चिया सीड्स यानी चिया के बीज की खूब मांग है और वह किसी अच्छे कारणों से। जब इसे सही तरीके से तैयार किया जाता है, तो वे आसानी से पचते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और ऊर्जा से भर देते हैं। वास्तव में प्राचीन समय के चिया बीजों को ‘धावकों के भोजन’ के रूप में जाना जाता था क्योंकि धावक और योद्धा चिया के बीजों को लंबी दूरी तक चलने या युद्ध में जाने के लिए फ्यूल के रूप में खाते थे।

चिया के बीज साल्विया हिस्पैलिका के छोटे काले बीज हैं। मैक्सिको और ग्वाटेमाला में सबसे पहले चिया के बीजों की खेती एज़्टेक जनजाति द्वारा की गई थी। इसके छोटे आकार के बावजूद, चिया सीड्स ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड। वजन घटाने का लक्ष्य लेकर चल रहे लोगों के लिए चिया सीड्स को सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। चिया सीड्स को सही तरीके से तैयार किया जाए तो यह पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और मेटाबॉलिज्म में सुधारता है जो कि एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। चिया सीड्स को लेकर हुई शोधों में यह भी सामने आया है कि यह हृदय स्वास्थ को बढ़ावा देता है, मधुमेह के इलाज में मदद करता है, हड्डियों को मजबूत करता है।

यहां जानिए वजन कम करने में चिया सीड्स कैसे मदद करता है और अपने आहार में इस सुपरफूड को शामिल करने का सही तरीका क्या है।

चिया सीड्स पौधे-आधारिक प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्त्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण, रक्त शर्करा को संतुलित करने और फैट को जलाने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रोटीन लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने और भूख को कम करने में मदद करता है, जो कि बदले में कैलोरी की मात्रा को कम करता है।

फाइबर से भरपूर

चिया सीड्स के दो बड़े चम्मच खाने से लगभग 10 ग्राम फाइबर मिल सकता है और यह अनुसंशित दैनिक सेवन का लगभग 40 प्रतिशत है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ पचने में ज्यादा समय लेते हैं, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। फाइबर बोवेल मूवमेंट को नियंत्रित कर सकता है और आपके पेट में जमे विषाक्त पदार्थों को भी खत्म कर सकता है। चिया सीड्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर अनाज है जो एक बार पानी या अन्य प्रकार के तरल में भिगोने पर फूल जाता है।

जीरो कोलेस्ट्रोल

एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा-3 कंटेंट में उच्च होने से यह हृदय को स्वस्थ रखने, शरीर को खराब फैट और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जो अतिरिक्त वजन को नियंत्रण में रखने का एक शानदार तरीका है। रोजाना चिया सीड्स लेने से लोगों को एक हद तक मधुमेह और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।

ये है सही तरीका

आप पानी में भिगोकर बीज को अंकुरित कर सकते हैं। आदर्श रूप से रात भर भिगोया जाना चाहिए लेकिन 20 मिनट भिगोकर रखने से भी कोई परेशानी नहीं है। बिना भिगोए या अंकुरित किए खाने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा, जब आप इसे ड्राय ही खाते हैं, तो वे आपके शरीर से पानी को अवशोषित कर सकते हैं और यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।

स्मूथी भी लगेगी टेस्टी

एक स्मूथी कप में 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स लें औप इसमें पानी डालें। इस मिश्रण को मिलाएं ताकि पूरी तरह से मिल जाएं और रात भर भिगो कर रखें। सुबह उसी कप में फूट्स मिला दें और ज्यादा तरल करके इसे हेल्दी स्मूथी बनाने के लिए ब्लेंड करें।

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी कम करना है, तो खाना खाने के पहले, खाने के दौरान और बाद में ये आदतें डालें

हेल्दी कुकिंग के ये टिप्स अपनाकर बनें हेल्दियर कुक