Intermittent Fasting Drink

बहुत से लोग अपना वजन कम करने के लिए और हेल्दी रहने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का प्रयोग करते हैं। यह एक ऐसी डाइट होती है जिसमें आपको कुछ घंटे तो कुछ भी नहीं खाना होता है और कुछ घंटे आपको खाना होता है। 

कुछ महिलाओं को इस बात की दुविधा होती है कि इंटरमिटेंट डाइट के दौरान किस प्रकार के पेय का सेवन सुरक्षित है। क्या इस फास्टिंग को करते समय डाइट सोडा पीना सही है? कहीं न कहीं उनके दिमाग में यह भी रहता है कि डाइट सोडा में ना के बराबर कैलोरीज़ होती है तो डाइट सोडा पीने में नुकसान नहीं। आइए देखते हैं Intermittent Fasting Drink और साथ ही कुछ अन्य पेय पदार्थों की सूची

इंटरमिटेंट फास्टिंग और डाइट सोडा

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आपको कुछ समय के लिए कुछ भी नहीं खाना

किसी भी डाइट को अगर आप फॉलो करते हैं और आपको यह जानना हो कि आपको किन ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए और किनका नहीं? तो इसका एक साधारण सा नियम है। उन ड्रिंक्स को अवॉइड करें जिनमें कैलोरीज होती है। Intermittent Fasting के दौरान आपको कुछ समय के लिए कुछ भी नहीं खाना होता है चाहे उसमें अधिक कैलोरीज हो या फिर कम।

इससे आपका शरीर इंसुलिन बनाना बंद कर देगा और आपका शरीर उन कीटोन को प्रयोग करने लग जायेगा जो फैट के रूप में जमा हुए रहते हैं। 

इस प्रक्रिया से आपको वजन कम करने के अलावा भी काफी सारे लाभ मिल सकते हैं जैसे 

  • उम्र बढ़ने के साथ आने वाले लक्षण कम होंगे। 
  • ब्लड शुगर नियंत्रित रहेगी। 
  • इंफ्लेमेशन भी कम होगी।

हालांकि डाइट सोडा में एक भी कैलोरी नहीं होती लेकिन रिसर्च के अनुसार इसका नुकसान ये है कि इससे इंसुलिन का उत्पादन बंद होता है। डाइट सोडा पीने से इन्सुलिन और भूख प्रभावित हो सकती हैं।

क्या आप डाइट सोडा पी सकती हैं?

डाइट सोडा

जिस समय आप फास्ट कर रहे हैं उस समय अगर आप डाइट सोडा पीते हैं तो इससे आपको भूख अधिक लग सकती है। जिस कारण केटोगेनेसीस वाली प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए फास्टिंग कर रहे हैं तो इसका सेवन करने से आपके नतीजे अच्छे नहीं आयेंगे और आपको इंटरमिटेंट फास्टिंग का भी कोई लाभ नहीं मिलेगा। 

डाइट सोडा का सेवन करने से आपकी भूख बढ़ जायेगी। जिससे आपका पूरा दिन बाहर की चीजें खाने का मन करेगा और इससे आप का वजन पहले से भी अधिक बढ़ सकता है।

हालांकि हर कोई व्यक्ति आर्टिफिशियल स्वीटनर से युक्त चीज खाने या पीने के बाद इंसुलिन सीक्रेट नहीं करता है। इसलिए यह बात साफ नहीं की जा सकती कि डाइट सोडा का सेवन करने से किस व्यक्ति को कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और किस व्यक्ति की भूख और वजन और अधिक बढ़ने लग जायेगी। 

क्या डाइट सोडा के कोई रिस्क हैं?

डाइट सोडा का सेवन करने से आपके शरीर में आर्टिफिशियल स्वीटनर की मात्रा बढ़ती है। जिस कारण आपको मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और काफी अन्य बीमारियां होने के रिस्क बढ़ जायेंगे। हालांकि इसमें कोई भी कैलोरी नहीं होती है। इसलिए बहुत से लोग डाइट सोडा को एक हेल्दी और वजन कम करने वाला विकल्प मानते हैं। जोकि पूरी तरह से गलत है। चाहे सोडा में कैलोरी हो या फिर न हो, यह आपके लिए किसी भी प्रकार से हेल्दी नहीं होता है। लेकिन आप निम्न पेय पदार्थों को Intermittent Fasting के दौरान सेवन कर सकते हैं।

इसलिए हमने इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए कुछ पेय पदार्थों की एक सूची तैयार की है। ये पेय आपको हेल्दी और तरोताजा रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही आपकी भूख को भी कम कर सकते हैं। इनके सेवन से वजन घटाने में भी तेजी आयेगी।

हेल्दी पेय पदार्थों की सूची

पानी पियें

पानी पियें

पहला और सस्ता व सरल सुझाव है पानी पियें। ये हाइड्रेटेड रहने का सबसे आसान तरीका है। यही नहीं आपको पेट भी भरा हुआ महसूस होगा। 

कार्बोनेटेड वाॅटर

कार्बोनेटेड वाॅटर

सादे पानी की तरह ही कार्बोनेटेड वाॅटर आपको हाइड्रेटेड रखता है। ये आपकी भूख को कम करता है और आपको काफी समय तक पेट भरे का अहसास कराता है। एडिड कार्बोनेशन से इसके क्रिस्प स्वाद वाली फील भी होती है। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी सबसे स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक है। रिसर्च भी साबित कर चुके हैं कि ग्रीन टी आपके कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक है। यह आर्टरी फंक्शन में सुधार करती है और हृदय रोग से बचाती है।

हर्बल चाय

हर्बल चाय

काली चाय और कई अन्य विकल्प, कम वसा वाले प्लांट बेस डाइट के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं। असल में इनमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इस लिहाज से यह चाय बाकी सब से बेहतर है। 

हरा जूस 

हरा जूस 

हरा जूस पत्तेदार साग सब्जी और नॉन-स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ककड़ी, अजवाइन, सलाद, और टमाटर से बनाया जाता है। ये आपके लिए काफी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट है।

ऐप्पल साइडर विनेगर

ऐप्पल साइडर विनेगर

ये प्राकृतिक पोषक तत्वों से सम्पूर्ण होता है जो आपके ब्लड ग्लूकोज को स्थिर करने में सहायक है। लेकिन इसका एक या दो बड़े चम्मच ही काफी है। 

ऊपर दिए गए विकल्पों से आप हाइड्रेटेड रहने में,अपनी भूख कंट्रोल करने में और अपने शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्व दे पाने में कामयाब हो सकते हैं। जो आपकी इंटरमिटेंट फास्टिंग को तेज करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डाइट सोडा पीना आपके शरीर के लिए वैसे भी हानिकारक होता है और यह आपको वजन कम करने में भी अच्छे नतीजे प्राप्त नहीं करने देगा। इसलिए आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a comment