योगा

गर्भावस्था के दौरान मारिजुआना लेने वाली अधिकतर महिलाएं; शराब, सिगरेट व दूसरे ड्रग्स की शिकार भी होती हैं। वे प्रसव पूर्व देखभाल भी नहीं कर पातीं जिससे  उनको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 ‘‘मैं कई वर्षों से, सामाजिक रूप से मारिजुआना का प्रयोग करती आ रही हूं। क्या इससे मेरे गर्भस्थ शिशु को कोई नुकसान हो सकता है? क्या मारिजुआना का सेवन गर्भावस्था में हानिकारक होता है?”

जो बीत गया, उसे भूल जाएं। यदि कोई समस्या आनी होती तो गर्भ धारण करते समय आ सकती थी। अब तो आप गर्भवती हैं इसलिए उससे कोई परेशानी नहीं है। ऐसा कोई सबूत भी नहीं मिलता कि गर्भधारण से पहले ली गई मारिजुआना का असर भ्रूण पर पड़ सकता है। लेकिन अब आपको इसे छोड़ना होगा।हालांकि इस बारे में अब तक संतोषजनक अध्ययन नहीं हो पाए हैं इसलिए इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता।

गर्भावस्था के दौरान मारिजुआना लेने वाली अधिकतर महिलाएं; शराब, सिगरेट व दूसरे ड्रग्स की शिकार भी होती हैं। वे प्रसव पूर्व देखभाल भी नहीं कर पातीं इसलिए यह कहना मुश्किल है कि किस वजह से बुरे नतीजे सामने आते हैं। अब तक के अध्ययनों से तो यही पता चला है कि जब आप यह नशा करती हैं तो इसका असर अजन्मे शिशु तक भी जाता है। इससे भ्रूण पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता। कुछ अध्ययनों से तो और भी नकारात्मक प्रभाव सामने आए हैं।

इसकी वजह से शिशु के विकास में कई तरह की रुकावटें आ सकती हैं। आपको इसे भी अन्य मादक द्रव्यों की तरह ही, गर्भावस्था के लिए हानिकारक मानकर छोड़ना होगा। पहले जो हुआ सो हुआ लेकिन गर्भावस्था में यह सब नहीं चलेगा। हमने सिगरेट छोड़ने के जो नुस्खे बताए हैं,उनमें से ही कुछ आजमा सकते हैं। योगा,ध्यान व मालिश जैसी आराम करने की तकनीकों पर ध्यान दें। अगर फिर भी बात न बने तो अपने डॉक्टर की सलाह लें।

ये भी पढ़ें – 

गर्भावस्था में शराब का सेवन भ्रूण के लिए ख़तरनाक

गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान शिशु की सेहत के लिए नुकसानदायक

कॉफी की अधिक मात्रा से हो सकता है गर्भपात

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।