googlenews
तबीयत खराब होने पर कैसे रखें करवाचौथ का व्रत?: Karva Chauth 2022 Tips
Karva Chauth Health Tips


Karva Chauth 2022 Tips: करवा चौथ का दिन हर महिला के लिए खास होता है। महिलाएं इस दिन के लिए खूब तैयारियां करती हैं। करवाचौथ का व्रत तन-मन से अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए रखती हैं। इस दौरान कई बार महिलाओं को कुछ विपरीत परिस्थितियों जैसे बीमारी का सामना करना पड़े तो उन्हें चिंता अधिक होने लगती है। धार्मिक मान्यताएं जुड़ी होने के कारण महिलाएं इस व्रत को नजरअंदाज भी नहीं करना चाहती। यदि ऐसी कोई दिक्कत आपके सामने आ जाए या फिर आप पहले से ही बीमार है तो कैसे अपने व्रत को पूरा करें इसके बारे में आज के इस लेख में आपको बताएंगे –

फलाहारी व्रत

Karva Chauth 2022 Tips
You can follow the rules of this fast by fasting on fruits

यदि आप बीमार है या फिर आपकी कोई ऐसी मजबूरी है जिसमें आप खाली पेट नहीं रह सकती हैं तो ऐसे में फलों का उपवास रख कर इस व्रत के नियम का पालन कर सकती हैं। यह व्रत भी निर्जला व्रत ही माना जाएगा साथ ही आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी आपके शरीर को ऊर्जा फलों से मिलती रहेगी। सेहत का ध्यान रखते हुए आप थोड़ी-थोड़ी देर में फलों का सेवन करती रहें।

हाइड्रेशन प्लान

आपको शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है जिसके लिए पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 2-3 लीटर पानी तो पीना ही है। इससे ये होगा कि आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी नहीं होगी और व्रत के दौरान शरीर में ताकत बनी रहेगी। एकसाथ बहुत सारा पानी नहीं पीना है। न ही आपको ओवर हाइड्रेट करना है खुद को और न ही अंडर हाइड्रेट। ये बहुत जरूरी है कि आप थोड़ा-थोड़ा कर पानी पिएं।

सरगी के जरिए ऊर्जा बनी रहेगी

Karva Chauth 2022 Tips
If you are not feeling well, then keep in mind that you must take sargi in the morning

अगर आपकी तबीयत ठीक नहीं है तो ध्यान रखें कि सुबह सरगी जरूर लें। सुबह उठकर फेनी, दूध, खजूर या चिया सीड्स लें। सरगी में शामिल किये गए पौष्टिक आहार आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाये रखेंगे और कमजोरी नहीं आएगी। अगर आपको लगता है कि सुबह-सुबह फेनी नहीं खा पा रही हैं तो आप करवा चौथ के समय सरगी में दूध और 1 चम्मच चिया सीड्स ले लें। आप अपनी सरगी में फल जरूर रखें। अगर आप ऐसा करेंगी तो हाइड्रेशन भरपूर रहेगा। ड्राई फ्रूट्स भी लीजिए जिससे एनर्जी दिन भर बनी रहेगी। आप चिया पुडिंग भी खा सकती हैं। चिया सीड्स में वाटर होल्डिंग कैपेसिटी होती है जिससे दिन भर हाइड्रेशन बना रहे। आप नारियल पानी भी ले सकती हैं।

सौंफ का पानी

Karva Chauth 2022 Tips
According to health, fennel water will prove to be most useful

करवा चौथ का व्रत खोलते समय अगर आप पानी से ही शुरुआत करना चाहती हैं तो ठीक है, लेकिन स्वास्थ्य के मुताबिक सौंफ का पानी सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होगा। कई लोगों को खाना खाने के बाद समस्याएं होती हैं और एसिडिटी आदि के कारण बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में रात को खाने के समय अगर आप फरमेंटेड फूड्स जैसे ढोकला, इडली आदि खाएं और सौंफ का पानी, छाछ, नारियल पानी पिएं तो ये आपके लिए अच्छा हो सकता है।  

गर्भावस्था में व्रत रखने के नुकसान

प्रेगनेंसी में लंबे समय तक भूखे रहने की वजह से पेट फूलने, एसिडिटी, मतली और असहज महसूस हो सकता है। यही वजह है कि गर्भवती महिलाओं को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है वरना उनकी तबीयत खराब हो सकती है। जो प्रेगनेंट महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखने का मन बना चुकी हैं, वो एक बात का और ध्यान रखें कि व्रत वाले दिन कोई भी ज्यादा मेहनत वाला काम न करें। ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको जल्दी थकान हो। इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। साथ ही कुछ न कुछ खाती रहें चाहे फ्रूट्स हो या दूध की बनी चीजें।

डेंगू या चिकनगुनिया

अगर आप बीमार हैं या डेंगू और चिकनगुनिया से पीड़ित हैं तो करवा चौथ का व्रत न रखें। बुखार पीड़ितों के शरीर को पानी की काफी जरूरत पड़ती है। पानी की कमी पर डीहाइड्रेशन हो सकता है। अस्पताल तक पहुंचने की नौबत आ सकती है। यदि किसी महिला को एक या डेढ़ हफ्ते पहले भी बुखार हुआ है तो वह भी व्रत न रखें।

Leave a comment