जब वजन कम करने की बात आती है, तो लोग जो एक बड़ी गलती करते हैं वो है उनकी लिक्विड कैलोरी को काउंट न करना। आपने भले ही अतिरिक्त कैलोरी बचाने के लिए चिप्स और कुकीज़ जैसी चीजों में कटौती की होगी, लेकिन अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में यह करते हुए कोला, सोड़ा और शुगरी जूस पीते रहे हैं, तो आपको अपने वेट लॉस का नतीजा देखने के लिए थोड़ा और इंजतार करना पड़ सकता है। अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो आपनी डाइट में पानी और हेल्दी फ्लूइड्स जैसे नारियल पानी, नीबू पानी या सूप भी शामिल करना होगा। एक अन्य हेल्दी और लो-कैलोरी लिक्विड को भी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं और वह है जिंजर वाटर यानी अदरक का पानी।

हमारे भोजन में खुश्बू और स्वाद जोड़ने के अलावा, अदरक का इस्तेमाल कई घरेलू उपचारों जैसे सर्दी, फ्लू और अपच जैसी समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। अदरक प्राचीन काल से आयुर्वेद का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। अन्य चीज़ों के अलावा, अदरक उन अतिरिक्त वजन को घटाने में भी मदद कर सकता है। खासकर जब आप इसका सेवन सही तरीके से सुबह के समय करें। अदरक के पानी का सुबह जल्द सेवन करने से वाटर रिटेंशन कम होता है और यह पाचव में मदद करता है, विशेष रूप से कफ और वात वाले लोगों के लिए।

यह तथ्य सर्वविदित है कि पाचन और वजन घटाना एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। खराब पाचन से वजन बढ़ सकता है, क्योंकि हम अपने पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में सक्षम नहीं होते हैं। इसके अलावा, यह हमारे शरीर से अपशिष्ट को ठीक तरह से खत्म करने में सक्षम नहीं हो सकता है। इससे मेटाबॉलिज्म की दर धीमी हो सकती है। सुबह अदरक के पानी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन में चमत्कार कर सकता है।

ऐसे बनाएं जिंजर वाटर:

  • आधा टीस्पून कीसा हुआ अदरक लें और इसे 3 कप पानी में उबालें। लगभग 10 मिनट तक अदरक को पानी में डूबा रहने दें।
  • छलनी का इस्तेमाल करें और इसे एक ग्लास में छान लें।
  • अदरक के गुनगुने पानी का सेवन करें।
  • अगर आपको सादा जिंजर वाटर का स्वाद अच्छा नहीं लगता है, तो आप नीबू-अदरक का डिटॉक्स वाटर भी बना सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने में आधा नीबू निचोड़ें और 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। नीबू और अदरक के इस डिटॉक्स ड्रिंक को सुबह-सुबह 1-2 महीने तक पिएं और इसका प्रभावी परिणाम देखें।

अदरक एक सुपर-स्पाइस माना जाता है जिसका मतलब है कि यह विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्व और कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। यह मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर जैसे मिनरल्स से भी समृद्ध है। जब ये सब जब एक पेय के रूप में एक साथ आते हैं, तो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और इसे हाइड्रेटेड भी रखते हैं। जिंजर वाटर सुनिश्चित करता है कि आप अंदर और बाहर दोनों तरह से अच्छा महसूस करते हैं और स्वास्थ्य संबंधित चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं।

Weight Loss: जानिए चिया सीड्स किस तरह वेट लॉस में करता है मदद

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी कम करना है, तो खाना खाने के पहले, खाने के दौरान और बाद में ये आदतें डालें