अदरक और लहसुन दोनों को हमारे आयुर्वेद में अलग ही दर्जा दिया गया है। इन दोनों का ही इस्तेमाल पिछले कई सालों से पारम्परिक तौर पर किया जा रहा है। अदरक और लहसुन खाने में स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ में गुणों से भरपूर ये जोड़ी, हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। जब बात सेहत की हो और इनका नाम न लें संभव नहीं। अदरक और लहसुन खाने से आपको इसके फायदे खुद दिखने लगेंगे। हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है और क्या नहीं इसका अंदाजा लगाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन शरीर के अंदर की चीजें खराब ना हो, उसे कंट्रोल करना हमारे हाथ में है। आज इस लेख के जरिये हम आपको अदरक लहसुन के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो।

मजबूत जोड़ी है अदरक-लहसुन

बात अदरक और लहसुन की हो तो इसके फायदे के बारे में शायद ही कोई हो जो जानता होगा। ये हमारे शरीर में बन रहे गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव नाम के एसिड को ब्लॉक करने में मदद करता है। साथ ही संक्रमण को भी रोकता है। आयुर्वेद में अदरक और लहसुन को जड़ी-बूटी का दर्जा दिया गया है। इसे खाने से पेट में बन रही गैस, दस्त, मतली और झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है।

गठिया और कैंसर से मिले राहत

अगर आप गठिया से परेशान हैं तो आपको अदरक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व किसी जादू से कम नहीं होते। वहीं शोध के मुताबिक आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षा मिलती है। इससे शरीर में डिटॉक्स बना रहता है। वहीं अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो उसे भी आप कंट्रोल कर सकते हैं।

संक्रमण रखे दूर

अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो आप अदरक को आजमा सकते हैं। आपको इससे फ्लू का खतरा नहीं रहेगा और अगर फ्लू हो भी जाता है तो आप उसे जल्दी ठीक कर पाएंगे। इसके अलावा सांस लेने में परेशानी और फेफड़ों में संक्रमण का डर भी नहीं रहेगा। 

अदरक का ऐसा इस्तेमाल है बेहतर

अदरक शरीर को कई तरह के लाभ देती है। अगर आप अदरक की चाय पीते हैं तो इसके फायदे आप तक पहुंचने से कोई भी नहीं रोक सकता। इसकी चाय बनाने के लिए गर्म पानी में एक या दो इंच ताज़ी अदरक को काटकर उबाल लें। वहीं आप सलाद में भी अदरक को महीन स्लाइस में काटकर खा सकते हैं। याद रखें अगर आप अपने पकाए हुए खाने में अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए अच्छा होगा।

लहसुन के फायदे भी अनेक

कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन लहसुन कैंसर से भी हमारी रक्षा करता है। साथ ही वजन कम करने में भी हमारी मदद करता है। लहसुन से डाइजेशन सही रहता है। साथ कैलोरी भी बर्न होती है। आप लहसुन से अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। दिमाग तेज करने में लहसुन अपनी भूमिका बखूबी निभाता है। 

लहसुन का ऐसा इस्तेमाल है बेहतर

लहसुन से मिलने वाले बेहतर परिणाम के लिए आप हर रोज कम-से-कम दो कली लहसुन की खाते हैं तो ये अपना काम कर देगा। आप खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें, इससे खाने का बादीपन मर जाता है। 

ये टिप्स है काम की

लहसुन को खाने से पहले आप इसे क्रश कर लें और खाने के कुछ मिनट पहले उसे खुली हवा में छोड़ दें, क्योंकि कच्चा लहसुन जब ऑक्सीजन के सम्पर्क में आता है तो एलिसिन नाम का तत्व बनाता है। ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

तो ये थीं अदरक और लहसुन की कमाल की जोड़ी के फायदे जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। आप अपने आहार में लहसुन और अदरक को शामिल करें और इससे होने वाले फायदे का लाभ उठाइए। यकीन मानिए आप बहुत सी बीमारियों से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें –कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के साथ खाना को बनाएं फायदेमंद

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com