Child's growth
Child's growth
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 10

बचपन में मिला उचित पोषण न केवल आपके शरीर को तंदरूस्त बनाता है बल्कि आपके शरीर की लंबाई और बनावट को भी तय करता है। इसमें कोई दोराय नहीं कि जिंदगी की एक ऐसी किताब है जिसपर लिखे गए वाक्य जीवन भर आपका पथ प्रर्दशन करते हैं और नन्ही आयु में हुई परवरिश आपके शारीरिक विकास में सहायक साबित होती है। हांलाकि, माता-पिता के कामकाजी होने के चलते बच्चों को कई बार पूरा आहार और सही परवरिश नहीं मिल पाती है, जिसके कारण बच्चों की न सिर्फ लंबाई कम रह जाती है बल्कि उन्हें उम्र से पहले चश्मे भी लग जाते हैं। बच्चों को सही खाने के साथ नियमित समय पर खेलने के लिए वक्त देना बहुत जरूरी है। यदि आप भी अपने बच्चे की कम हाइट से परेशान हैं तो आइए, जानते है लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में।

खेलकूद है जरूरी

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 11

जिस प्रकार शरीर के लिए भोजन आवश्यक है ठीक उसी तरह से खेलकूद भी बच्चों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज के इस दौर में माता-पिता दोनों ही कामकाजी हैं, जिसके कारण वे बच्चों को उचित वक्त और खेलकूछ के लिए बाहर नहीं ले जा पाते। इस कारण न सिर्फ बच्चे तनाव का शिकार हो रहे हैं बल्कि उनकी हाईट भी कहीं न कहीं प्रभावित हो रही है। ऐसे में बच्चों को शाम में कुछ वक्त के लिए बाहर जरूर खेलने के लिए भेजें और अगर संभव हो तो उन्हें पार्क भी ले जाएं, ताकि उनका फ्रेंड सर्कल बन पाए। इससे बच्चों में हिचकिचाहट दूर होगी और उनका मेलजोल भी बढ़ेगा, जिससे बच्चों में प्रसन्न्ता बढ़ती है और उनका शारीरिक और मानसिक विकास सुचारू रूप से होने लगता है।

विटामिन डी का रखें ख्याल

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 12

शरीर में पोषक तत्वों की उचित मात्रा आपके शारीरिक विकास में कारगर साबित होती है। अगर बात बच्चों की करें, तो उनके विकास के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं। खासतौर से बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए हम रोजाना कई प्रकार के विज्ञापन भी देखते हैं। मगर इन सभी चीजों और खाद्य पदार्थों के बावजूद शरीर में विटामिन डी उचित मात्रा में होना आवश्यक है। इसके लिए सूरज की रोशनी बच्चों के लिए बेहद जरूरी है। सुबह की सबसे पहली धूप बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। आप बच्चों को सुबह पार्क ले जाएं और रनिंग या योगा के माध्यम से उनके शरीर में थोड़ी चुस्ती भरें और साथ ही, कुछ वक्त बाहर बिताने से बच्चों को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी प्राप्त हो सकेगा, जो उनकी लंबाई को बढ़ाने में मदद्दगार होता है। इसके अलावा, विटामिन हमारी हड्डियों की मजबूती देता है और उनके विकास में भी लाभकारी साबित होता है।

साइकलिंग करें

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 13

आजकल के बच्चे मोबाइल और लेपटॉप पर ही अपना क्वालिटी टाइम बिताने लगे हैं, जो उनकी हेल्थ ग्रोथ में कहीं न कहीं रूकावट पैदा कर रहे हैं। ऐसे में बच्चों को साइकलिंग के लिए कुछ देर बाहर जरूर भेजें, ताकि उनका शरीर एक्टिव हो सके, जो लंबाई को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। इससे टांगों और पैरांं की एक्सरसाईज होने लगती है, जिससे शरीर की मासपेशियां खुलती हैं, जो बॉडी को नई उर्जा प्रदान करती है और लंबाई धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय के लिए साइकलिंग एक बेहतर चुनाव साबित हो सकता है। 

लटकने वाली एक्सरसाइज करें

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 14

लटकने वाले व्यायाम आपके हाथों की मजबूती को बढ़ाते हैं और कलाइयों को इससे खिंचाव मिलता है। इस प्रकार की एक्सरसाइज अगर बच्चे रोजाना करते हैं, तो उनका शरीर शेप में आने लगता है और बॉडी टोन हो जाती है। इस प्रकार के नियमित व्यायाम से बच्चों की लंबाई बढ़ सकती है।

पौष्टिक आहार लें

lunch box for kids

खाने में आनाकानी बच्चों की ग्रोथ न हो पाने का सबसे बढ़ा कारण है। आजकल माता-पिता बैलेंसड डाइट लेने लगे हैं, जो बच्चों के लिए काफी नहीं है। इस उम्र में उन्हें हर पौष्टिक तत्व की आवश्यकता है। चाहे दूध हो, दही हो या फिर घी। शरीर को मजबूती प्रदान करने के लिए सभी खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है। इसके अलावा, बच्चे केवल जंकफूड पसंद करने लगे हैं। इससे उनकी लंबाई की बजाय मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. यह उनके लिए घातक साबित हो रहा है।

ऐसे में बच्चों को प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोंहाइडरेट्स की आवश्यकता है, जो उनके शरीर की ग्रोथ में मदददगार साबित होता है। इसके अलावा बच्चों के खाने में हरी और पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें। साथ ही, उनके खाने में दूध या दूध से तैयार कोई व्यंजन जरूर बनाकर दें जिससे उनके शरीर का विकास हो सके। बच्चों को सूखे मेवे भी दें और मूंगफली भी खिलाएं ताकि उन्हें सही पोषण प्राप्त हो सके।  

रस्सी कूदना

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 15

लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय में शरीर को फिट रखने के लिए रस्सी कूदना एक अच्छी कसरत है। इससे बच्चों की बॉडी को एक नई उर्जा प्राप्त होती है और दिन भर सुस्त रहने वाले बच्चे चुस्ती से भर जाते हैं। अगर बच्चे रोजाना रस्सी कूदने की आदत बना लें तो उनका शारीरिक विकास बाकी बच्चों की तुलना में तेजी से होना स्वाभाविक है। आप सुबह या शाम किसी वक्त भी बच्चे को पार्क ले जाएं, जहां कुछ देर खेलने के बाद बच्चा रस्सा कूद सकता है या फिर घर पर भी खेलने के वक्त कुछ देर बच्चे मिलकर इस खेल का आनंद ले सकते हैं।

दौड़ना है जरूरी

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 16

आजकल बच्चे दौड़ना भूल चुके हैं। घरों में कैद रहने के कारण वे दोड़ने से कतराते हैं. नतीजन उनका शरीर बेडौल होने लगता है। अगर आप बच्चों को फिट रखना चाहते हैं, तो उन्हें दौड़ाएं और सर्दियों में, खासतौर से धूप में कुछ देर तक जरूर दौड़ाएं ताकि उन्हें विटामिन डी प्राप्त हो सके और हड्डियों को मजबूती मिल पाए।

अक्सर हम लोग अपने बच्चों के गलत खान-पान को लेकर चिंतित रहते हैं। उनकी सही ग्रोथ न होना हमारी परेशानी का कारण बन जाता है। अगर आप भी इसी कारण परेशान हैं, तो आपको इसकी शुरूआत खुद से करनी होगी। अपने मेन्यू में स्वादिष्ट आहार के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी शामिल करें, जो आपके बच्चों के विकास को समयानुसार होने में मदद करे. खाने के साथ ही साथ बच्चों के खेलने का वक्त भी तय करें जिससे वे एक्टिव रहें और दौड़ धूप से न डरें। 

Leave a comment

Cancel reply