योनि की मसाज हेल्थ के नजरिये से काफी अच्छी मानी जाती है। जिससे आप पहले से ज्यादा उत्तेजित व अच्छा भी महसूस करती हैं। अगर अपनी योनि सम्बन्धी मालिश की बेहतर समझ है तो ये काफी फायदेमंद भी हो सकती हैं। अगर आप अकेले हैं या अपने पार्टनर के साथ हैं तो भी आप इसे बेहतर तरीके से कर सकती हैं। योनि की मालिश धीरे-धीरे, व्यवस्थित और कामुक तरीके से तलाशने की अनुमति देती है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ नहीं है तो, आप उनके बिना भी बिना किसी परेशानी के मसाज कर सकती हैं। इसके साथ ही आपकी स्किन में भी इसका फर्क देखने को मिलेगा। वहीं अगर आप यौन आघात का अनुभव करती हैं तो आपके लिए भी इसका फायदा आपको मिलेगा। योनि की मसाज आपको या तो सकारात्मकता की ओर जोड़ेगी या फिर कामुकता को बढ़ाने में मदद करेगी।

  1. कैसे करें शुरुआत?- योनि की मसाज के लिए आपको काफी सहज होने की जरूरत है। क्योंकि आपका मन आपके शरीर से जितना जुड़ा होगा उतना ही फायदा आपको देखने को मिलता है और आप बेहतर अनुभव भी करती हैं। इससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि इसकी सही शुरुआत क्या हो। 

  • मन को करें तैयार– अगर आपने इससे पहले कभी योनि की मसाज नहीं की है तो शुरूआती दौर में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। इसके लिए जरूरी है आप खुले दिमाग से इसका अभ्यास करें। आप किसी भी तरह के अनुभव या पहले से किसी तरह के विचार को जन्म ना दें। सबसे पहले खुद के लिए कुछ मिनट लें। फिर गहरी और धीमी सांसों के साथ शुरुआत करने की कोशिश करें।

  • अपना स्पेस करें तैयार– इसके लिए आपको अपना स्पेस तैयार करें। आप अपने बिस्तर, फर्श, फर्नीचर या कहीं सहज जगह जहां आप खुद को आरामदायक महसूस करा सकें उस जगह का चुनाव करें। आपको एक नरम बेस चाहिए तो आप अपने नीचे किसी मुलायम कंबल को बिछा लें। साथ रौशनी के लिए मोमबत्तियों का इस्तेमाल करें। इससे अच्छा वातावरण तैयार करने में मदद मिलेगी।

  • शरीर को तैयार करना भी जरूरी– मन और खुद के साथ शरीर को तैयार करने के लिए कम्फर्ट का ख्याल जरुर रखें। पीठ के नीचे एक तकिया और सिर के नेच्चे एक और स्लाइड को रखें। अपने घुनों को मोड़ कर पैरों को जमीन पर रखें। अपनी योनि को खोलने के लिए धीरे धीरे अपने पैरों को खोलें। 

  • कामुक स्पर्श लाएगा गर्माहट-शरीर को गर्म करने के लिए आप पहले पेट की मालिश करें। उसके बाद धीरे धीर ब्रेस्ट की मसाज करते हुए कुछ निप्पलस को सहलाएं। आप अपने पैरों के उपरी हिस्से और जांघों की मसाज करते हुए योनि की ओर बढ़ें और फिर वापस जांघों की मसाज करें।

  1. क्या हैं मालिश के सही तरीके– योनि पूरे शरीर में सबसे ज्यादा सम्वेदनशील होती है। योनि की मसाज हर किसी के लिए उत्तेजक होती है। अगर आप शुरुआत कर रही हैं तो आपको खास तरीकों को ध्यान में रखकर ही इसकी मालिश शुरू करनी चाहिए।

  •  

    योनि की मसाज

    रबिंग मैथड– योनि की मसाज के लिए ये तरीका सबसे कारगर होता है। इसके लिए आपको अपने हाथ को एक कप जैसी आकृति में लपेटना होगा और उसे अपनी योनि के उपर रखना होगा। फिर धीरे से अपने हाथ को एक सर्क्युलेट मोशन में घुमाएं। धीरे से योनि को खोलने के बजाय उसे समतल करना शुरू करें। ध्यान रहे कि, पूरे एरिया में मसाज के लिए आपको अपन हथेली का इस्तेमाल करना है।

     

  • राउंड मैथड– इस तरीके से आप योनि पर अपनी उँगलियों के उपरी हिस्से से क्लिटोरिस को क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज गोल गोल घुमाएं।धीरे धीरे दबाव के साथ इसकी गति को तेज कीजिये।

  • पुश मैथड– इस तरीके के साथ आप योनि के क्लिटोरिस को अंदर की ओर पुश कीजिये। फिर उँगलियों की मदद से नीचे की ओर खींचे। इसे प्रक्रिया को बार बार दोहराएं।

  • टगिंग– योनि में अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच क्लिटोरिस को पकड़ें। उसे थोड़ा से खींचकर छोड़ दें। ठीक उसी तरह योनि के होठ को भी खिंच कर छोड़ दें। 

  • रोलिंग– अपने अंगूठे और तर्जनी की मदद से क्लिटोरिस को पकड़ें। फिर उसे हल्के से रगड़ें।

  1. ऐसे भी कर सकती हैं कोशिश-योनि की मसाज के लिए आप इन तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके अलावा अगर आप सेक्स के मूड में हैं, और अपने पार्टनर के साथ एक्साइटमेंट को बढाना चाहती हैं तो आप कुछ अलग तरीकों को भी आजमा सकती हैं।

  • जब पार्टनर हो साथ– आप सीधे बैठकर अपने पार्टनर के चारों ओर अपने पैर लपेट लें। और अपने शरीर को अपने पार्टनर की जांघों में बैठा दें। एक दूसरे की आँखों में आंखें डालकर एक दूसरे को देखना शुरू करें और सांसो का तालमेल बनाएं।

  • ऐसे हो शुरुआत– आप अपने पार्टनर के साथ हमेशा आरामदायक जगह का चुनाव करें और लेफ्ट साइड लेटकर अच्छी शुरुआत करें। मसाज कराने के लिए जैसे जैसे आप एक दूसरे के करीब आते हैं, वैसे वैसे योनि की मसाज और भी ज्यादा कुशल होती जाएगी। आप इसे सुखद अनुभव कर सकती हैं।

  • योनि के अंदर मसाज– योनि के अंदर मसाज के लिए अपनी पहली उंगली को सी की आकृति बनाते हुए धीरे धीरे योनि में स्लाइड करें और उससे निकली चिकनाई का इस्तेमाल करें। उसके बाद योनि के अंदर धीरे धीरे मसाज करें। अपनी उंगलियों को रोके बिना मालिश करना जारी रखें। आप तेज और धीमी गति के बीच किसी भी थ के स्ट्रोक से सावधान रहें। साथ ही आपका पार्टनर मसाज के लिए अपना दूसरा हाथ भी इस्तेमाल कर सकता हैं।

  • चरम पर पहुंचने से पहले– अपने चरम को रोकने लिए आप अपने पार्टनर के हाथ को धीरे से हटाने का प्रयास करें। थोड़ा समय लें और गहरी साँस लें। जब आप तैयार हो जाएं तो फिर से अपने पार्टनर को योनि की मसाज के लिए कहें। आप जितनी बार चाहे उतनी पार अपने चरम को कंट्रोल कीजिये। क्य्प्नकी आप जितना इसे कंट्रोल करेंगी, सेक्स में उतना ही मजा आएगा।

  1. अगर पेशेवर से करा रहीं मसाज-बहुत सी महिलाएं हैं जो योनि की मसाज के लिए पेशेवर का विकल्प चुनती हैं। लेकिन योनि की मालिश के लिए कोई भी आधारिक प्रमाण देने वाला पेशेवर आपको नहीं मिलेगा। आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकती हैं। क्योंकि योनि की मसाज को जानकार ही सही तरीके से कर सकता है। आप किसी पेशेवर या विशेषज्ञ को योनि की मसाज करने के लिए बुक करने से पहले उसके अभ्यास और लाइसेंस के बारे में जरुर जानकारी जुटा लें।

  2. अगर सीखना है ज्यादा– अगर आप योनि की मसाज या अन्य तंत्रिका मसाज को लेकर इंटरेस्ट रखती हैं तो आप पेशेवर की खोज करें, जिससे आपको सीखने में मदद मिल सके। आपफेमस पेशेवर सोफिया सुंदरी और लैला मार्टिन से मदद ले सकती हैं। आपको बता दें लैला मार्टिन ने तांत्रिक इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड सेक्सुअलिटी की स्थापना की है और वहां लोगों को अलग-अलग मसाज का ज्ञान दिया जाता है। इसके अलावा आप ज्यादा जानकारी के लिए इन्टरनेट की मदद भी ले सकती हैं।

तो ये थी योनि मसाज से जुड़ी कुछ ऐसी बातें तो आपको बता होनी चाहिए। आप योनि मसाज के लिए हमारे लेख की मदद ले सकती हैं या किसी जानकर से सलाह भी ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

7 पीरियड बंद होने के लक्षण जिन्हें आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए

क्या ज्यादा पसीना आना बाल झड़ने का कारण हो सकता है

7 सेक्स फैंटेसी जिनको जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है