यह तो हम सभी जानते हैं कि लीवर हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। इसे शरीर के सबसे बड़े अंगों में से एक माना जाता है। यह ना केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है, बल्कि रक्त को साफ करने और आंतरिक सिस्टम को फ़िल्टर करने में मदद करता है। लेकिन आज के समय में हमारा गलत खानपान और लाइफस्टाइल लीवर की कार्यप्रणाली पर भारी पड़ता है और जब लीवर में विषाक्तता बढ़ जाती है, तो इससे लीवर के लिए सही तरह से काम नहीं कर पाता और व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि हम लीवर को नेचुरली क्लींज करें। इसके लिए आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां क्लोरोफिल से भरपूर होती हैं और यही कारण है कि इसके सेवन से रक्तप्रवाह से बहुत सारे विषाक्त पदार्थ यूं ही बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं, इनमें विटामिन, खनिज और फाइबर आदि भी पाया जाता है और इसमें कैलोरी काउंट काफी कम होता है, जिससे वह हर किसी के लिए एक बेहतरीन आप्ॅशन है। हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ लीवर को ही क्लींज नहीं करतीं, बल्कि मोटापे, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करती हैं।

गोभी का जरूर करें सेवन

अगर आप अपने लीवर की नेचुरल तरीके से साफ सफाई करना चाहती हैं तो ऐसे में ब्रोकली, पत्ता गोभी या फूलगोभी का सेवन अवश्य करें। इन्हें क्रूसिफेरस सब्जियों की श्रेणी में रखा जाता है। क्रूसिफेरस सब्जियां ग्लूटाथियोन का एक प्रमुख स्रोत हैं। यह क्लींजिंग एंजाइम को ट्रिगर करता है जो शरीर में कार्सिनोजेन्स और अन्य जहरीले यौगिकों को बाहर निकालने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन को आपको किसी ना किसी रूप में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें जीवाणुरोधी एजेंटों के साथ सेलेनियम पाया जाता है, जो लीवर डिटॉक्स एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है। अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं तो यह एंजाइम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करते हैं।

नट्स

वसा और पोषक तत्वों से युक्त नट्स खाने से लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार होता है। विशेष रूप से, आप नट्स में अखरोट का सेवन अवश्य करें, क्योंकि क्योंकि उनमें ग्लूटाथियोन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का उच्च स्तर पाया जाता है, जो स्वाभाविक रूप से लीवर की सफाई में सहायता करते हैं। इसके अलावा, बादाम विटामिन से भरपूर होते हैं जो भी लीवर के लिए फायदेमंद माने गए हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को अक्सर लोग वजन कम करने या फिर मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप करने के लिए पीते हैं, लेकिन कई तथ्यों से यह पता चला है कि इससे लीवर को लाभ हो सकता है। जापान में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि दिन में 5-10 कप ग्रीन टी पीने से लीवर की सेहत में सुधार हुआ। अगर आप नियमित रूप से दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपका लीवर खुद ब खुद डिटॉक्स हो जाएगा और आपको उसका ख्याल रखने के लिए अलग से मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है।

हल्दी

हल्दी तो गुणों की खान है। इस जादुई मसाले में सक्रिय तत्व करक्यूमिन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और लीवर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है। इसलिए, अगर आप अपने लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना चाहते हैं तो हर दिन हल्दी का सेवन अवश्य करें।

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन सी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र की नेचुरली सफाई करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, चुकंदर रक्त को साफ करके ऑक्सीजन बढ़ाने में सहायता करते हैं, और जहरीले कचरे को जल्दी से बाहर निकालने में मदद करने के लिए उसे तोड़ भी सकता हैं। वे पित्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं और एंजाइमी गतिविधि को बढ़ावा देते हैं। जिससे लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

जैतून का तेल

अगर आप ऐसे किसी तेल पर स्विच करने के बारे में सोच रहे हैं, जो लीवर में जमा होने वाली वसा को कम करता है, लीवर एंजाइमों के रक्त स्तर में सुधार करता है तो ऐसे में आप कुकिंग के लिए ऑलिव ऑयल को अपना साथी बनाएं। यह लीवर को क्लीन करने में बेहद मददगार साबित होता है।

खट्टे फल

अगर आप चाहते हैं कि आपका लीवर बिना किसी परेशानी के हमेशा बेहतर तरीके से काम करता रहे और उसमें टॉक्सिन जमा ना हो तो ऐसे में आपको नींबू, अंगूर, संतरा, और अन्य जैसे खट्टे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। दरअसल, इनमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। खट्टे फलों के यह दोनों ही गुण इन्हें शक्तिशाली लीवर-क्लीनर बनाते हैं। के वे लीवर डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम के उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं। इसलिए, अगर आप अपने लीवर की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में खट्टे फलों को दैनिक आहार में जरूर शामिल करें। साथ ही इनका जूस बनाकर पीने की जगह इन्हें यूं ही खाएं। इससे आपको अधिक फाइबर मिलेगा, जो पाचन तंत्र के लिए अधिक लाभदायक रहेगा।

 

यह भी पढ़ें –घर की क्लीनिंग से लेकर आपकी स्किन का ख्याल रख सकता है बेकिंग सोडा, जानिए

हेल्थ सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  हेल्थ से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com

 

घर की क्लीनिंग से लेकर आपकी स्किन का ख्याल रख सकता है बेकिंग सोडा, जानिए