vaginismus

Vaginismus cure: क्या सेक्स के समय आपको दर्द होता है? कहीं यह योनि में संकुचन के कारण तो नहीं? जी हां! योनि में संकुचन यानी Vaginismus के कारण सेक्स के समय हो सकता है दर्द। Vaginismus एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें आपकी वेजाइना तब ऐंठ जाती है जब आप इसमें कुछ डालने की कोशिश करती हैं। यह काफी दर्दनाक और असहज स्थिति भी हो सकती है। इसका उपचार भी किया जा सकता है।

आम तौर पर यह वेजाइना के अंदर कुछ डालने पर शरीर का ऑटोमैटिक रिएक्शन होता है और इसमें महिलाओं को डर भी लगता है। इस दौरान आपकी वेजिनल मसल्स अपने आप ही टाइट हो जाती हैं। आपका इस पर कोई नियंत्रण भी नहीं होता है। आइए जानते हैं इसके लक्षण और कारणों के बारे में।

Vaginismus होने के बाद आपको क्या करना चाहिए? 

वैगनिसमस

यह एक ऐसा डर होता है जिसके कारण आपकी वेजाइना की मसल्स टाइट हो जाती हैं। हालांकि इससे आपकी सेक्सुअल उत्तेजना पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से अपना अपॉइंटमेंट बुक कर लेना चाहिए। डॉक्टर आपकी वेजाइना को एग्जामिन भी कर सकती हैं। यह प्रक्रिया काफी तेजी से होती है। इसमें संक्रमण आदि को भी चेक कर लिया जाता है। अगर आपके डॉक्टर को लगेगा कि आपको वैगनिसमस है तो वह आपको सेक्स थेरेपिस्ट के पास रेफर कर सकती हैं।

क्या हैं कारण?

  • हमेशा आपको यह डर लगना कि आपकी वेजाइना काफी छोटी है। 
  • पहला सेक्सुअल अनुभव काफी खराब रहना।
  • मेडिकल एग्जामिनेशन के दौरान आप को सहज महसूस न होना।
  • यह विश्वास रखना कि सेक्स हमेशा दर्दनाक होता है और इसे करना शर्मिंदगी महसूस करने के समान है।
  • थ्रश जैसी दर्दनाक शारीरिक स्थिति का होना।

उपचार क्या हैं?

इस स्थिति के उपचार में काफी सारी थेरेपी और एक्सरसाइज शामिल होती हैं जो आपको एक थेरेपिस्ट द्वारा सीख लेनी चाहिए। एक्सरसाइज को आप बाद में घर में भी कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो अपने पार्टनर को भी इस प्रक्रिया में शामिल कर सकती हैं। इसके नतीजे आपको कुछ ही हफ्तों में देखने को मिल सकते हैं।

साइकोसेक्सुअल थेरेपी

साइकोसेक्सुअल थेरेपी

यह एक ऐसी थेरेपी होती है जिसमें बातों के द्वारा आपको आपके शरीर के बारे में समझाया जाता है और आपके शरीर और सेक्स को लेकर आपकी भावनाओं को बदला जाता है।

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

यह कुछ ऐसी एक्सरसाइज होती हैं जिनके द्वारा आप अपनी वेजिनल मसल्स पर नियंत्रण पा सकती हैं। इनमें स्क्वीजिंग और रिलैक्सिंग एक्सरसाइज शामिल हैं।

रिलैक्सिंग तकनीक :

यह कुछ ऐसी तकनीक होती हैं जिनमें आपकी वेजाइना की मसल्स को रिलैक्स किया जा सकता है। इनमें गहरी सांसें भरना, जेंटल रूप से स्पर्श करना और माइंडफुलनेस आदि शामिल होती हैं।

सेंसेट फोकस :

यह एक ऐसी एक्सरसाइज होती है जिसमें सेक्स के दौरान आप को रिलैक्स मिल सकता है और इसके द्वारा आपकी सेक्स ड्राइव भी बढ़ाई जा सकती है।

वेजिनल ट्रेनर :

वेजिनल ट्रेनर

यह टैंपोन के आकार की कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें आपको अपनी वेजाइना में इंसर्ट करना होता है ताकि वेजाइना की हर समय कुछ अंदर रहने की प्रैक्टिस हो जाए और अगली बार वह अधिक ऐंठन महसूस न कर सके।

क्या इस स्थिति में सर्जरी की आवश्यकता है?

कई बार Vaginismus को वेजाइना में मौजूद समस्या समझ लिया जाता है लेकिन ऐसा नहीं होता है और आपके डॉक्टर बिना वजह ही आप की सर्जरी कर देते हैं। बहुत ही कम केस में इस स्थिति में सर्जरी की आवश्यकता होती है नहीं तो मरीज बिना सर्जरी के ही ठीक हो जाता है।

कई बार यह स्थिति मन में गलत विश्वास रखने के कारण भी हो जाती है इसलिए अपने दिमाग को एकदम स्पष्ट और सुलझा हुआ रखें ताकि आपको बिना वजह ही इस दर्दनाक स्थिति से न गुजरना पड़े। अपने घर पर ही कुछ एक्सरसाइज भी ट्राई करें।

Leave a comment

Cancel reply