कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करें

सब कुछ करने की कोशिश की लेकिन पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं ले रही? क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतें हैं जो कि आपको वजन घटाने के अपने सपने को हासिल करने से रोक सकती है? हो सकता है कि आप नियमित व्यायाम से लेकर स्वस्थ आहार तक सब कुछ कर रहे हों, लेकिन यह समय है कि आप कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान दें, जहां आप गलत हो सकते हैं। यदि आपका खाने का तरीका गलत है तो क्या होगा? अस्वास्थ्यकर आदतें जिन्हें हम भोजन से पहले और बाद में अनदेखा करते हैं, हमारे फैट लॉस की यात्रा को केवल सपना ही बनाए रखती हैं। इस तरह की आदतों को देखने की समस्या व्यस्त जीवन शैली के कारण शुरू होती है। इसलिए जानिए कि पेट की चर्बी कम करने के लिए मुख्य भोजन से पहले आपको किन आदतों को ध्यान में रखना चाहिए।

भोजन से पहले

भोजन से पहले रॉ फूड लें

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी कम करना है, तो खाना खाने के पहले, खाने के दौरान और बाद में ये आदतें डालें 4

भोजन करने के एक घंटे पहले रॉ फूड यानी कच्चा भोजन लें। नाश्ते से पहले फल, नट, और सीड्स के रूप में रॉ फूड, दोपहर और रात के खाने से पहले गाजर, मूली, खीरा, टमाटर, चुकंदर आदि कच्ची सब्जियां लें। यह न केवल मुख्य भोजन के दौरान खाने के हिस्से को कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि एक प्रकार के गट बैक्टीरिया को मजबूत करता है, जो आपके पेट में पाचन को आसान बनाता है। यह जरूरी है क्योकि एक स्वस्थ पाचन तंत्र आपके सिस्टम को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और अपशिष्ट को दूर करने, सूजन, गैस, दस्त आदि की समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

पके हुए भोजन में आमतौर पर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और विटामिनों की कमी होती है, जो हमारे शरीर को चाहिए। वे प्रोटीन, कार्ब और फैट्स का एक अनुपात मात्र हैं। सलाद के रूप में रॉ फूड आपकी इम्यूनिटी में सुधार करता है।

यदि आप लगातार इस आदत को फॉलो करते हैं, तो आप पाएंगे कि स्वत: ही आपका शरीर भोजन के कम हिस्से की मांग करता है। यह आपके पेट की चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण होगा।

पानी का सेवन
अपने भोजन से 30-60 मिनट पहले पानी पिएं और भोजन के दौरान या बाद में नहीं। आप अपने भोजन से पहले गर्म या सामान्य पानी ले सकते हैं। यह आपके शरीर से खराब बैक्टीरिया को बाहर निकालता है। काम का शेड्यूल व्यस्त होने पर हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। भोजन से पहले पानी पीना भी पानी पीने का एक रिमांडर है।

आपके सामान्य पानी या अदरक का पानी भी पी सकते हैं। अदरक का पानी आपके क्षारीय वातावरण को विकसित करने के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। भोजन से पहले पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं। भोजन से पहले की इस आदत को शामिल करने का मतलब है कि आप अपने भोजन को कम कर सकते हैं, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

खाना खाने के दौरान

जमीन पर बैठकर खाएं

पूरे दिन का कम से कम एक भोजन आपको जमीन पर बैठकर करना चाहिए। आसन लगाकर बैठना या क्रॉस लैग्ड बैठना और खाना खाना आपके भूख का प्रबंधन करता है और पेट की मांसपेशियों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है।

फर्श पर बैठना यानी सुखासन और भोजन करना एक पुरानी प्रथा है, लेकिन लोग इन दिनों यह प्रथा भूल गए हैं। यह माना जाता है कि जब आप फर्श पर बैठते हैं और खाना खाते हैं, तो आपको जमीन से जुड़ा हुआ महसूस होता है। यह न केवल आपके शरीर और मन को आराम देता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है और पोश्चर भी सुधारता है। यह बैठने और उठने का मूवमेंट वजन घटाने में मदद करता है।

धीरे-धीरे चबाएं

अच्छे पाचन से लेकर फैट लॉस को आसान बनाने के लिए धीरे-धीरे खाना फायदेमंद है। बैली फैट वाले लोग अक्सर ऐसे होते हैं जो कि बहुत तेजी से चबाते हैं और बड़े-बड़े टुकड़े गटक जाते हैं। यही कारण है कि अपर्याप्त पाचन की लजह से पेट फूला हुआ रहता है, जिससे हमारा शरीर भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है। जब धीरे-धीरे चबाते हैं, तो अधिक लार आपके भोजन के साथ मिल जाती है और पाचन प्रक्रिया को बढ़ाती है। यह एक महत्वपूर्ण और बेहद आसान आदत है जिसे पेट की चर्बी कम करने के लिए भोजन के दौरान अपनना चाहिए।

गैजेट्स भूल जाएं

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी कम करना है, तो खाना खाने के पहले, खाने के दौरान और बाद में ये आदतें डालें 5

खाने के दौरान, आप अपने टेलीविजन पर स्विच करते हैं या आप मोबाइल फोन में कुछ देखते रहते हैं? अगर यह करते हैं, तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें। यह सबसे बुरी आदतों में से एक है। भोजन के दौरान गैजेट का इस्तेमाल भोजन और आपके मन के बीच संबंध की कमी का कारण है। जब तक मन, शरीर और आत्मा का संबंध नहीं है, तब तक केवल खाने का कोई मतलब नहीं है। ऐसे में खाना केवल पेट भरना भर हो जाता है।

आपको भोजन के दौरान दो सवालों पर विचार करना चाहिए। पहला, कितना खाना चाहिए और दूसरा, कितने समय तक खाना चाहिए। भोजन करते समय गैजेट्स का इस्तेमाल हमारे शरीर को भोजन पर ध्यान केंद्रित करने नहीं देता है। यह अक्सर अनावश्यक भोजन या यहां तक कि ओवरईटिंग का कारण बन जाता है। शरीर, मन और आत्मा का अच्छा संबंध बनाने के लिए, भोजन के दौरान गैजेट्स को अलविदा कहें। भोजन के साथ अपने रिश्ते को बनाने शुरू करें।

खाने के बाद

खाने के तुरंत बाद पानी पीना बुरा है क्योंकि यह पाचन रस को डाइल्यूट कर पाचन क्रिया को बाधित करता है। आप 30 मिनट के बाद पानी पी सकते हैं लेकिन तुरंत नहीं। अपनी पाचन शक्ति को सुधारने और एसिडिटी से लड़ने में मदद करने के लिए कभी-कभी नीबू या अजवायन का पानी पीना अच्छा है।

गतिशील रहें

खाना खाने के बाद शरीर को थोड़ा बहुत गतिशील रखना या वॉक करना अच्छा है। यह खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है। वैकल्पिक रूप से, खाने के बाद 10-15 मिनट के लिए वज्रासन में बैठ सकते हैं। अगर घुटने में समस्या है तो इसे न करें।

समझदारी से खाएं मीठा

लोगों को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है लेकिन यह एक बड़ी गलती है। बैक्ड उत्पादों या भारतीय मिठाइयों में रिफाइंड शुगर शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जब आपका लक्ष्य बैली फैट कम करना हो। प्रोसेस्ड शुगरी फूड की बजाए, गुड़ खाएं।

अधिकतम परिणाम पाने के लिए, सुनिश्चित करें कि नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ आहार लें, तनाव का स्तर कम करें और अच्छी नींद लें। जब बात वजन घटाने या पेट की चर्बी कम करने की हो, तो आहार और जीवनशैली दोनों ही महत्वपूर्ण है।

 5 इवनिंग स्नैक्स विद गृहलक्ष्मी होम शेफ अमरजीत कौर

सर्दियों में अपनी भूख करें शांत, बनाइए होम शेफ दीप्ति गोयल की बताई ये 5 रेसिपीज़