दाम्पत्य जीवन को सुधारने में हमारे रूम का, हमारे कक्ष का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि बाहर के अलावा घर में सबसे ज्यादा वक्त बेडरूम में ही बीतता है। इतना ही नहीं हम सुकून और आराम के लिए बेडरूम को ही चुनते हैं, जिसकी ऊर्जा का प्रभाव हमारे सुख-चैन पर ही नहीं हमारे संबंधों एवं मानसिकता पर भी पड़ता है। आवश्यकता है तो बस थोड़े से परिवर्तन और देखरेख की, जिससे हमारा रोमांटिक जीवन लंबे समय तक बरकरार रह सकता है। अपने कक्ष से कैसे अपने रोमांस को बरकरार रखें, ऐसे ही कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स हम आपको यहां दे रहे हैं जिससे आप अपनी लाइफ में रोमांस को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

रूम को रोमांटिक बनाएं

अमूमन हम अपने रोमांस को बरकरार रखने के लिए जगहों में फेरबदल करते रहते हैं। कभी हम किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो कभी समुद्र की वादियों में जाने का मन करता है तो कभी हमारा मन करता है कि हम घने जंगलों में जाएं तो कभी मन करता है कि हम किसी अच्छे फाइव स्टार होटल में जाएं। इससे हमारा रोमांस बरकरार रहता है। हर जगह की अपनी खूबसूरती, अपना रंग और अपनी खुशबू होती है। अगर यही रंग, यही खूबसूरती और यही भिन्नता अपने रूम में शामिल कर लें तो हम अपनी रोमांटिक लाइफ को एक डेस्टिनेशन प्वॉइन्ट दे सकती हैं। इसके लिए आप अपने कमरे में आर्टिफिशियल फाउन्टेन, बड़े पेड़ या उनका चित्र आदि लगा सकती हैं। बेड, अलमारी सोफे और टेबल इन सबकी जगह बदलती रहें। ताकि आपके साथी को आपका रूम हमेशा वही पुराना रूम न लगे।

लाइट

रोमांस को जगाने व बरकरार रखने में लाइट की अहम भूमिका होती है। आप अपने कमरे में हल्की गुलाबी व आसमानी या फिर किसी भी हल्के रंग की लाइट का प्रयोग करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कमरे में लाइट डायरेक्ट नहीं बल्कि इनडायरेक्ट पडऩी चाहिए। इसके लिए आप लैंप शेड या कॉर्नर लाइट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे कमरे में मादकता व संबंधों में माधुर्य बना रहता है। कमरे में जितनी कम लाइट होती है, प्रेम के प्रति उतना ही गहन आकर्षण होता है।

कमरे में खुशबू

हर चीज की एक अलग खुशबू होती है। हर खुशबू हमारे अंदर कई तरह के भाव पैदा करती है। रोमांस के लिए भी कई तरह की खुशबुओं का प्रयोग किया जा सकता है। जैसे लेवेंडर, रोज या मोगरा जिनकी खुशबू आपका मूड बना देती है। यदि आपके जीवन में रोमांस की कमी हो रही है तो अपने कमरे में खूबसूरत गुलदस्ते रखें। अपने रोमांस को बरकरार रखने बढ़ाने के लिए मोमबत्तियों का सहारा लें। आजकल एक से एक एरोमा कैंडल मिल जाती हैं। ये कैंडल न केवल आपके रूम में हल्की व मद्धम रोशनी देती हैं बल्कि इनके जलने से रोमांटिक खुशबू भी निकलती है। यह न केवल आपके कमरे को सौंदर्य प्रदान करती हैं बल्कि रोमांस के लिए एक-दूसरे को उकसाती है।


रूम में सकारात्मक तस्वीरें
 

अपने बेडरूम में अच्छी व सकारात्मक तस्वीरें लगाएं। कोशिश करें कि बेडरूम में कोई वीभत्स या डरावनी या ऊर्जाहीन तस्वीर, चित्र या मूर्तियां न लगाएं। जैसे सजावट के लिए चीता, हिरण का सिर, शेर व दौड़ते घोड़े की तस्वीरें न लगाएं। इनकी जगह पर रूम में रोमांटिक तस्वीरें लगाएं। लविंग बर्ड या हंस की तस्वीर, दिल की तस्वीर या फिर खिलते हुए गुलाब की तस्वीरें भी आपके मूड को और अधिक रोमांटिक बनाती है। चारों ओर ऐसी तस्वीरें लगाएं जिन्हें देखकर आपको रोमांस करने का मन करे।

दीवारों पर कलर्स

बेडरूम में दीवारों के कलर्स का भी बहुत अधिक महत्त्व है। इसलिए अपने रूम में कभी भी गाढ़े रंगों का इस्तेमाल न करें। क्योंकि रंग भी अपनी मूक भाषा में बहुत कुछ बोल जाते हैं। इसलिए हमें अपने रूम में रोमांस बरकरार रखने के लिए पेस्टल शेड्स, हल्के गुलाबी या आसमानी या तोतई रंगों का प्रयोग करना चाहिए। जिसे देखकर आपमें प्यार व रोमांस का भाव जागे।

फ्रूट्स

खाना भी हमारे रोमांटिक जीवन में बहुत परिवर्तन करता है। जैसे अंगूर, स्ट्रॉबेरी, केला, चेरी या चीकू इनकी खुशबू बहुत मादक होती है। यदि आप अपने बेडरूम में ऐसे फ्रूट्स रखते हैं या उसे खाते हैं तो इसका फर्क आपके रोमांस पर भी पड़ेगा।

बिस्तर

मन और मूड को बनाने में बिस्तर का बहुत बड़ा हाथ होता है। इसलिए हमेशा ख्याल रखें कि आपने जो गद्दे बिछाएं हैं वह चुभनशील न हों। बैड की आवाज आपको डिस्टर्ब न करे, इसका भी ध्यान रखें। आपके तकिये भी आरामदायक हों। बेडशीट का रंग, उनकी कोमलता आपको रोमांस के लिए उकसाने वाले होने चाहिए।

डिस्टर्बेन्स न हो

अपने बेडरूम के बाहर कोई ऐसी घंटी न लगाएं जो आपको बार-बार डिस्टर्ब करे। यहां तक कि अपने रूम में आवाज करने वाले गैजेट्स जैसे अलार्म क्लॉक, मोबाइल, सिंगिंग टॉयस आदि को भी दूर रखें । अपने रूम को ऐसा बनाएं ताकि आप खुद व अपने साथी को कंफर्टेबल फील करा सकें।