Constipation Yoga Asanas

कब्ज यानि पेट ना साफ़ होना एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण इंसान ना केवल पूरे दिन परेशान रहता है बल्कि अनेक बीमारीयों से भी घिर जाता है। कई बार तो ये काफी घातक होती है और लम्बे समय तक चलती है, वैसे तो कब्ज के लिए एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद में बहुत सारी दवायें ऐसी होती है जो की तुरंत ही लाभ भी देती है। पर ये लाभ बहुत ही कम समय के होते हैं, साथ ही जब तक इनको खाते रहो तब तक ही आराम जैसे ही दवा बंद करो कब्ज दोबारा शुरू हो जाता है।

क्या आप जानते है की कब्ज को दूर करने में योग यानि व्यायाम भी लाभ देता है और लाभ भी ऐसा जो की कुछ वक्त के लिए नहीं बल्कि हमेशा के लिए होता है तो जाने कब्ज दूर करने वाले कुछ Constipation Yoga Asanas जो की निम्न प्रकार से हैं।

अधोमुख शवासन

Adhomukh

इस आसन से शरीर को लचक मिलती है जिससे शरीर को मोड़ने में मदद मिलती है इसको करते समय शरीर वी शेप में रहता है इस आसन को करने के लिए दोनों हथेलीयों को जमीन पर रखकर कुल्हों को ऊपर की ओर उठाया जाता है|

मत्स्येन्द्र आसन

Matsyendra

ये आसन हमारे शरीर की पाचन शक्ति को तेज करता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है ये आसन पेट के सभी अंगो को मुलायम रखने में मदद करता है ये कब्ज दूर करने में सबसे ज्यादा लाभकारी आसन माना जाता है|

पवनमुक्तासन

Pawanmukta

ये आसन गैस और कब्ज साथ ही पेट दर्द को भी दूर करता है। इसको नियमित करने से पेट की लगभग सभी रोगों में फायदा होता है, इस आसन में जमीन पर लेटकर आपको घुटनों को सीने के पास तक मोड़ना होता है ये पाचन तंत्र को मजबूती देता है।

बालासन

Bal Aasan

ये आसन बहुत ही सरल और लाभकारी होता है। यह आसन इतना आसान होता है की बच्चों को भी करने में मुश्किल नहीं होती है, वैसे ये आसन पेट के तनाव को कम करता है। पाचन शक्ति को मजबूत करता है इसमें पेट के बल लेट कर गहरी सांसे ली जाती है। इस आसन के करने से पेट के साथ अस्थमा जैसे रोग भी ठीक हो जाते हैं।

उत्तनासन

Uttanaasan

ये आसन शरीर की सभी नसों को आराम देता है साथ ही ये आसन पेट के निचले भाग पर दवाब डालकर पाचन शक्ति को मजबूती देता है। इस आसन में सीधे खड़े होकर कमर की तरफ मुड़ते है, फिर दोनों हाथों से जमीन को छुते है इस आसन से पेट के साथ साथ पुरे शरीर को आराम मिलता है|

सुप्त मत्स्येन्द्रआसन

Supt Matasyendra

ये आसन कब्ज के साथ-साथ पेट की हर रोग में तुरंत लाभकारी साबित होता है इस आसन को करने से शरीर की मसाज हो जाती है साथ ही सुबह इस आसन को करने से पेट पर जो दबाव पड़ता है इससे पेट की व आंतो की सफाई हो जाती है इसलिए ये आसन शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

Leave a comment