अगर आप भी लेग एक्सरसाइज की इच्छुक हैं और जिम नहीं जा सकती हैं या आपके पास कोई उपकरण नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसी लेग एक्सरसाइज ले कर आए हैं जिनके द्वारा आप अपनी लेग को शेप में तो ला सकती हैं। उनको करने के लिए आपको किसी प्रकार के उपकरण की या जिम जाने की भी जरूरत भी नहीं होगी। इसके लिए चाहिए बस थोड़ी सी जगह। यह एक्सरसाइज अगर आप नियमित रूप से करती हैं तो बहुत आराम मिलेगा। आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के विषय में जिनको करने से आप अपनी टांगों को टोन कर सकती हैं।

स्क्वाट:लेग्स टोन करने की सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक है स्क्वाट। यह आपके बट्स, हिप्स और एब्स के लिए भी असरदार होती है। अगर आपको कमर में भी दर्द है तो भी यह एक्सरसाइज आप कर सकती हैं।  यह खड़े होकर की जाती है इसलिए यह आपकी स्पाइन पर भी अधिक प्रेशर नहीं डालती।  स्क्वाट करते समय आप एक दीवार या किसी कुर्सी के साथ खड़े हो जायें और अपने एक हाथ को उस ऑब्जेक्ट पर रखें जिस के पास आप खड़ी हैं।

लेंजेस:यह एक्सरसाइज भी आपकी जांघ, हिप्स और एब्स के लिए बहुत प्रभावी है। इस एक्सरसाइज के दौरान आप दोनों टांगों को एक साथ मूव करना है। जिसकी वजह से आपकी दोनों ही टांगों में मजबूती आयेगी। फैट भी कम होगा। इसलिए इसकी प्रैक्टिस भी रोजाना करें।

प्लैंक लेग लिफ्ट:नियमित रूप से अगर हम प्लैंक करने की बात करें तो यह हमारे एब्स, अपर बॉडी और हिप्स को टारगेट करते हैं। अगर आप इनमें लिफ्ट एड कर देते हैं तो यह आपके ऊपरी पैरों, खास कर आपकी जांघों के फैट को कम करने के लिए एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है।

सिंगल लेग डेड लिफ्ट:सिंगल लेग डेड लिफ्ट आपके बट्स, हिप्स और ऊपरी पैरों को टोन करती है। इस एक्सरसाइज के दौरान बहुत से लोग बैलेंस नहीं बना पाते हैं इसलिए अगर आप संतुलन चाहती हैं तो अपने एक हाथ को किसी दीवार या कुर्सी पर रख लें।

स्टेप अप : यह वन लेग स्क्वाट की तरह ही एक एक्सरसाइज  है। अगर आप इसे बार बार करते हैं तो इससे आपकी जांघ, हिप्स और बट्ट को टोन होने में मदद मिलती है। आपको एक ऊंचे प्लेटफार्म या घुटनों तक की हाइट का एक प्लायोमेट्रिक बॉक्स की जरूरत होगी। अपने घुटनों से अधिक प्रेशर और स्ट्रेस को हटाने के लिए आप इस डिब्बे के बीच में अपना पैर रख सकती हैं।

बॉक्स जंप:आप बॉक्स जंप भी प्लायोमेट्रिक बॉक्स पर कर सकती हैं। इस वर्कआउट को करने के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर आना होगा और थोड़ी अधिक मेहनत की जरूरत होगी। यह एक्सप्लोसिव एक्सरसाइज आपके लेग्स, बट्ट और कोर के लिए बहुत अच्छी और प्रभावी होती है। अपने घुटनों को इस एक्सरसाइज के दौरान लॉक करके न रखें नहीं तो उन्हें चोट पहुंच सकती हैं।

ब्रिज: ब्रिज एक्सरसाइज भी एक बेसिक एक्सरसाइज होती है। जिस के द्वारा आप अपनी टांगों, जांघों, बट्स और कोर को मजबूत बना सकती हैं। इसे और अधिक मुश्किल बनाने के लिए आप अपनी जांघों पर एक रेजिस्टेंस बैंड बांध सकती हैं और इसके बाद इस एक्सरसाइज को करें।

इन सभी एक्सरसाइज को रेगुलर करें। आप जितने अधिक नियमित होंगी उतना ही अच्छा आपको नतीजा मिलेगा।  यह एक्सरसाइज शुरू में करने से आपकी जांघ और पैर थोड़ा दर्द कर सकती हैं। इसलिए आपको शुरुआत में थोड़ा हल्का और धीरे काम करना होगा और एक बार जब आप एक्सरसाइज फिनिश कर लेती हैं तो थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग जरूर कर लें। ताकि बाद में होने वाले दर्द से थोड़ी राहत मिल सके।

यह भी पढ़ें- 15 मिनट बट एक्सरसाइज तबाता वर्क आउट कर के बनें फिटस्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com