वजन कम करना इतना आसान भी नहीं होता है। लेकिन सोशल मीडिया पर कई जगह आपने वजन घटाने से जुड़ी काफी सारी ऐसी बातों के बारे में सुना होगा। जो आपको यह विश्वास दिला रही होंगी कि आप किसी एक ड्रिंक को या एक एक्सरसाइज को करने से तुरंत पतले हो जायेंगे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। ऐसी ही बहुत सी अफवाहें लोगों में घूम रही होती हैं । हम नई होने की वजह से उन्हें ट्राई भी कर लेते हैं। लेकिन इससे समय बर्बाद होने के अलावा हमें कुछ नहीं मिलता है। तो आइए जान लेते हैं कुछ ऐसी अफवाहों के बारे में जो वजन कम करने से जुड़ी हुई हैं। जिन पर आपको बिलकुल भी विश्वास नहीं करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए मील स्किप करना: आपने बहुत से लोगों से यह सुना होगा कि अगर आपका वजन ज्यादा है तो खाना खाना बंद कर दें। लेकिन इससे आपको कोई मदद नहीं मिलने वाली है, खाना बंद कर देने से आपका वजन तो कम हो जायेगा लेकिन न तो आपके शरीर में एनर्जी बचेगी और न ही आपको पर्याप्त पोषण मिल पायेंगे, आप बहुत कमजोर हो जायेंगे। जैसे ही आप दुबारा से खाना शुरू करेंगे, आपका वजन पहले से भी अधिक बढ़ जायेगा। इसलिए खाना बंद करने की बजाए कम या पोर्शन साइज कंट्रोल करने पर ध्यान दें।।

केवल एक ही भाग की एक्सरसाइज करें: आम तौर पर पेट पर ही ज्यादा फैट इक्कठा रहता है और हम इसे कम करने के लिए पेट की स्पेसिफिक या एब्स एक्सरसाइज करने लग जाते है। लेकिन केवल इन एक्सरसाइज से आपका फैट कम नहीं हो सकता है। क्योंकि फैट आपके सारे शरीर में जमा हुआ है और इकलौते पेट की एक्सरसाइज करने से आपका वजन कम नहीं हो जायेगा। इसलिए आपको सारे शरीर की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

एकदम से शुगर का सेवन बंद कर देना चाहिए :आपने अक्सर इस बात के बारे में सुना होगा कि एक प्रकार की शुगर अच्छी होती है और कुछ प्रकार की हानिकारक। इसलिए आपको शुगर का सेवन बंद कर देना चाहिए लेकिन यह बात झूठ होती है। क्योंकि हर प्रकार की शुगर में हानिकारक तत्त्व होते हैं। इनकी मात्रा यह डिसाइड करती है कि आपके लिए यह शुगर कितनी हानिकारक हो सकती है। इसलिए आपको सीमा में ही शुगर का सेवन करना चाहिए।

सप्लीमेंट से आपको मदद मिलती है: बहुत से लोगों से अपने यह सुना होगा कि सप्लीमेंट का सेवन करने से आपको वजन कम होने में काफी मदद मिल सकती है। लेकिन स्टडीज के मुताबिक यह बात सच नहीं होती है। सप्लीमेंट काफी कम प्रभावी माने जाते हैं। केवल कुछ ही सप्लीमेंट प्रभावी होते हैं और आपको बहुत कम वजन कम करने में मदद कर पाते हैं।

कार्ब्स आपको मोटा करते हैं: आपने कई डाइट्स में यह भी देखा होगा कि वह कार्ब्स का सेवन करना बिल्कुल ही बंद कर देते हैं। क्योंकि कार्ब्स आपको मोटा करते हैं और आपके लिए हानिकारक भी होते हैं। लेकिन यह बात पूरी तरह से सच नही होती है। कुछ कार्ब आपकी सेहत के लिए आवश्यक होते हैं और आपको एनर्जी प्रदान करवाते है। इसलिए आपको कार्ब्स का इंटेक कम रखना होता है और प्रोटीन का अधिक।

वजन कम करने वाली डाइट काम करती हैं: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी डाइट मिल जायेंगी। लेकिन अच्छे से काम कोई नहीं करती है और सारी डाइट के असर आपको केवल कुछ ही समय के लिए मिलते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में कोई बड़ा बदलाव नहीं करना चाहिए और अधिक फोकस एक्सरसाइज और शरीर को मूव करने पर देना चाहिए।

हो सकता है इनमें से कुछ अफवाहों पर आपने भी विश्वास किया हो। लेकिन यह केवल समय की बरबादी होती है । अगर आपको इनसे नतीजे भी मिलते हैं। तो वह काफी कम समय के लिए होते हैं।

यह भी पढ़ें-बिगिनर्स के लिए योग आसन