 23 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 5 होता है और 5 मूलांक का सम्बंध बुध ग्रह से होता है। ऐसे में मूलांक 5 वालों को अपने घर की उत्तर दिशा में, गणेश जी, लक्ष्मी या कुबेरजी की मूर्ति रखनी चाहिए।

मूलांक 6 

वहीं जिन लोगों का जन्म 6, 15, 14 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 6 होता है और शुक्र का संबंध दक्षिण-पूर्व दिशा से है। ऐसे में 6 मूलांक वालों को इस दिशा में मोर पंख रखना चाहिए।

मूलांक 7 

जिन लोगों का जन्म 7, 16 या 25 तारीख को होता है, उनका मूलांक 7 होता है और इस मूलांक वाले लोगों को अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रुद्राक्ष रखना चाहिए।

मूलांक 8 

जिन लोगों का जन्म 8,17 या 26 को हुआ है, उनका मूलांक 8 होता है और इस मूलांक का ग्रह शनि होता है। ऐसे में इस मूलांक वाले लोगों को अपने घर के पश्चिम दिशा में काले रंग का क्रिस्‍टल रखना चाहिए। 

मूलांक 9

वहीं जिन लोगों का जन्म 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 9 होता है और उन्हें अपने घर की दक्षिण दिशा में पिरामिड रखना चाहिए।