अच्छी सेक्स लाइफ एक वरदान की तरह है। बैलेंस्ड सेक्स लाइफ से व्यक्ति का मूड तो अच्छा रहता ही है, साथ ही उसमें जीवन में आनंद भी आता है। आमतौर पर सेक्स का आनंद लेने के बाद लोग इसके बाद अपनाने वाली सावधानियां नजरअंदाज कर देते हैं जिसके कारण सेक्स लाइफ में कई परेशानियां खड़े होने का खतरा मंडराने लगता है। खासकर महिलाओं को सेक्स के बाद सावधानी न बरतने पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर महिलाएं सेक्स का आनंद उठाने के बाद सुरक्षित भी रह सकती हैं। आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में जो महिलाओं को सेक्स के बाद देर न करते हुए तुरंत करनी चाहिए। 

अच्छी सेक्स लाइफ

यूरिनेशन

 सेक्स के तुरंत बाद यूरिनेशन के लिए बाथरूम जाना एक ऐसा रुल है जो हर महिला को फॉलो करना ही चाहिए। सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने से माइक्रो बैक्टीरिया और कीटाणु यूरिनरी ट्रैक्ट में नहीं जमा होते जिससे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन जैसी बीमारियों का खतरा अपेक्षाकृत कम हो जाता है। 

यूरिनेशन

शरीर को कीजिए वॉश

 सेक्स के तुरंत बाद नहा सकें तो सबसे अच्छा होगा लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकती हैं तो कम से कम वेजाइना और उसके आसपास के एरिया को अच्छी तरह धो लें। इससे बैक्टीरिया पनपने की संभावना नहीं होगी। इसी तरह फोरप्ले या किस के दौरान कई इन्फेक्शन पैदा करने वाले कीटाणु भी मुंह में चिपक सकते हैं ।इसलिए सेक्स के बाद मुंह को पानी या माउथवॉश से गार्गल करना न भूलें। इससे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज जैसे गोनोरिया और क्लैमाइडिया से आप बच जाएंगी। अगर आप सेक्स के समय किसी लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर रही हैं तो धोने से पहले वेजाइना को अच्छी तरह से वाइप्स से पोंछ लें। 

वॉश

खुद को रखिए हाइड्रेट

सेक्स एक थकाने वाली एक्टिविटी है। यह एक तरह की एक्सरसाइज है जिसमें आप खूब सारी कैलोरी भी बर्न करती हैं। इसलिए सेक्स के बाद पानी जरूर पिएं, नहीं तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। साथ ही सेक्स के फौरन बाद पानी पीने से आपको यूरिनेशन के दौरान, सेक्स के बाद वेजाइना में चिपके  किटाणुओं को  फ्लश करने में मददगार होगा। इस तरह आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं होगी। 

खुद को रखिए हाइड्रेट

पैंटी बदलिए

सेक्स के बाद सही हाइजीन बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।सेक्स के बाद जिस तरह आप बेडशीट बदलने पर जोर देती हैं।ध्यान रहे कि उसी तरह सेक्स के बाद पैंटी बदलना भी बेहद ज़रूरी है। सेक्स के दौरान पहनी हुई पैंटी में शरीर से निकलने वाले कई पदार्थ इनमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ा देते हैं। जिससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। कई एक्सपर्ट्स सेक्स के बाद पैंटी न पहनने की भी सलाह देते हैं ।लेकिन आप इसमें सहज महसूस करें तो ही इसे करें। अपने प्राइवेट पार्ट्स को ज़्यादा से ज़्यादा ड्राय रखें ताकि वहां कोई इन्फेक्शन न पनपे।

पैंटी बदलिए

यह भी पढ़ें

क्या कोविड-19 के संक्रमण के फैलते हुए सुरक्षित है सेक्चुअल इंटरकोर्स

टिप्स जो मानसून में रोमांस को लगा देंगे चार चांद

मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स