यह आपके शरीर में जितने भी विषैले पदार्थ होते हैं, साथ ही आपके चर्बी को भी पिघला कर यूरिन के द्वारा निकाल देते हैं और डिटॉक्स ड्रिंक की बात की जाए तो नींबू और खीरा डिटॉक्स ड्रिंक से बेहतर कोई और डिटॉक्स ड्रिंक नहीं है। आइए जानते हैं कि इसके क्या-क्या फायदे हैं साथ ही इसे कैसे बनाते हैं।

आखिर कैसे नींबू और खीरा ड्रिंक वजन को कम करने में मदद करता है

नींबू में महत्वपूर्ण मात्रा में घुलनशील फाइबर, विटामिन सी और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो वजन घटाने, पाचन में सुधार और बीमारियों के बढ़ने को कम करने में सहायक होता हैं।

इसी तरह, खीरे में विटामिन सी और साथ ही आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, यह दोनों ही वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है, लेकिन घुलनशील फाइबर की अधिकता होती है, यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और वजन घटने में मदद करता है।

इसे घर पर कैसे बनाएं

नींबू-खीरा ड्रिंक तैयार करना बहुत आसान है। नींबू और खीरा डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

1/4 ककड़ी पतली कटी हुई

1/2 नींबू पतला कटा हुआ

पानी

बर्फ (वैकल्पिक)

नींबू, खीरा, पानी और बर्फ सहित सभी को मिला लें। सर्व करने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में रहने दें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो शहद भी मिला सकते हैं और साथ ही अपने ड्रिंक को पूदिना से गार्निश कर सकते हैं। लीजिए आपका नींबू और खीरा डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है।

इसका सेवन कब और कैसे करें

अच्छे परिणामों के लिए, खाली पेट नींबू और खीरा ड्रिंक पीने की सलाह दी जाती है, हालांकि कुछ लोग अन्य खाद्य पदार्थ या रात के खाने से आधे घंटे पहले इसका सेवन करना पसंद करते हैं। नींबू और खीरे का पानी एक बेहद ही स्वादिष्ट हाइड्रेटिंग ट्रीटमेंट है जिसे लोग किसी भी समय इसका आनंद ले सकते हैं – बस यह ध्यान रहे कि आपका खीरा और नींबू ऑर्गेनिक हो। वजन घटाने के अलावा, इसके कई और भी स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और रक्तचाप को कम करना शामिल है।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।