मनुष्य का फिजिकली एक्टिव होना कितना जरूरी है, यह तो हम सभी जानते हैं। खासतौर से, आज के समय में जब अधिकतर काम केवल एक बटन दबाने से ही हो जाते हैं तो ऐसे में फिटनेस की अहमियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल, टेक्नोलॉजी के इस जमाने में सबकुछ ऑटोमेटिक होने लगा है, जिससे हमारा लाइफस्टाइफ काफी सुस्त हो चुका है। इस स्थिति में अधिकतर लोग अपनी फिटनेस का ख्याल रखने के लिए जिम या फिटनेस सेंटर आदि का रूख करते हैं।

हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आप एक गृहिणी हैं या वर्किंग वुमन हैं, लेकिन समय के अभाव के कारण जिम नहीं जा पा रही हैं या फिर जिम जाना आपके बजट में नहीं है, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो अपने दैनिक घर के काम करते हुए ही खुद को अधिक एक्टिव व शेप में रख सकती हैं। जी हां, ऐसे कई घर के छोटे-छोटे काम होते हैं, जो आपके लिए फुल बॉडी वर्कआउट साबित हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप इन कामों को खुद से करें तो एक्सरसाइज करने के लिए आपको अलग से समय निकालने की आवश्यकता ही महसूस नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इन हाउसहोल्ड जॉब्स के बारे में-

डस्टिंग करना

डस्टिंग करना एक ऐसा काम है, जो आमतौर पर बहुत अधिक बोरिंग लगता है और अक्सर हम उसे वीकेंड के लिए छोड़ देते हैं। आमतौर पर डस्टिंग करने के बाद बहुत अधिक थकावट का अहसास होता है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि फर्नीचर के नीचे से लेकर खिड़की के कोने व अन्य कई जगहों पर डस्टिंग करना काफी कठिन होता है, जिसमें आपको काफी मेहनत लगती है। वास्तव में, आधे घंटे के लिए डस्टिंग करना 10 मिनट के लिए साल्सा डांस करने के बराबर है। इसलिए, अगर आप अलग से डांस क्लासेस नहीं ले पाती हैं, तो हर दिन घर की डस्टिंग करें। यह आपके घर को अधिक साफ-सुथरा रखेगा और आपको फिट बनाने में भी मदद करेगा।

बिस्तर बनाना

घर तभी अच्छा लगता है, जब वह व्यवस्थित हो। इसकी शुरूआत बिस्तर बनाने से होती है। बिस्तर बनाने में अगर आपको आधा घंटा लगता है, जिसमें आप रजाई या कंबल को हिलाती देते हैं, तकिए को पफ करती हैं और बेड से पुरानी बेडशीट उतारकर एक नई बेडशीट बिछाती है, तो यह 12 मिनट के लिए ट्रेडमिल पर चलने के बराबर है। बेड बनाना अपर बॉडी की एक अच्छी कसरत है जिसे आपको हर दिन करना चाहिए। इतना ही नहीं, आप सोफा शीट्स इत्यादि जैसे फर्नीचर आदि को अरेंज करके अपनी इस एक्सरसाइज की टाइम लिमिट और भी ज्यादा बढ़ा सकती हैं।

खाना बनाना

खाना बनाने के लिए आपको सब्जियों की चॉपिंग करने से लेकर सब्जियों को फ्राई या कुक करना, आटा गूंथना व रोटी बनाना जैसे कई काम करने होते हैं। जिसके कारण आपको काफी मेहनत करनी होती है। अगर आप किचन में कुकिंग के दौरान आधा घंटा या उससे अधिक समय लगाती हैं तो इसका अर्थ है कि आप नौ मिनट के लिए टेनिस खेलने के बराबर कैलोरी को जला रही हैं। यह आपकी अपर बॉडी के लिए एक अच्छा वर्कआउट है।

शॉपिंग बैग्स उठाना

अगर आप वेट लिफ्टिंग नहीं कर पाती हैं या फिर आपको गोल्फ खेलने की आदत नहीं है। तो कोशिश करें कि आप अपने शॉपिंग बैग्स खुद से उठाएं। ऐसा करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। आप जब भी किराने का सामान लेने जाएं या फिर शॉपिंग पर जांए, कोशिश करें कि आप दोनों हाथों में बराबर वजन लेकर चलें। ऐसा करने से ना केवल आपने घुटनों की एक्सरसाइज होती हैं, बल्कि इससे आपको वेट लिफ्टिंग करने जितना ही लाभ प्राप्त होता है। 

प्रेस करना

यह एक ऐसी एक्टिविटी है, जिसे अक्सर महिलाएं नजरअंदाज करती हैं और अक्सर कपड़ों को प्रेस करने के लिए प्रेसवाले को दे दिया जाता है। हालांकि, आप इसे घर पर बेहद आसानी से कर सकती हैं। इससे आपके काफी पैसे भी बचेंगे। इतना ही नहीं, यह एक अच्छी ऊपरी शरीर की कसरत है। अगर आप लगभग आधे घंटे के लिए कपड़ों को प्रेस करती हैं तो इससे आप 11 मिनट एरोबिक्स करने जितना कैलोरी को बर्न करती है। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि आप बीच में ब्रेक लें और अपने हाथों को चेंज करती रहें। मसलन, दस मिनट सीधे हाथ से प्रेस करें तो दस मिनट के लिए उल्टे हाथों से कपड़ों को प्रेस करने की कोशिश करें।

प्लांट्स की देख-रेख करना

आज के समय में हर व्यक्ति अपने घर में प्लांटिंग करना चाहता है। अगर आपको भी गार्डनिंग का शौक है, तो इस शौक से आप खुद को फिट रख सकती है। अब आप एक एक्टिव लाइफस्टाइल के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप कुछ गार्डनिंग एक्टिविटीज जैसे मिट्टी खोदना या कंपोस्ट बनाना अदि एक्टिविटीज के जरिए खुद को फिट रख सकती है। अगर आप एक घंटा इन गतिविधियों को देती हैं तो लगभग 300-400 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकती हैं। यह आपके पेट से लेकर ऑर्म्स व पैरों की मसल्स के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है।

वैक्यूमिंग करना

वैक्यूमिंग करने से आपको उसी लेवल की एक्टिविटी करने को मिलती है, जो जिम में एक रोइंग मशीन का उपयोग करते समय मिलती है। खासतौर से, आप घर में मुश्किल पहुंच वाले स्थानों में जब वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी मसल्स एक्सटेंड व स्ट्रेच होने का मौका मिलता है। जिससे आप अधिक बेहतर तरीके से कसरत कर पाती है। तो बस फिर देर किस बात की, अपना वैक्यूम क्लीनर ऑन करें और घर की सफाई का काम शुरू कर दें। आप चाहें तो इस दौरान म्यूजिक भी सुन सकती हैं, ताकि आपको क्लीनिंग करना बोरिंग ना लगे।

यह भी पढ़ें –HEALTH DIARY: नेचुरल एंटीबायोटिक्स की तरह काम करते हैं यह फूड्स, डाइट में करें शामिल

हेल्थ सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  हेल्थ से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com